एलन मस्क ने ट्विटर पर हेट स्पीच "1/3 से नीचे" होने का किया दावा

सभी विज्ञापनदाता मस्क के वादों से संतुष्ट नहीं हैं. कल, वोक्सवैगन के ब्रांडों ने अगली सूचना तक ट्विटर पर सभी भुगतान गतिविधियों को रोक दिया है.

एलन मस्क ने ट्विटर पर हेट स्पीच

एलन मस्क ने ट्विटर पर कई विवादास्पद खातों को भी बहाल किया है.

"लोगों का विश्वास" वापस हासिल करने की कसम खाने के कुछ दिनों बाद एलन मस्क ने दावा किया कि ट्विटर पर हेट स्पीच (अभद्र भाषा) पहले की तुलना में एक तिहाई कम हो गए हैं. ट्विटर टीम को बधाई देते हुए, सोशल मीडिया कंपनी के नए मालिक ने हेट स्पीच में गिरावट की एक तस्वीर ट्वीट की.

मस्क ने इस महीने घोषणा की थी कि ट्विटर की नई नीति में "अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता है, लेकिन पहुंच की स्वतंत्रता नहीं" है. अभद्र भाषा या "नकारात्मक" सामग्री वाले ट्वीट को ट्विटर बढ़ावा नहीं देगा और न ही प्रचार करेगा. अरबपति के ट्विटर अधिग्रहण के मद्देनजर मंच पर गालियों और नस्लवादी मीम्स की बाढ़ आ गई थी, जिसने "कंटेंट मॉडरेशन काउंसिल" के गठन को प्रेरित किया. यह विज्ञापनदाताओं के विश्वास को बनाए रखने के लिए मस्क द्वारा एक स्पष्ट प्रयास था.

दूसरी ओर, मस्क ने कई विवादास्पद खातों को भी बहाल किया है, जिन्हें पहले प्रतिबंधित या निलंबित कर दिया गया था. इनमें डोनाल्ड ट्रंप और कान्ये वेस्ट शामिल थे. दोनों के खातों को हेट स्पीच के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था. ब्लूमबर्ग के अनुसार, मस्क के अधिग्रहण के बाद अभद्र भाषा की बाढ़ ने न केवल लोगों की स्वतंत्र रूप से बोलने की क्षमता को बहाल करने के उनके वादों पर महत्वपूर्ण दबाव डाला, बल्कि विज्ञापनदाताओं के लिए मंच की स्वीकार्यता को लेकर भी आशंका बढ़ा दी. इसके बाद ही मस्क को कहना पड़ा कि उनके नेतृत्व में ट्विटर फ्री-फॉर-ऑल हेलस्केप" नहीं होगा. 

हालांकि, सभी विज्ञापनदाता मस्क के वादों से संतुष्ट नहीं हैं. कल, वोक्सवैगन के ब्रांडों ने अगली सूचना तक ट्विटर पर सभी भुगतान गतिविधियों को रोक दिया है. इस महीने की शुरुआत में, वोक्सवैगन (जो ऑडी का भी मालिक है), कपरा, लेम्बोर्गिनी, बेंटले, डुकाटी और पोर्श ने कहा कि उसने एलन मस्क के प्लेटफॉर्म के अधिग्रहण के बाद अगले नोटिस तक ट्विटर पर भुगतान किए गए विज्ञापनों को रोकने की सिफारिश की थी.

यह भी पढ़ें-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महाराष्ट्र-कर्नाटक सीमा विवाद पर राजनीतिक जंग : फडणवीस के बाद उद्धव और पवार का भी चढ़ा पारा
EXCLUSIVE: "सचिन पायलट 'गद्दार' हैं, कभी CM नहीं बन पाएंगे...", NDTV से बोले अशोक गहलोत
ऐसे झूठे आरोपों पर प्रतिक्रिया देने की जरूरत नहीं : अशोक गहलोत की ओर से गद्दार कहे जाने पर बोले सचिन पायलट