विज्ञापन
Story ProgressBack

हवा में इतनी तेजी से हिला सिंगापुर एयरलाइंस का प्लेन, एक यात्री की मौत, 30 से ज्यादा जख्मी

सिंगापुर एयरलाइंस की एक फ्लाइट 777-300ER को गंभीर एयर टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा. इस वजह से प्लेन की बैंकॉक में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी.

Read Time: 3 mins
हवा में इतनी तेजी से हिला सिंगापुर एयरलाइंस का प्लेन, एक यात्री की मौत, 30 से ज्यादा जख्मी
सिंगापुर:

लंदन से सिंगापुर जा रही सिंगापुर एयरलाइंस की एक फ्लाइट 777-300ER को गंभीर एयर टर्बुलेंस का सामना करना पड़ा. इस दौरान तेज झटकों की वजह से एक पैसेंजर की मौत हो गई, जबकि 30 से ज्यादा पैसेंजर जख्मी बताए जा रहे हैं. एयर टर्बुलेंस के बीच प्लेन की बैंकॉक में इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, प्लेन में 211 पैसेंजर और 18 क्रू मेंबर सवार थे. इस बीच थाईलैंड की अथॉरिटी ने एंबुलेंस और इमरजेंसी टीमों को एयरपोर्ट के लिए रवाना कर दिया है. हालांकि, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया कि उड़ान के दौरान फ्लाइट में क्या हुआ था.

सिंगापुर एयरलाइन्स की बोइंग 777-300ER फ्लाइट ने मंगलवार को लंदन से उड़ान भरी थी. इसे शाम 6:10 बजे सिंगापुर के चांगी एयरपोर्ट पर लैंड करना था. लेकिन बीच यात्रा के दौरान ही ये बहुत तेजी से हिलने लगी. ऐसे में कैप्टन ने फ्लाइट का रूट डायवर्ट कर दिया. बैंकॉक के सुवर्नभूमि एयरपोर्ट पर दोपहर 3 बजकर 45 मिनट पर फ्लाइट की इमरजेंसी लैंडिंग हुई. तब तक एक पैसेंजर ने दम तोड़ दिया था. प्लेन की लैंडिंग के तुरंत बाद एंबुलेस की कई गाड़ियां एयरपोर्ट पहुंची और घायलों को अस्पताल भिजवाया गया.

सिंगापुर एयरलाइंस ने जारी किया बयान
सिंगापुर एयरलाइंस ने एक बयान में कहा, "हम टर्बुलेंस में जान गंवाने वाले पैसेंजर के परिवार के प्रति शोक जाहिर करते हैं." एयरलाइंस ने कहा कि वह घायल यात्रियों को मेडिकल हेल्प देने के लिए थाईलैंड की अथॉरिटी के संपर्क में है. आगे की मदद के लिए एक टीम को बैंकॉक भेजा जा रहा है.

टर्बुलेंस की वजह से प्लेन के अंदर की फीटिंग्स टूटकर यात्रियों पर आ गिरी. डस्टबिन से कचरा भी फैल गया.

टर्बुलेंस की वजह से प्लेन के अंदर की फीटिंग्स टूटकर यात्रियों पर आ गिरी. डस्टबिन से कचरा भी फैल गया.

क्या होता है एयर टर्बुलेंस?
प्लेन के उड़ते समय जब उसके विंग्स से हवा अनियंत्रित होकर टकराती है, तो प्लेन में एयर टर्बुलेंस होता है. इससे प्लेन तय हाइट से ऊपर-नीचे होने लगता है, जिससे पैसेंजर्स को झटके लगने शुरू हो जाते हैं. ये टर्बुलेंस मौसम से जुड़ा भी हो सकता है. आसमान में बिजली कड़कने और भारी बादल होने के समय भी प्लेन में टर्बुलेंस पैदा होता है.

कई बार एयर टर्बुलेंस से अचानक ही प्लेन अपने तय ऊंचाई से कुछ फीट नीचे आने लगता है. ऐसे में पैसेंजरों को ऐसा लगता है, जैसे ये गिरने वाला है. टर्बुलेंस में प्लेन का उड़ना कुछ हद तक वैसा ही है, जैसे-उबाड़-खाबड़ सड़क पर कार चलाना. कुछ टर्बुलेंस हल्के होते हैं, जबकि कुछ गंभीर होते हैं. इस दौरान झटकों से कई पैसेंजरों को पैनिक अटैक आ जाता है, जो मौत का कारण बन सकता है.

सीट बेल्ट नहीं पहनने से लग सकते हैं झटके
एक्सपर्ट्स का कहना है कि टर्बुलेंस के दौरान झटके तब लगते हैं, जब पैसेंजर ने सीट बेल्ट न पहनी हो. सीट बेल्ट नहीं पहनने पर संबंधित पैसेंजर कॉकपिट में इधर-उधर धक्का खाता है, जिससे उसे चोट लग सकती है.

पिछले साल मई में दिल्ली-सिडनी एअर इंडिया की एक फ्लाइट में एयर टर्बुलेंस हुआ था. जिससे कई यात्री घायल हो गए थे. इस मामले की जांच पेंडिंग रहने तक पायलटों को सर्विस से हटा दिया गया था.

एयर इंडिया ने A350 प्लेन का पहला लुक किया जारी, नए लोगो और डिजाइन के साथ देखें नई झलक

Air India पर लगा 1.10 करोड़ रुपये का जुर्माना, पायलट ने ही की थी शिकायत; जानें पूरा मामला

कोलकाता एयरपोर्ट पर IndiGo एयरक्राफ्ट ने Air India Express के प्लेन को मारी टक्कर, पायलटों पर एक्शन

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राष्ट्रपति रईसी की मौत के बाद अमेरिका क्यों नहीं कर पा रहा ईरान की मदद, दिया यह कारण
हवा में इतनी तेजी से हिला सिंगापुर एयरलाइंस का प्लेन, एक यात्री की मौत, 30 से ज्यादा जख्मी
1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ
Next Article
1 यात्री की मौत, 30 घायल : आखिर हवा में क्यों डोलने लगता है प्लेन? जानें टर्बुलेंस के बारे में सबकुछ
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;