विज्ञापन
This Article is From May 29, 2016

दाढ़ी कटवाने पर सौ डालर! आर्थिक तंगी से घिरे आईएसआईएस ने लगाए नए जुर्माने

दाढ़ी कटवाने पर सौ डालर! आर्थिक तंगी से घिरे आईएसआईएस ने लगाए नए जुर्माने
प्रतीकात्मक फोटो
वाशिंगटन: दायरा सिमटते जाने के बीच, धन की कमी से जूझ रहे आईएसआईएस ने नए कर और जुर्माने लगाए हैं जिसमें दाढी कटवाने पर सौ डालर एवं ज्यादा कसे हुए लगने वाले वस्त्र पहनने पर 25 डालर का जुर्माना शामिल है।

वित्तीय भरपाई के लिए जुर्माना
स्थानीय समाचारों पर गौर करके ‘आईएचएस इंक’ द्वारा जारी नए विश्लेषण के अनुसार, वित्तीय स्थिति खराब होते जाने के जवाब में इस्लामिक स्टेट अपने क्षेत्र में कर और जुर्माने बढ़ाता जा रहा है और कुछ मामलों में नए कर शुरू कर रहा है।

महिलाओं द्वारा कसे वस्त्र पहनने पर 25 डालर का जुर्माना
‘आईएचएस’ के वरिष्ठ विश्लेषक लुडोविको कार्लिनो ने कहा, ‘बीते छह महीनों में, इस्लामिक स्टेट ने तेल राजस्व के नुकसान और सिमटती सीमा की भरपाई के लिए जनता से अतिरिक्त राजस्व हासिल करने के लिए नए कर और जुर्माने शुरू किए हैं। सितंबर से, हमने पूरे खलीफा में करों में बढ़ोत्तरी देखी है।’ दाढ़ी कटवाने पर सौ डालर, दाढ़ी हल्की करवाने पर 50 डालर का जुर्माना लगाया गया है। पारंपरिक वस्त्र सही ढंग से नहीं पहनने पर पुरुषों पर पांच डालर जबकि ज्यादा कसे हुए वस्त्र पहनने पर महिलाओं पर 25 डालर का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा आंखों से पर्दा हटाने पर 10 डालर का जुर्माना तय हुआ है।

मोजे-दस्ताने न पहनने पर भी आर्थिक दंड
आईएसआईएस मोजे या दस्ताने नहीं पहनने पर महिलाओं पर 30 डालर का जुर्माना लग सकता है। सिगरेट का पैकेट रखने पर पुरुषों पर 46 डालर जबकि महिलाओं पर 23 डालर का जुर्माना हो सकता है।

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com