इजराइल पर हमला करेगा ईरान; अमेरिका को लिखित संदेश में दी मामले से अलग रहने की चेतावनी

दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हवाई हमले में दो जनरलों सहित कम से कम सात ईरानी मारे गए. इजराइल ने पिछले कुछ महीनों में सीरिया में ईरान से जुड़े टारगेट्स को बार-बार निशाना बनाया है.

इजराइल पर हमला करेगा ईरान; अमेरिका को लिखित संदेश में दी मामले से अलग रहने की चेतावनी

बाइडेन का प्रशासन चिंतित है कि इजराइल के अंदर ईरान हमला कर सकता है.

ईरान ने कहा कि उसने अमेरिका से "अलग हटने" के लिए कहा है, क्योंकि वह सीरिया में अपने वाणिज्य दूतावास पर संदिग्ध इजरायली हमले के जवाब की तैयारी कर रहा है. वहीं मध्य पूर्व में उसके प्राक्सी हिजबुल्लाह ने यहूदी राज्य को चेतावनी दी है कि वह युद्ध के लिए तैयार है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, वाशिंगटन को एक लिखित संदेश में, ईरान ने "अमेरिका को नेतन्याहू के जाल में न फंसने की चेतावनी दी." ईरानी राष्ट्रपति के राजनीतिक मामलों के डिप्टी चीफ ऑफ स्टाफ मोहम्मद जमशीदी ने इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का जिक्र करते हुए एक्स पर लिखा, "अमेरिका को अलग हट जाना चाहिए ताकि आप पर आंच न आए." जमशीदी ने कहा, "जवाब में अमेरिका ने ईरान से अमेरिकी ठिकानों पर हमला नहीं करने को कहा."

बाइडेन का प्रशासन चिंतित
ईरान द्वारा भेजे गए कथित संदेश पर अमेरिका ने कोई टिप्पणी नहीं की है. सीएनएन ने बताया कि अमेरिका हाई अलर्ट पर है और क्षेत्र में इजरायली या अमेरिकी ठिकानों के खिलाफ ईरान से "महत्वपूर्ण" प्रतिक्रिया की तैयारी कर रहा है. नेटवर्क ने एक अनाम अमेरिकी अधिकारी का हवाले से यह जानकारी दी. एनबीसी ने दो अनाम अमेरिकी अधिकारियों का हवाला देते हुए कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन का प्रशासन चिंतित है कि इजराइल के अंदर हमला हो सकता है. खासकर उसके नागरिकों की बजाय सैन्य या खुफिया टारगेट्स पर हमले की ज्यादा आशंका है.

अमेरिका ने ईरान से की बात
ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, बाइडेन प्रशासन ने ईरान को सीधे सूचित करने का असामान्य कदम उठाते हुए कहा कि वह इस बात से अनभिज्ञ था कि दमिश्क में सोमवार का हमला होगा. इससे पता चलता है कि अमेरिका मध्य पूर्व में अपनी सेना और ठिकानों पर हमले को रोकने की कोशिश कर रहा है. इस्लामिक रिपब्लिक ने कहा है कि वह अपने कट्टर दुश्मन इजराइल को एक "थप्पड़" मारेगा. फिर भी, यह स्पष्ट नहीं है कि ऐसा कब होगा या क्या ईरान सीधे इजराइल पर हमला करने की कोशिश करेगा या लेबनान में स्थित हिजबुल्लाह जैसे अपने किसी प्रॉक्सी समूह के माध्यम से हमला करेगा.

इजरायल अलर्ट पर
दमिश्क में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हवाई हमले में दो जनरलों सहित कम से कम सात ईरानी मारे गए. इजराइल ने पिछले कुछ महीनों में सीरिया में ईरान से जुड़े टारगेट्स को बार-बार निशाना बनाया है. हालांकि, यह पहली बार था जब किसी ईरानी राजनयिक भवन पर हमला हुआ. इजराइल तब से अलर्ट पर है. उसने लड़ाकू सैनिकों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं. रिजर्व बलों को बुला लिया है और हवाई सुरक्षा बढ़ा दी है. उसकी सेना ने देश पर दागे जा सकने वाले जीपीएस-नेविगेटेड ड्रोन या मिसाइलों को बाधित करने के लिए गुरुवार को तेल अवीव के ऊपर नैविगेशन सिग्नल्स को भी चेक किया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हिजबुल्लाह ने भी दी चेतावनी
हिजबुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह ने शुक्रवार को कहा कि ईरान की ओर से निस्संदेह प्रतिक्रिया आएगी लेकिन उनका समूह ऐसे निर्णयों में हस्तक्षेप नहीं करेगा. नसरल्लाह ने टीवी पर दिए भाषण में कहा ईरान के हमले के बाद इजराइल कैसा व्यवहार करेगा, इस पर यह क्षेत्र एक नए फेज में प्रवेश करेगा. मध्य पूर्व के सबसे शक्तिशाली मिलिशिया हिजबुल्लाह ने कहा कि समूह ने 7 अक्टूबर को इजराइल-हमास युद्ध की शुरुआत के बाद से लेबनान की दक्षिणी सीमा पर इजराइल के साथ दैनिक झड़पों में अपने मुख्य हथियारों का उपयोग नहीं किया है. नसरल्ला ने कहा, हिजबुल्लाह इजरायल के साथ किसी भी युद्ध के लिए पूरी तरह से तैयार है.