' यूक्रेन की राजधानी कीव के पास सड़क पर मिली 20 लाशें', रूसी सेना की वापसी के बीच दिखा भयावह मंजर

Russia Ukraine Crisis : कीव के निकट एक कस्बे की सड़क पर ऐसा ही खौफनाक नजारा देखने को मिला, जहां सड़कों पर करीब 20 लाशें देखने को मिलीं, जिनके हाथ पीछे से बंधे हुए थे. 

' यूक्रेन की राजधानी कीव के पास सड़क पर मिली 20 लाशें', रूसी सेना की वापसी के बीच दिखा भयावह मंजर

Russia Ukraine News: रूसी सेना पश्चिमी यूक्रेन के कई इलाकों से पीछे हट रही

कीव:

यूक्रेन की राजधानी कीव ( Ukraine capital Kyiv) के आसपास के इलाकों को रूसी सेना (Russian Army) तेजी से खाली कर रही है, लेकिन इन खाली इलाकों में भयावह मंजर देखने को मिल रहा है. कीव के निकट एक कस्बे की सड़क पर ऐसा ही खौफनाक नजारा देखने को मिला, जहां सड़कों पर करीब 20 लाशें (Dead Bodies) देखने को मिलीं, जिनके हाथ पीछे से बंधे हुए थे. ये लाशें कीव के सुदूर कस्बाई इलाके बुचा में कई सीट मीटर की दूरी में पड़ी हुई थीं. वहीं बुचा शहर के मेयर ने कहा है कि शहर के निकट सामूहिक कब्र में करीब 300 मृत लोगों को दफन किया गया है, यूक्रेन की सेना का कहना है कि राजधानी कीव के सभी क्षेत्रों पर उसने अपना नियंत्रण कायम कर लिया है. 

हालांकि बुचा में इन लोगों की मौतों की वजह अभी सामने नहीं आई है औऱ न ही इनकी पहचान हो पाई है. एएफपी पत्रकारों के मुताबिक, कीव के निकट बुचा कस्बे में एक सड़क पर शनिवार को आम पोशाक में ये लाशें पड़ी हुई मिलीं. एएफपी के मुताबिक, आम जन की पोशाक में ये लाशें मिली हैं. मेयर अनातोली फेद्रोक ने कहा कि जो लाशें सड़क पर मिली हैं, उन्हें सिर के पीछे गोली मारी गई हैं. इन मृतकों में पुरुष और महिलाएं शामिल हैं. साथ ही 14 साल का एक बच्चा भी है. 
रूसी सेना ने पिछले कुछ दिनों में कीव के आसपास कई इलाकों की घेराबंदी खत्म कर दी है, क्योंकि रूस का कीव को चौतरफा घेरने और आत्मसमर्पण के लिए मजबूर करने की योजना फेल हो गई. यूक्रेन ने उधर ऐलान किया है कि बुचा को आजाद करा लिया गया है. 

रूस के हवाई क्षेत्र में दाखिल हुए यूक्रेन के हेलीकॉप्‍टर, ईंधन भंडारण डिपो पर मिसाइल दागे

हालांकि रूसी फौजें जिन इलाकों को खाली कर रही हैं, वहां हर तरफ बर्बादी का आलम देखा जा रहा है. यहां इमारतें धराशायी नजर आ रही हैं, हर तरफ क्षतिग्रस्त कारें और धमाकों के बाद खाली गोले पड़े हुए हैं. रिपोर्ट के अनुसार, 20 लाशों में से 16 बुचा की एक गली में मिलीं, बाकी सड़क किनारे घरों के आसपास दिखाई दे रही थीं. जिस व्यक्ति के हाथ पीछे से बंधे हुए थे, उसके पास यूक्रेन का एक पासपोर्ट भी पड़ा हुआ था. ये सभी आम नागरिकों की पोशाक विंटर कोट, जैकेट या ट्रैकसूट, जीन्स या जॉगिंग बॉटम पैंट पहने हुए थे. इन मृत व्यक्तियों के चेहरे काफी विकृत हो चुके थे, यह संकेत देता है कि ये लाशें यहां काफी दिनों से पड़ी थीं. 

पीएम मोदी ने रूसी विदेश मंत्री से की मुलाकात, 'हिंसा खत्म करने' का किया आह्वान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि रूस ने कहा है कि वो यूक्रेन के पश्चिमी हिस्से से सैनिकों की वापसी करेगा और अपना ध्यान रूसी मूल की बहुलता वाले डोनबास क्षेत्र में केंद्रित करेगा. डोनबास के लुहांस्क औऱ डोनेस्क इलाकों को रूस स्वायत्त देश घोषित कर चुका है. वहीं यूक्रेनी सेना इन इलाकों में अलगाववादियों से मोर्चा ले रही है.