यूक्रेन को $300 million की मदद मुहैया कराएगा US, रूसी मिसाइल ने ओडेसा के रिहायशी इलाके को बनाया निशाना: 10 बड़ी बातें

Russia Ukraine War: अमेरिकी रक्षा विभाग यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के लिए 300 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सहायता मुहैया कराएगा. इस पैकेज में लेजर-गाइडेड रॉकेट सिस्टम, ड्रोन, सुरक्षित संचार प्रणाली और चिकित्सा आपूर्ति जैसी चीजें शामिल हैं.

यूक्रेन को $300 million की मदद मुहैया कराएगा US, रूसी मिसाइल ने ओडेसा के रिहायशी इलाके को बनाया निशाना: 10 बड़ी बातें

Ukraine War: यूक्रेन और रूस के बीच तनाव अभी भी कायम

नई दिल्ली: Russia Ukraine War: अमेरिकी रक्षा विभाग यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के लिए 300 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सहायता मुहैया कराएगा. इस पैकेज में लेजर-गाइडेड रॉकेट सिस्टम, ड्रोन, सुरक्षित संचार प्रणाली और चिकित्सा आपूर्ति जैसी चीजें शामिल हैं.

युद्ध से जुड़े ताजातरीन अपडेट्स

  1. अमेरिकी रक्षा विभाग यूक्रेन को सुरक्षा सहायता के लिए 300 मिलियन डॉलर की अतिरिक्त सहायता मुहैया कराएगा. इस पैकेज में लेजर-गाइडेड रॉकेट सिस्टम, ड्रोन, सुरक्षित संचार प्रणाली और चिकित्सा आपूर्ति जैसी चीजें शामिल हैं. 

  2. यूक्रेन के प्रमुख शहर मारियूपोल लोगों का रेस्क्यू मिशन जारी है. रूस के हमले के बाद मारियूपोल में स्थिति बेहद खराब रही है, ऐसे में वहां से लोगों का रेस्क्यू जारी है. रूस मारियुपोल शहर की घेराबंदी कर चुका है.

  3. पीएम Denys Shmyhal ने कहा है कि जंग के बीच रूस एक और नई चाल के जरिए यूक्रेन से जाने वाले अनाज की सप्लाई को बाधित करने का काम कर रहा है. जानकारी के मुताबिक नेवल ब्लॉकेड के जरिए रूस ने इस कार्रवाई को अंजाम दिया है.

  4. क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने शुक्रवार को कहा कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सेना को देश की पश्चिमी सीमाओं को मजबूत करने का आदेश दिया था ताकि कोई भी कभी भी हमला करने के बारे में न सोचे.

  5. पेसकोव ने पड़ोसी देश बेलारूस में मुख्य टेलीविजन नेटवर्क को बताया कि कुछ देश रूस की पश्चिमी सीमाओं के पास अपनी सैन्य क्षमता को मजबूत कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु एक सुरक्षा योजना पर काम कर रहे हैं.

  6. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने शुक्रवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र के एक शीर्ष अधिकारी इस सप्ताह के अंत में यूक्रेन पर चर्चा के लिए मास्को का दौरा करेंगे. गुटेरेस ने कहा कि इस यात्रा से पता चलता है कि "हम यमन में, यूक्रेन में, दुनिया में हर जगह लड़ाई को रोकने के दृष्टिकोण को नहीं छोड़ते हैं.

  7. यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस पर युद्ध अपराधों के और आरोप लगाए हैं. राष्ट्रपति ने दावा किया कि रूस क्रीमिया से लोगों को लड़ने के लिए भर्ती करने की कोशिश कर रहा था. जेलेंस्की ने कहा कि डोनेट्स्क, लुहान्स्क और जापोरिज्जिया में मानवीय गलियारों के माध्यम से 6,266 लोगों को बचाया गया था, जिसमें मैरियूपोल से 3,071 लोग शामिल थे. 

  8. रॉयटर्स के मुताबिक मारियुपोल की यात्रा करने वाला रेड क्रॉस का काफिला शनिवार को घिरे बंदरगाह से नागरिकों को निकालने का एक और प्रयास करेगा क्योंकि रूसी सेना दक्षिण-पूर्व में नए हमलों के लिए फिर से संगठित होती नजर आ रही थी.

  9. रूस के पांच-सप्ताह पुराने आक्रमण के शुरुआती दिनों से घिरा हुआ मारियुपोल, यूक्रेन के दक्षिणपूर्वी क्षेत्र डोनबास में मास्को का मुख्य लक्ष्य रहा है. भोजन और पानी की कम पहुंच के कारण वहां हजारों की संख्या में फंसे हुए हैं.

  10. तीन मिसाइलों ने शुक्रवार को यूक्रेन के दक्षिणी बंदरगाह शहर ओडेसा के पास एक रिहायशी इलाके में हमला किया, स्थानीय गवर्नर मैक्सिम मार्चेंको ने ऑनलाइन पोस्ट किए वीडियो में कहा दुश्मन ने अभी-अभी तीन मिसाइलों से हमला किया है. रूस ने नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार किया है.