पहली बार 85 मिनट तक महिला के हाथ में रहा अमेरिकी "परमाणु हथियारों का बटन"

जनता ने "फुटबॉल" (Football) की झलक देखी है, इसे आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति का इमरजेंसी बैग कहा जाता है. लेकिन इससे भी गुप्त रही है एक और चीज़ जो परमाणु युद्ध (Nuclear War) शुरु करने के लिए आवश्यक है वह है -"बिस्किट (Biscuits) ".  

पहली बार 85 मिनट तक महिला के हाथ में रहा अमेरिकी

अमेरिकी राष्ट्रपति जहां भी जाते हैं "फुटबॉल" और "बिस्किट" उनके साथ घूमते हैं (File Photo)

परमाणु युद्ध (Nuclear War) की कयामत का दिन 'फुटबॉल' (Football) से शुरू हो सकता है. यह कथित "न्यूक्लियर फुटबॉल" एक ऐसा बक्सा है जो अमेरिकी राष्ट्रपति (US President) के साथ हर जहां भी जाते हैं, हर वक्त अपने साथ रखते हैं. यह लगभग ठुंसा हुआ काला बैग देख कर आप धोका खा सकते हैं.  लेकिन इसकी अहमियत इसी बात से पहचानी जा सकती है कि इसे कभी आप एक वर्दीधारी सैन्य सहायक के हाथों से अलग नहीं देखेंगे. इसके भीतर टॉप सीक्रेट (Top Secret) कोड और योजनाएं हैं जो राष्ट्रपति को परमाणु हमले (Nuclear Attacks) करने की क्षमता देती हैं. साथ ही राष्ट्रपति यह भी चयन कर सकते हैं कि वो दुनिया में कहां परमाणु हमला करना चाहते हैं.  

व्हाइट हाउस (White House) में, राष्ट्रपति का एक खास कक्ष है, इसमें वह युद्ध का आदेश दे सकते हैं और सैन्य नेताओं के साथ संवाद कर सकते हैं.  लेकिन जब राष्ट्रपति जो बाइडेन, उदाहरण के तौर पर जब बाइडेन पुएर्तो रिको, फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी और मैरीलैंग की यात्रा पर थे तब उनके साथ हर जगह यह "फुटबॉल" घूमती रही. 

बाइडेन के अनुसार, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन (Vladimir Putin) दुनिया को "युद्ध की चेतावनी" देते हैं जब वो यूक्रेन के खिलाफ परमाणु युद्ध प्रयोग करने का इशारा करते हैं. 

अगर ऐसा होता है तो अमेरिकी जवाबी हमला उनकी काली लीमोज़ीन की पिछली सीट से, उनके विमान एयरफोर्स वन से या एक सीक्रेट बंकर से हो सकता है.  

या फिर से कहीं से भी जहां से "फुटबॉल" और राष्ट्रपति एक साथ होंगे.  

बिस्किस्ट ( Biscuits)

जनता ने "फुटबॉल" की झलक देखी है, इसे आधिकारिक तौर पर राष्ट्रपति का आपात बैग कहा जाता है. लेकिन इससे भी गुप्त रही है एक और चीज़ जो परमाणु युद्ध शुरु करने के लिए आवश्यक है वह है -"बिस्किट".  

अगर "फुटबॉल" में युद्ध की योजनाएं हैं तो "बिस्किट" में उनके कोड हैं, जिन्हें गोल्ड कोड कहा जाता है. जिनके द्वारा राष्ट्रपति खुद की पहचान करवा सकते हैं और आदेश दे सकते हैं. 

एक क्रेडिट कार्ड के आकार का बिस्किट हमेशा राष्ट्रपति अपने पास रखते हैं. यह  चाहें कितने भी अल्ट्रा सीक्रेट, अल्ट्रा सीक्योर क्यों ना हों, दोनों, के अपने खतरे हैं. 

कहा जाता है कि बिल क्लिंटन "बिस्किट" कहीं रख कर भूल गए थे, तो रीगन को गोली लगने के बाद जब सर्जरी के लिए जाया गया तब 1981 में उनका "बिस्किट" उनके कपड़ों के साथ अस्पताल के प्लास्टिक बैग में डाल दिया गया था.   

जब डोनाल्ड ट्रंप के सहयोगियों ने अमेरिकी संसद पर 6 जनवरी को धावा बोला तो उपराष्ट्रपति माइक पेंस "बैक अप फुटबॉल" थामे एक सैन्य सहायता के साथ सुरक्षित स्थान पर छिपे थे.  
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसी तरीके से 19 नवंबर 2021 का दिन अमेरिका के लिए ऐतिहासिक रहा. इस दिन बाइडेन को एनेस्थीसिया देकर उनका एक ऑपरेशन हुआ था और उनकी वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस, पहली अमेरिकी महिला बन गईं थीं जो कमांडर इन चीफ रहीं. इस दौरान 85 मिनट तक उनके पास बिस्किट (biscuit) और फुटबॉल (football) दोनों रहे थे.