विज्ञापन
Story ProgressBack

सिर सीलिंग से टकराते रहे, पड़ गए डेंट : टर्बुलेंस में फंसे यात्रियों ने बयां किया खौफनाक मंजर

सिंगापुर एयरलाइन्स की बोइंग 777-300ER फ्लाइट ने लंदन से भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार देर रात 2:45 बजे उड़ान भरी थी. उड़ान के करीब 10 घंटे बाद म्यांमार के एयरस्पेस में ये टर्बुलेंस में फंस गई. झटके इतने तेज थे कि प्लेन महज 5 मिनट में 37 हजार की फीट से 31 हजार फीट नीचे आ गया.

Read Time: 3 mins
सिर सीलिंग से टकराते रहे, पड़ गए डेंट : टर्बुलेंस में फंसे यात्रियों ने बयां किया खौफनाक मंजर
नई दिल्ली/बैंकॉक:

लंदन से सिंगापुर जाने वाली सिंगापुर एयरलाइंस (Singapore Airlines Flight) की एक फ्लाइट 21 मई को म्यांमार के आसमान में एयर टर्बुलेंस (Turbulence) में फंस गई. इस दौरान अचानक लगे झटकों से 73 साल के ब्रिटिश यात्री की मौत हो गई. जबकि 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए. ऐसे में फ्लाइट की थाईलैंड की राजधानी बैंकॉक में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी. गंभीर रूप से घायल 20 लोगों को बैंकॉक के इंटेंसिव केयर में इलाज चल रहा है.

रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर एयरलाइन्स की बोइंग 777-300ER फ्लाइट ने लंदन से भारतीय समय के मुताबिक मंगलवार देर रात 2:45 बजे उड़ान भरी थी. उड़ान के करीब 10 घंटे बाद म्यांमार के एयरस्पेस में ये टर्बुलेंस में फंस गई. झटके इतने तेज थे कि प्लेन महज 5 मिनट में 37 हजार की फीट से 31 हजार फीट नीचे आ गया. इसके बाद फ्लाइट को भारतीय समयानुसार दोपहर 2:15 बजे बैंकॉक डायवर्ट किया गया. यहां के सुवर्नभूमि एयरपोर्ट पर प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई.

हवा में इतनी तेजी से हिला सिंगापुर एयरलाइंस का प्लेन, एक यात्री की मौत, 30 से ज्यादा जख्मी

सीलिंग से टकराया लोगों का सिर
एक यात्री ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया, "टर्बुलेंस में केबिन के अंदर डरावनी स्थिति थी. लोग इधर-उधर गिर रहे थे. जिन्होंने सीट बेल्ट नहीं पहनी थी, उनका सिर फ्लाइट की सीलिंग से जा टकराया. झटके इतने तगड़े थे कि लोगों का सिर टकराने से सीलिंग में डेंट पड़ गया." टर्बुलेंस के ठीक पहले यात्रियों को खाना परोसा जा रहा था. झटके लगते ही फूड कंटेनर भी गिर गया. ऑक्सीजन मास्क भी खुल गए थे. फ्लाइट की फीटिंग्स भी टूट गई थी.

फ्लाइट में 211 यात्री और 18 क्रू मेंबर थे सवार
रिपोर्ट के मुताबिक, सिंगापुर एयरलाइंस की फ्लाइट में 211 यात्री और 18 क्रू सदस्य सवार थे. एयरलाइन के अनुसार, फ्लाइट में 56 ऑस्ट्रेलियाई, 47 ब्रिटिश और 41 सिंगापुरी यात्री थे. फ्लाइट शाम 6 बजकर 10 मिनट पर सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट उतरने वाली थी. सिंगापुर एयरलाइंस ने मारे गए यात्री के परिजनों के प्रति शोक जताया है. उन्होंने कहा कि कंपनी के अधिकारी बैंकॉक से लगातार संपर्क में है. सभी यात्रियों को जरूरी मदद पहुंचाई गई है.

1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ

इंटेंसिव केयर यूनिट में भर्ती हैं 20 यात्री
बैंकॉक के एक अस्पताल ने बुधवार को जानकारी दी कि स्टाफ 85 घायलों का इलाज कर रहे हैं या कर चुके हैं. इनमें 20 लोग शामिल हैं. उन्हें इंटेंसिव केयर यूनिट में रखा गया है. बैंकॉक के अस्पताल में जिन 20 यात्रियों को इंटेंसिव केयर यूनिट में रखा गया है; वो ऑस्ट्रेलिया, ब्रिटेन, हांगकांग, मलेशिया, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और फिलीपींस के नागरिक हैं.

सिंगापुर के प्रधानमंत्री ने जताया शोक
इस बीच सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने टर्बुलेंस में जान गंवाने वाले व्यक्ति के परिवार और प्रियजनों के प्रति गहरी संवेदना जाहिर की है. इस घटना की जांच के लिए जांचकर्ताओं को बैंकॉक भेज रहा है. वोंग ने फेसबुक पर पोस्ट किया कि वे "थाई अधिकारियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं".

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
ब्रिटेन : ऋषि सुनक ने कई महीनों से जारी अटकलों पर लगाया विराम, चुनाव की तारीख 4 जुलाई तय की
सिर सीलिंग से टकराते रहे, पड़ गए डेंट : टर्बुलेंस में फंसे यात्रियों ने बयां किया खौफनाक मंजर
ईरान के राष्ट्रपति रईसी को आज उनके गृह नगर मशहाद में किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक
Next Article
ईरान के राष्ट्रपति रईसी को आज उनके गृह नगर मशहाद में किया जाएगा सुपुर्द-ए-खाक
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;