विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 10, 2023

फ़्रांस ने बाल संदिग्ध यौन अपराध मामले में 80 पुरुषों को हिरासत में लिया

कमिश्नर क्वेंटिन बेवन ने शनिवार को एएफपी को बताया कि पुलिस ने फ्रांस के 101 विभागों में से 53 में गिरफ्तारियां कीं. गिरफ्तार किए गए लोगों की उम्र लगभग 30 से लेकर 60 वर्ष से अधिक है.

Read Time: 4 mins
फ़्रांस ने बाल संदिग्ध यौन अपराध मामले में 80 पुरुषों को हिरासत में लिया
प्रतीकात्मक तस्वीर

संदिग्ध बाल यौन शोषण करने वालों पर फ्रांस की सबसे दूरगामी कार्रवाई में इस सप्ताह एक स्थानीय पार्षद और दो स्कूल शिक्षकों सहित लगभग 80 लोगों को हिरासत में लिया गया था. कमिश्नर क्वेंटिन बेवन ने शनिवार को एएफपी को बताया कि पुलिस ने फ्रांस के 101 विभागों में से 53 में गिरफ्तारियां कीं. गिरफ्तार किए गए लोगों की उम्र लगभग 30 से लेकर 60 वर्ष से अधिक है. जो कि निर्वाचित अधिकारी से लेकर आर्थिक सहायता प्राप्त व्यक्ति तक, विभिन्न प्रकार की पृष्ठभूमियों से आते हैं.

बेवन ने कहा, "बाल यौन अपराध में कोई विशिष्ट प्रोफ़ाइल नहीं है, यह जीवन के सभी क्षेत्रों में पाया जाता है." वह न्यायिक पुलिस के भीतर नाबालिगों के लिए कार्यालय की परिचालन यूनिट प्रमुख है, जिसने ऑपरेशन का समन्वय किया. आयुक्त ने बताया कि "अभूतपूर्व" हमला उन व्यवसायों पर केंद्रित है जहां वयस्क बच्चों के साथ नियमित संपर्क में थे. इससे उन्हें अन्य लोगों के अलावा, दो शिक्षकों, कई खेल प्रशिक्षकों और विकलांग बच्चों के लिए एक केंद्र में एक मॉनिटर को हिरासत में लेने में मदद मिली. बेवन ने कहा कि शिक्षकों में से एक के पास "अपने विद्यार्थियों से चुराई गई तस्वीरें और वीडियो" हैं और उन पर उनमें से कम से कम एक का यौन उत्पीड़न करने का संदेह है.

लगभग एक दर्जन अन्य लोगों पर नाबालिगों से बलात्कार या यौन शोषण करने का संदेह है. बेवन ने कहा कि विकलांगों के लिए केंद्र के मॉनिटर को "कई दशक पहले" बलात्कार का दोषी ठहराया गया था, लेकिन उसे अपनी पहचान बदलने की अनुमति दी गई थी, जिससे वह फिर से बच्चों से संपर्क कर सका. उन्होंने कहा, "ऑनलाइन बाल यौन शोषण केवल अकेले व्यक्तियों द्वारा इंटरनेट पर घूमना नहीं है... (कुछ) वास्तविक जीवन में भी अपराध कर चुके हैं या ऐसा करने की कगार पर हैं."

वॉयस ऑफ द चाइल्ड संगठन के प्रमुख मार्टीन ब्रूसे ने बीएफएम टेलीविजन को बताया, "हम सिर्फ वर्चुअल इमेज के बारे में बात नहीं कर रहे हैं.""कमजोर बच्चों के साथ बलात्कार किया गया है और कई लोगों को यातना और बर्बरता का सामना करना पड़ा है." पुलिस ने कंप्यूटर या हार्ड ड्राइव पर "100,000 से अधिक" वीडियो और फ़ोटो खोजे. बेवन ने कहा, कुछ "बेहद हिंसक" थे और इसमें "बच्चों के साथ यौन कृत्य या जानवरों द्वारा बच्चों का यौन शोषण" शामिल था. उन्होंने कहा, "यह सबसे खराब तरह का घृणित मामला है."

सभी संदिग्धों ने पुलिस हिरासत के दौरान उनके सामने पेश किए गए तथ्यों को स्वीकार किया, हालांकि कुछ ने उन्हें कमतर आंकने या जिम्मेदारी से इनकार करने की कोशिश की. बेवन ने कहा, जब पुलिस पहुंची तो कुछ लोग हथौड़े से अपने कंप्यूटर को नष्ट करने की प्रक्रिया में थे. कुल मिलाकर, 51 लोग अदालत में पेश हुए, जिनमें से 13 को जेल भेजा गया है. अन्य 38 अदालत की निगरानी में हैं, बाकी को सबूतों की आगे की जांच होने तक रिहा कर दिया गया है. आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि जांच जारी है.

ये भी पढ़ें : जलवायु कार्रवाई का आधार समानता और जलवायु न्याय होना चाहिए : COP28 में भारत

ये भी पढ़ें : चीन में रहस्यमयी तरीके से कहां गायब हो रहे नेता और अधिकारी?

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नेपाल में एक साल में तीसरी बार बदलेगी सरकार, CPN-UML का प्रचंड सरकार से समर्थन वापस
फ़्रांस ने बाल संदिग्ध यौन अपराध मामले में 80 पुरुषों को हिरासत में लिया
सिर सीलिंग से टकराते रहे, पड़ गए डेंट : टर्बुलेंस में फंसे यात्रियों ने बयां किया खौफनाक मंजर
Next Article
सिर सीलिंग से टकराते रहे, पड़ गए डेंट : टर्बुलेंस में फंसे यात्रियों ने बयां किया खौफनाक मंजर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;