ईरान ने इराक में इजरायल के 'जासूसी सेंटर' पर दागी मिसाइल, 4 लोगों की मौत

एबीसी न्यूज के मुताबिक इस हमले के बाद एरबिल हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया है. सूत्रों के मुताबिक, ये हमला काफी खतरनाक था. इस हमले में रिवोल्यूशनरी गार्ड ने अमेरिकी वाणिज्य दूतावास के पास आठ जगहों को निशाना बनाकर हमला किया.

ईरान ने इराक में इजरायल के 'जासूसी सेंटर' पर दागी मिसाइल, 4 लोगों की मौत

सूत्रों के मुताबिक, ये हमला काफी खतरनाक था.

बगदाद: ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड ने सीरिया और इराक के कई स्वायत्त इलाकों में स्थित "आतंकवादी" ठिकानों पर मिसाइल हमले किए हैं. मीडिया ने जानकारी देते हुए कहा कि यह हमला रिवोल्यूशनरी गार्ड द्वारा किया गया है. आधिकारिक आईआरएनए समाचार एजेंसी ने इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के एक बयान के हवाले से बताया कि हमलों ने इराकी कुर्दिस्तान की राजधानी अर्बिल में "एक जासूसी मुख्यालय" और "ईरानी विरोधी आतंकवादी समूहों के जमावड़े" को नष्ट कर दिया गया है.

कुर्दिस्तान डेमोक्रेटिक पार्टी ने जानकारी देते हुए कहा कि मारे गए कई नागरिकों में देश के प्रमुख व्यवसायी पेश्रा दिजायी भी शामिल थे. रिवोल्यूशनरी गार्ड ने बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ सीरिया में उन जगहों पर हला किया है, जहां इस्लामिक स्टेट से संबंधित लोग मौजूद थे.

रिपोर्ट में दावा किया गया है कि यह हमला बदले की भावना से हुई है. इसमें कहा गया है कि सीरिया पर हमला आतंकवादी समूहों के हालिया हमलों के जवाब में था, जिसमें दक्षिणी शहरों करमान और रस्क में ईरानियों की मौत हो गई थी. जानकारी के मुताबिक, 3 जनवरी को देश के पूर्व जनरल कासिम सुलेमानी की कब्र के पास हुए आत्मघाती हमला हुआ था. इस हमले में 90 लोगों की मौत हुई थी. ईरान की सरकारी मीडिया ने बताया है कि सुलेमानी की हत्या की चौथी बरसी पर हो रहे कार्यक्रम के दौरान ये धमाके हुए थे. 

दिसंबर में, रस्क में एक पुलिस स्टेशन पर हमले में कम से कम 11 ईरानी पुलिस अधिकारी मारे गए थे. इस हमले की ज़िम्मेदारी जिहादी समूह जैश अल-अदल ने ली थी. इस संगठन का गठन 2012 में हुआ था.

ईरान की आईआरएनए समाचार एजेंसी ने बताया कि रिवोल्यूशनरी गार्ड ने यह भी कहा कि उसने इराक के स्वायत्त कुर्दिस्तान क्षेत्र में कथित इजरायली "जासूसी मुख्यालय" पर हमला किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com