गाजा युद्धविराम समझौते के तहत आज रिहा होंगे 14 बंधक और 42 कैदी : इजरायल 

इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम के लिए कतर ने अहम रोल निभाया है. वहीं इसमें अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की भी अहम भूमिका रही है. 

गाजा युद्धविराम समझौते के तहत आज रिहा होंगे 14 बंधक और 42 कैदी : इजरायल 

इजरायली अधिकारियों के मुताबिक आज 42 कैदियों को मुक्‍त किया जाएगा.

यरूशलम :

इजरायल (Israel) के अधिकारियों ने कहा कि 7 अक्टूबर को हमास के हमलों (Hamas Attack) के बाद गाजा पट्टी में रखे गए 14 बंधकों को शनिवार को संघर्ष विराम समझौते के दूसरे दिन रिहा कर दिया जाएगा. साथ ही उन्‍होंने बताया कि 42 फिलिस्तीनी कैदियों को भी रिहा किया जाएगा. 

जेल अधिकारियों ने कहा कि 42 कैदियों में महिला और पुरुष दोनों शामिल हैं. समझौते की शर्तों के मुताबिक, कैदियों को तीन और एक के अनुपात में आदान-प्रदान अनिवार्य है. एक इजरायली आधिकारिक सूत्र ने कहा कि 14 बंधकों को सौंप दिया जाएगा. 

49 दिन से जारी था इजरायल-हमास युद्ध 

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के 49 दिन बाद चार दिन के लिए युद्धविराम की घोषणा की गई है, जिसके पहले दिन शुक्रवार को हमास ने 24 बंधकों को रिहा किया. इनमें से 13 इजरायली, थाईलैंड के 10 और फिलीपींस के का एक नागरिक शामिल था. बदले में इजरायल ने 39 फिलिस्‍तीनी कैदियों को रिहा किया था. 

अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने बताया शुरुआत 

इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम के लिए कतर ने अहम रोल निभाया है. वहीं इसमें अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की भी अहम भूमिका रही है. बाइडेन ने कहा कि शुक्रवार को कहा कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों के पहले समूह की रिहाई सिर्फ एक "शुरुआत" है.  

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "केवल एक शुरुआत": हमास द्वारा 24 बंधकों को रिहा करने पर जो बाइडेन
* 49 दिन की जंग के बाद 4 दिनों का सीजफायर, हमास ने रिहा किए 25 बंधक; इजरायल ने छोड़े 39 फिलिस्तीनी कैदी
* "एक परिवार के 80 लोगों की मौत, पड़ोस में शवों के चिथड़े..." : इजरायल-हमास जंग का खौफनाक मंजर