विज्ञापन

बांग्लादेश का क्या है हाल? कहां हैं शेख हसीना? आर्मी चीफ ने क्या बोला? टॉप 10 अपडेट्स

राष्ट्र के नाम एक टेलीविज़न संबोधन में, बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वेकर-उज़-ज़मान ने देशवासियों से धैर्य रखने और शांति बनाए रखने की अपील की है. 

?????????? ?? ???? ?? ???? ???? ??? ??? ?????? ????? ??? ?? ???? ????? ??? 10 ???????
नई दिल्ली:

बांग्लादेश (Bangladesh) में चल रहे छात्र विरोध प्रदर्शनों के बीच सोमवार दोपहर शेख हसीना (Sheikh Hasina) ने देश के प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया और एक सैन्य हेलीकॉप्टर में सवार होकर भारत पहुंची. बांग्लादेशी मीडिया ने बताया कि सैकड़ों प्रदर्शनकारी ढाका में प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास में घुस गए, जिसके बाद पीएम हसीना "सुरक्षित स्थान" के लिए रवाना हो गईं. राष्ट्र के नाम एक टेलीविज़न संबोधन में, बांग्लादेश के सेना प्रमुख जनरल वेकर-उज़-ज़मान ने देशवासियों से धैर्य रखने और शांति बनाए रखने की अपील की है. 

  1.  बांग्लादेश में पिछले कुछ हफ्तों से सरकार विरोधी प्रदर्शन जारी है. इन प्रदर्शनों में अब तक मरने वालों की संख्या 300 के पार पहुंच गयी है.
  2. देश के नाम एक टेलीविजन संबोधन में, बांग्लादेश सेना प्रमुख ने नागरिकों से सेना पर भरोसा बनाए रखने का आग्रह किया. उन्होंने जोर देकर कहा कि रक्षा बल आने वाले दिनों में शांति सुनिश्चित करेंगे. इससे पहले, कई रिपोर्टों से संकेत मिले कि सैकड़ों प्रदर्शनकारियों के ढाका में प्रधानमंत्री के आधिकारिक निवास में घुसने के बाद हसीना सेना के विमान से भारत के हिंडन एयरपोर्ट पहुंची 
  3. छात्र 1971 में खूनी गृहयुद्ध में पाकिस्तान से बांग्लादेश की आजादी के लिए लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के रिश्तेदारों के लिए सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत आरक्षण के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. ढाका के अधिकारियों के अनुसार, इस युद्ध में पाकिस्तानी सैनिकों और उनके समर्थकों द्वारा किए गए नरसंहार में 30 लाख लोग मारे गए थे.
  4. सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आरक्षण को घटाकर पांच प्रतिशत करने के बाद छात्र नेताओं ने विरोध प्रदर्शन रोक दिया था, लेकिन छात्रों ने कहा कि सरकार ने उनके सभी नेताओं को रिहा करने की उनकी मांग को नजरअंदाज कर दिया है, जिसके कारण प्रदर्शन फिर से शुरू हो गए.
  5. आरक्षण सुधार की मांग से शुरू हुआ छात्र आंदोलन सरकार बदलने के आंदोलन के रूप में तब्दील हो गया है. सरकार के इस्तीफे की मांग करने वाले प्रदर्शनकारियों और सरकार समर्थक लोगों के बीच भीषण झड़पें हुईं. प्रदर्शनकारियों ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के बातचीत के न्योते को भी ठुकरा दिया. 
  6. बांग्लादेश में जारी उठापटक के बीच भारत की तरफ से सतर्कता बढ़ा दी गयी है. एक अधिकारी ने बताया किबांग्लादेश में घटनाक्रम के मद्देनजर बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश सीमा के 4, 096 किलोमीटर क्षेत्र में सभी यूनिट को ‘हाई अलर्ट'किया.
  7. सरकार में शामिल नेताओं ने पहले दावा किया था कि ‘‘शांतिपूर्ण अभियान'' को जमात-ए-इस्लाम और पूर्व प्रधानमंत्री खालिदा जिया की बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) द्वारा समर्थित छात्र मोर्चे ‘इस्लामी छात्र शिबीर' ने ‘हाइजैक' कर लिया है. 
  8. राजधानी ढ़ाका में प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश के संस्थापक शेख मुजीब-उर-रहमान की मूर्ति को तोड़ दिया. गौरतलब है कि शेख मुजीब-उर-रहमान शख हसीना के पिता था.
  9. बांग्लादेश में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बीच भारत ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है. विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश के ताजा हालातों को देखते हुए भारतीय नागरिकों को अगले आदेश तक बांग्लादेश की यात्रा न करने की सख्त हिदायत दी है.
  10. विदेश मंत्रालय ने बांग्लादेश में मौजूद भारतीय नागरिकों को इन नंबरों पर +8801958383679, +8801958383680, +8801937400591 संपर्क करने को कहा है. भारत ने रविवार रात को बांग्लादेश में रह रहे अपने सभी नागरिकों को पड़ोसी देश में हिंसा के बीच "अत्यधिक सावधानी" बरतने और अपनी गतिविधियों को सीमित रखने की सलाह दी है.


NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ट्रंप के 'जानी दुश्मन' के राज से अमेरिका में हड़कंप, ईरान से बोला था- मार डालो
बांग्लादेश का क्या है हाल? कहां हैं शेख हसीना? आर्मी चीफ ने क्या बोला? टॉप 10 अपडेट्स
यूनुस ने मानी भारत की बात! हिंदुओं की रक्षा के लिए आए आगे, छात्रों से कहा- वे भी हमारे भाई, एक साथ रहेंगे
Next Article
यूनुस ने मानी भारत की बात! हिंदुओं की रक्षा के लिए आए आगे, छात्रों से कहा- वे भी हमारे भाई, एक साथ रहेंगे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com