अफगानिस्‍तान में भूकंप के कारण कई प्रांतों में सैकड़ों घर हुए धराशायी : यूएन

अफगानिस्तान के तालिबान के नेतृत्व वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश के बदख्शां, ताखर और लगमन प्रांतों में चार से अधिक लोग मारे गए और लगभग 80 अन्य घायल हुए हैं.

अफगानिस्‍तान में भूकंप के कारण कई प्रांतों में सैकड़ों घर हुए धराशायी : यूएन

रिपोर्ट के अनुसार, क्षतिग्रस्त और नष्ट हुए घर बदख्शां प्रांत के जुर्म जिले में स्थित थे.

काबुल:

मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) ने कहा है कि अफगानिस्तान में हाल ही में आए भूकंप ने बदख्शां, बामियान, पंजशीर, परवन, कुनार, लगमन, नांगरहार, समांगन और तखार प्रांतों में लगभग 665 घरों को क्षतिग्रस्त और नष्ट कर दिया है. OCHA ने बुधवार को एक ट्वीट में कहा कि बदख्शां में आए भूकंप में पांच लोगों की मौत हो गई. 58 अन्य घायल हुए हैं. प्रभावित परिवारों को तत्काल राहत प्रदान करने के लिए मूल्यांकन और प्रतिक्रिया टीमों को तैनात किया है.

अफगानिस्तान के तालिबान के नेतृत्व वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, देश के बदख्शां, ताखर और लगमन प्रांतों में चार से अधिक लोग मारे गए और लगभग 80 अन्य घायल हुए हैं. राज्य प्राकृतिक आपदा प्रबंधन मंत्रालय ने बताया कि शक्तिशाली भूकंप के कारण 63 घर नष्ट हो गए. 

खामा प्रेस ने बताया कि आधिकारिक रिपोर्ट के अनुसार, क्षतिग्रस्त और नष्ट हुए घर बदख्शां प्रांत के जुर्म जिले में स्थित थे.

अफगानिस्तान और पड़ोसी देशों में मंगलवार को 6.8 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप का केंद्र पाकिस्तान और ताजिकिस्तान की सीमा से लगे बदख्शां प्रांत में अफगानिस्तान के हिंदूकुश पर्वत में जुर्म जिले के दक्षिण-दक्षिणपूर्व में 40 किमी दूर था.

खामा प्रेस के अनुसार, देश के उत्तर और पूर्वोत्तर क्षेत्र हिमस्खलन, भूस्खलन, भूकंप और बाढ़ जैसी आपदाओं से ग्रस्त हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढें-