चीन के अंदर 2023 में होगा कोरोना विस्फोट, दस लाख से अधिक हो सकती हैं मौतें : आईएचएमई

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने COVID प्रतिबंध हटाने के बाद से किसी भी आधिकारिक COVID मौत की सूचना नहीं दी है. आखिरी आधिकारिक मौत 3 दिसंबर को दर्ज की गई थी.

चीन के अंदर 2023 में होगा कोरोना विस्फोट, दस लाख से अधिक हो सकती हैं मौतें : आईएचएमई

आईएचएमई के अनुसार, चीन में कोरोना का विस्फोट हो सकता है और दस लाख से अधिक मौतें हो सकती हैं.

शिकागो:

रायटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स एंड इवैल्यूएशन (आईएचएमई) के नए अनुमानों के अनुसार, चीन द्वारा कोविड-19 के कड़े प्रतिबंधों को अचानक हटाने से 2023 तक मामलों में विस्फोट हो सकता है और दस लाख से अधिक मौतें हो सकती हैं.

आईएचएमई के अनुमानों के अनुसार, चीन में मामले 1 अप्रैल के आसपास चरम पर होंगे, जब मौतें 3,22,000 तक पहुंच जाएंगी. आईएचएमई के निदेशक क्रिस्टोफर मरे ने कहा कि तब तक चीन की लगभग एक तिहाई आबादी संक्रमित हो चुकी होगी.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने COVID प्रतिबंध हटाने के बाद से किसी भी आधिकारिक COVID मौत की सूचना नहीं दी है. आखिरी आधिकारिक मौत 3 दिसंबर को दर्ज की गई थी. चीन में कुल महामारी से होने वाली मौतें 5,235 हैं. चीन ने अभूतपूर्व सार्वजनिक विरोध के बाद दिसंबर में अपने यहां लागू दुनिया के कुछ सबसे कठिन COVID प्रतिबंधों को हटा लिया और अब संक्रमण में वृद्धि का सामना कर रहा है. इस आशंका के साथ कि अगले महीने के चंद्र नव वर्ष की छुट्टी के दौरान COVID उसकी 1.4 बिलियन आबादी में फैल सकता है.

मरे ने शुक्रवार को कहा, "किसी ने नहीं सोचा था कि जीरो कोविड नीति को इतने लंबे समय तक जारी रख पाएंगे." उन्होंने कहा कि चीन की जीरो कोविड नीति वायरस के पहले के वेरिएंट में प्रभावी हो सकती है, लेकिन ओमिक्रोन वेरिएंट की उच्च संप्रेषणीयता में इसे बनाए रखना असंभव है. मरे ने कहा, "चीन ने वुहान में प्रकोप के बाद से बमुश्किल किसी मौत की सूचना दी है. इसलिए हमने संक्रमण की मृत्यु दर का अंदाजा लगाने के लिए हांगकांग की ओर देखा."

यह भी पढ़ें-

रूस ने यूक्रेन पर की मिसाइलों की बारिश, अब तक के सबसे बड़े हमले में 70 से अधिक मिसाइलें दागीं
पीएम मोदी के खिलाफ टिप्पणी को लेकर केंद्रीय मंत्री ने पाक के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो को लताड़ा
"युद्ध की तैयारी कर रहा चीन, हमारी सरकार मान नहीं रही": तवांग सेक्टर में हुए झड़प पर बोले राहुल गांधी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com