दोबारा पैर पसारता कोरोना, फ्रांस के बाद अब ब्रिटेन में भी लगाया गया लॉकडाउन

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने न्यूज कॉन्फ्रेंस में कहा, "अब कदम उठाने का समय है क्योंकि अब कोई और विकल्प मौजूद नहीं है."

दोबारा पैर पसारता कोरोना, फ्रांस के बाद अब ब्रिटेन में भी लगाया गया लॉकडाउन

ब्रिटेन में एक महीने के लॉकडाउन की घोषणा (प्रतीकात्मक तस्वीर)

लंदन:

ब्रिटेन (Britain) में कोविड-19 के मामलों में वृद्धि को देखते हुए प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने एक महीने यानी 4 हफ्तों के लिए देश में लॉकडाउन-2 (Lockdown-2) लगाने की शनिवार को घोषणा की. पाबंदी के नए नियमों को गुरुवार से प्रभावी करने की तैयारी है. इन नियमों के तहत, लोगों को घर में ही रहना होगा. हालांकि, कुछ मामलों जैसे काम, शिक्षा और व्यायाम के लिए घर से बाहर जाने की छूट दी गई है. यही नहीं, आवश्यक वस्तुओं की दुकानें भी बंद रहेंगी. इससे पहले, फ्रांस में भी लॉकडाउन-2 लागू किया गया है.

इस साल की शरुआत में ब्रिटेन में लागू लॉकडाउन के विपरीत इस बार स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी खुली रहेंगी. वहीं, पब और रेस्तरां बंद रहेंगे. साथ ही लग्जरी और मनोरंजन से जुड़े सभी स्थल और गैर-जरूरी दुकानें बंद रहेंगी. लॉकडाउन के नए चरण को दो दिसंबर को खत्म करने की तैयारी है. 

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने न्यूज कॉन्फ्रेंस में कहा, "अब कदम उठाने का समय है क्योंकि अब कोई और विकल्प मौजूद नहीं है." उन्होंने कहा, "दुर्भाग्यवश, ब्रिटेन में या काफी हद तक यूरोप में वायरस हमारे वैज्ञानिक सलाहकारों के अनुमान से ज्यादा तेजी से फैल रहा है."


कोरोना को देखते हुए ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ने कई नए कदम उठाने की तैयारी की है, जिसमें कारोबारियों के लिए वित्तीय सहायता योजना को बढ़ाना, घर बैठे कर्मचारियों को एक महीने का अतिरिक्त भुगतान करना शामिल है. इन प्रस्तावों को सोमवार को ब्रिटेन की संसद में रखा जाएगा. 

वीडियो: कोरोना महामारी के चलते छोटी कमाई वालों की मुश्किलें बढ़ीं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com