विज्ञापन
This Article is From Jan 16, 2024

डोनाल्ड ट्रंप ने जीती रिपब्लिकन उम्मीदवारी की पहली रेस, आयोवा कॉकस जीता

राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवार चुनने के लिए एक प्रक्रिया का पालन किया जाता है. जिसे कॉकस कहा जाता है. रिपब्लिकन पार्टी की पहली कॉकस आयोवा प्रांत में सोमवार को आयोजित हुई थी.

डोनाल्ड ट्रंप ने जीती रिपब्लिकन उम्मीदवारी की पहली रेस, आयोवा कॉकस जीता
US Presidential Election: आयोवा कॉकस से शुरू हुई चुनावी रेस.

साल 2024 के राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार चुनने की प्रक्रिया शुरू हो गई है. 15 जनवरी को आयोवा प्रांत में रिपब्लिकन पार्टी की पहली कॉकस में हुए मतदान में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जीत हासिल की है. 77 वर्षीय ट्रंप करीब 50 फीसदी वोटों के साथ आगे चल रहे हैं. इस जीत के साथ डोनाल्ड ट्रंप का राष्ट्रपति चुनाव में जो बाइडन को टक्कर देने का सपना सच होता दिख रहा है.

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 22 प्रतिशत वोटों की गिनती के साथ फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस दूसरे स्थान पर हैं. जबकि भारतीय-अमेरिकी निक्की हेली तीसरे स्थान पर हैं. वहीं विवेक रामास्वामी चौथे स्थान पर हैं.  

 ट्रंप ने आयोवा कॉकस से पहले रामास्वामी की आलोचना की थी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी की दौड़ में पहली बार अपने प्रतिद्वंद्वी विवेक रामास्वामी की सार्वजनिक तौर पर आलोचना की थी. इस साल के अंत में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी की उम्मीदवारी हासिल करने के लिए ट्रंप को रामास्वामी कड़ी टक्कर दे रहे हैं. ट्रंप ने आरोप लगाया था कि भारतीय अमेरिकी उद्यमी नामांकन हासिल करने के लिए ‘‘कपटपूर्ण अभियान के हथकंडे'' अपना रहे हैं.

ट्रंप की यह टिप्पणी सोमवार को आयोवा कॉकस (पार्टी की होने वाली बैठक में उम्मीदवार को लेकर सदस्यों के विचार करने) होने से पहले आई थी. यह राष्ट्रपति चुनाव के लिए उम्मीदवार चुनने के लिए रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टी में चलने वाली लंबी प्रक्रिया की शुरुआत है.

राष्ट्रपति चुनाव के लिए पार्टी उम्मीदवार चुनने के लिए एक प्रक्रिया का पालन किया जाता है. जिसे कॉकस कहा जाता है. रिपब्लिकन पार्टी की पहली कॉकस आयोवा प्रांत में सोमवार को आयोजित हुई थी. आयोवा में 1600 से ज्यादा जगहों पर मतदान 15 जनवरी को हुआ था और आज इसके नतीजे सामने आए हैं. जिनमें डोनाल्ड ट्रंप सबसे आगे चल गए हैं.

ये भी पढ़ें- ईरान ने इराक में इजरायल के 'जासूसी सेंटर' पर दागी मिसाइल, 4 लोगों की मौत

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
"इजरायल ने बराबर किया हिसाब" : हिज्‍बुल्‍लाह प्रमुख नसरल्लाह को मार गिराने पर बोले नेतन्‍याहू
डोनाल्ड ट्रंप ने जीती रिपब्लिकन उम्मीदवारी की पहली रेस, आयोवा कॉकस जीता
चीन में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, 92 घायल; एक साल में 11वां चक्रवात
Next Article
चीन में 'यागी' तूफान ने मचाई तबाही, 2 लोगों की मौत, 92 घायल; एक साल में 11वां चक्रवात
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com