"केवल एक शुरुआत": हमास द्वारा 24 बंधकों को रिहा करने पर जो बाइडेन

कतर के विदेश मंत्रालय ने कहा कि कुल 24 बंधकों - 13 इजरायली, 10 थाई और एक फिलिपिनो - को शुक्रवार को हमास द्वारा गाजा में आईसीआरसी को सौंप दिया गया, जबकि इजरायल ने अपनी जेलों में बंद 39 महिलाओं और नाबालिगों को रिहा कर दिया. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन (फाइल फोटो)

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि शुक्रवार को हमास द्वारा बंधक बनाए गए बंधकों के पहले समूह की रिहाई सिर्फ एक "शुरुआत" थी और गाजा में अस्थायी संघर्ष विराम को बढ़ाने की "वास्तविक" संभावनाएं थीं. मैसाचुसेट्स के नान्टाकेट में पत्रकारों से बात करते हुए, बाइडेन ने यह भी कहा कि यह इज़रायल और फिलिस्तीनियों के बीच शांति के लिए दोनों के समाधान बनाने पर काम को "नवीनीकृत" करने का समय है.

कतर के विदेश मंत्रालय ने कहा कि कुल 24 बंधकों - 13 इजरायली, 10 थाई और एक फिलिपिनो - को शुक्रवार को हमास द्वारा गाजा में आईसीआरसी को सौंप दिया गया, जबकि इजरायल ने अपनी जेलों में बंद 39 महिलाओं और नाबालिगों को रिहा कर दिया.  इसके अलावा, बंधकों और कैदियों की रिहाई को सुविधाजनक बनाने के लिए चार दिवसीय संघर्ष विराम रखा गया था. बाइडेन ने गाजा पर नियंत्रण रखने वाले इजरायल और हमास के आतंकवादियों के बीच क्रूर लड़ाई को रोकने के लिए अमेरिकी प्रयासों का नेतृत्व किया.

उन्होंने कहा, "मुझे लगता है कि संघर्ष विराम को आगे बढ़ाने की संभावनाएं वास्तविक हैं". उन्होंने प्रक्रिया की शुरुआत के तरीके का स्वागत करते हुए कहा, "आज सुबह मैं अपनी टीम के साथ जुड़ा हुआ हूं क्योंकि हमने इस सौदे को लागू करने के पहले कुछ दिनों की शुरुआत की है, यह केवल एक शुरुआत है, लेकिन अब तक यह अच्छा रहा है."

हमास के 7 अक्टूबर के हमले ने इजरायल द्वारा हवाई और जमीनी हमले को बढ़ावा दिया, जिसने फिलिस्तीनी आतंकवादियों को नष्ट करने की कसम खाई है. हमास द्वारा संचालित क्षेत्र के अधिकारियों ने कहा कि गाजा में युद्ध में लगभग 15,000 लोग मारे गए हैं, जिनमें से 6,150 बच्चे हैं. इज़रायली अधिकारियों के अनुसार, 7 अक्टूबर के हमले के दौरान इज़रायल में लगभग 1,200 लोग मारे गए, जिनमें अधिकतर नागरिक थे और लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया.

ये भी पढ़ें : भारत की अध्यक्षता में जी20 शिखर सम्मेलन के बेहतर नतीजे हासिल किए गए : रूस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें : 49 दिन की जंग के बाद 4 दिनों का सीजफायर, हमास ने रिहा किए 25 बंधक; इजरायल ने छोड़े 39 फिलिस्तीनी कैदी

अन्य खबरें