दिव्यांग को विमान से खुद को घसीटकर उतरने पर किया मजबूर, एयरलाइंस पर लगा ₹81 लाख का जुर्माना

रॉडनी होजिंस अपनी पत्‍नी डीना के साथ अगस्त में अपने विवाह की सालगिरह मनाने के लिए लास वेगास गए थे. उस वक्‍त उन्‍हें इस तरह की परेशानी से जूझना पड़ा.

दिव्यांग को विमान से खुद को घसीटकर उतरने पर किया मजबूर, एयरलाइंस पर लगा ₹81 लाख का जुर्माना

कैनेडियन ट्रांसपोर्टेशन एजेंसी ने पाया कि एयरलाइन ने नियमों का उल्लंघन किया है.

नई दिल्‍ली :

कैनेडियन ट्रांसपोर्टेशन एजेंसी (Canadian Transportation Agency) ने एयर कनाडा (Air Canada) पर 97,500 डॉलर (81,20,867 रुपये) का जुर्माना लगाया है. लास वेगास में एक यात्री को खुद को विमान से बाहर खींचने के लिए मजबूर किया गया, क्‍योंकि एयरलाइन ने व्‍हीलचेयर उपलब्‍ध नहीं कराई थी. यह घटना 30 अगस्‍त की है. स्पास्टिक सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित रॉडनी होजिंस अपने पैर नहीं हिला सकते हैं. बावजूद इसके उन्‍हें विमान से खुद उतरने के लिए मजबूर किया गया. इंडिपेंडेंट ने यह रिपोर्ट दी है. 

साथ ही कहा गया, ''30 अगस्त 2023 को एयर कनाडा व्हीलचेयर यूजर को अपने विमान से उतरने में सहायता करने में विफल रहा. यह यात्री स्पास्टिक सेरेब्रल पाल्सी से पीड़ित है और अपने पैरों को हिलाने में असमर्थ है. उसे खुद ही विमान से उतरने के लिए मजबूर होना पड़ा. साथ ही जब यात्री टर्मिनल में इंतजार कर रहा था, उस वक्‍त भी एयर कनाडा यह सुनिश्चित करने में नाकाम रहा कि उनके कर्मचारी समय-समय पर उसकी जरूरतों के बारे में पूछें.''

उल्‍लेखनीय है कि 49 साल के होजिंस अपनी पत्‍नी डीना होजिंस के साथ अगस्त में अपने विवाह की सालगिरह मनाने के लिए लास वेगास गए थे. जब फ्लाइट अटेंडेंट ने उनसे कहा कि वे व्हीलचेयर की व्यवस्था नहीं कर सकते हैं तो उन्हें लगा कि वे मजाक कर रहे हैं. दंपति ने कहा कि फ्लाइट अटेंडेंट ने उनसे पूछा कि क्या वे विमान में सामने आकर उतर सकते हैं. 

उन्‍होंने मीडिया को बताया, "मैंने कहा, 'बेशक मैं ये नहीं कर सकता. मैं व्हीलचेयर पर हूं. मैं चल नहीं सकता."

हालांकि आखिर में ब्रिटिश कोलंबिया के हार्डवेयर सेल्समैन होजिंस को अपने शरीर के ऊपरी हिस्से की ताकत का उपयोग करना पड़ा और सीटों की 12 पंक्तियों के पीछे खींचने के लिए मजबूर होना पड़ा, जबकि उनकी पत्नी ने उनके पैर पकड़ रखे थे. 

उन्होंने मीडिया को बताया, "उन्‍होंने (फ्लाइट अटेंडेंट) मुझसे दूसरी बार ऐसा कहा, तभी मैंने अपनी पत्नी से कहा, 'मेरे पैर हिलाओ' और मैं खुद को विमान के सामने खींचकर ले गया."

एयरलाइन ने कहा कि उन्होंने घटना के बाद जोड़े से माफी मांगी और नवंबर में स्वीकार किया कि उन्होंने नियमों का उल्लंघन किया है. 

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* अमेरिका में हिंदू मंदिर की दीवारों पर लिखे खालिस्तान के समर्थन में नारे, हो रही मामले की जांच
* "अलगाववादियों और आतंकवादियों को जगह देना कनाडा के साथ मुख्य मुद्दा": भारत की दो टूक
* कनाडा से भारत विरोधी तत्वों के खिलाफ कार्रवाई किये जाने की उम्मीद: विदेश मंत्रालय