विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 13, 2023

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को हटाया, अपनी ही पुलिस के खिलाफ दिया था बयान

भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन ने हाल ही में कई विवादित बयान दिए थे. इसका बाद सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी के अंदर से ही कई दिनों से यह मांग उठ रही थी कि सुएला की बयानबाजी ब्रिटेन की मिडिल ईस्ट पॉलिसी के खिलाफ है.

ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को हटाया, अपनी ही पुलिस के खिलाफ दिया था बयान
ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक ने सुएला ब्रेवरमैन को किया बर्खास्त
नई दिल्ली/लंदन:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक (UK PM Rishi Sunak) ने अपने गृहमंत्री (होम सेक्रेटरी) सुएला ब्रेवरमैन (Suella Braverman) को बर्खास्त कर दिया है. अब तक विदेश मंत्रालय देख रहे जेम्स क्लेवर्ली (James Cleverly) को नया गृह मंत्री बनाया गया है. वहीं, पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरॉन ( David Cameron)को विदेश मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है. समाचार एजेंसी 'रॉयटर्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, सुएला ब्रेवरमैन ने हाल ही में फिलिस्तीनी समर्थक प्रदर्शनकारियों के प्रति पुलिस की रणनीति की आलोचना की थी. माना जा रहा है की पीएम सुनक ने इसपर एक्शन लिया है.

रॉयटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन ने पिछले हफ्ते शनिवार को हुए एक प्रोटेस्ट मार्च को संभालने के पुलिस के तरीके की आलोचना की थी. दरअसल, फिलिस्तीन के समर्थन में एक रैली के दौरान भीड़ ने पुलिस पर भी हमला कर दिया था. इसके बाद सुनक कैबिनेट के कई मंत्रियों और पार्टी मेंबर्स ने सुएला से जवाब मांगा, तो उन्होंने इसे पुलिस की नाकामी बता दिया. इसके बाद एक प्रतिष्ठित अखबार में सुएला का एक आर्टिकल भी पब्लिश हुआ था, जिसने पीएम ऋषि सुनक की मुश्किलें बढ़ा दी थी.

आर्म्ड फोर्सेस मिनिस्टर जेम्स हेपे ने इस पर नाराजगी जताई थी. उन्होंने कहा- "होम सेक्रेटरी अखबार में आर्टिकल लिख रही हैं. अपनी ही पुलिस को निशाना बना रही हैं. उनके बयानों की वजह से हिंसक झड़पें हो रही हैं. इससे ब्रिटेन में कम्युनिटी टेंशन बढ़ रहा है." 

झड़प के बाद 140 से ज्यादा लोग हुए थे गिरफ्तार
उस दौरान दूर-दराज के प्रति-प्रदर्शनकारियों की पुलिस के साथ झड़प के बाद 140 से अधिक लोगों को गिरफ्तार किया गया था. आलोचकों ने कहा कि उनके रुख ने तनाव बढ़ाने और दक्षिणपंथी प्रदर्शनकारियों को लंदन की सड़कों पर उतरने के लिए प्रोत्साहित करने में मदद की, जिससे सुनक पर कार्रवाई करने का दबाव पड़ा.

सुएला ब्रेवरमैन ने दिए थे और भी विवादित बयान
भारतीय मूल की सुएला ब्रेवरमैन ने हाल ही में कई विवादित बयान दिए थे. इसका बाद सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी के अंदर से ही कई दिनों से यह मांग उठ रही थी कि सुएला की बयानबाजी ब्रिटेन की मिडिल ईस्ट पॉलिसी के खिलाफ है. आरोप हैं कि सुएला अभिव्यक्ति की आजादी को दबाने की कोशिश कर रही हैं.

सुनक कैबिनेट में आगे भी फेरबदल की उम्मीद
उम्मीद है कि पीएम ऋषि सुनक आने वाले कुछ दिनों में अपने कैबिनेट में कुछ और फेरबदल करेंगे. ऐसी चर्चा है कि सुनक कैबिनेट में अपने सहयोगियों को लाएंगे और कुछ मंत्रियों को हटाएंगे. डाउनिंग स्ट्रीट ऑफिस (यूके पीएम का ऑफिस) का कहना है कि वे मंत्री अपने विभागों में उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं, जितना पीएम सुनक चाहते थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हर एथलीट देश का गौरव... : पीएम मोदी ने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले रहे भारतीय दल को दी शुभकामनाएं
ब्रिटिश पीएम ऋषि सुनक ने गृह मंत्री सुएला ब्रेवरमैन को हटाया, अपनी ही पुलिस के खिलाफ दिया था बयान
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा
Next Article
ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री कीर स्टार्मर ने संभाली सत्ता, जानें अपनी कैबिनेट में किसे कौन सा विभाग सौंपा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;