सत्‍ता संभालते ही 'एक्‍शन मोड' में CM योगी, 100 दिनों में 10 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती के आदेश

योगी आदित्यनाथ सरकार की दूसरी पारी की शुरुआत के साथ ही विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक करके शासन को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश दे रहे हैं.

सत्‍ता संभालते ही 'एक्‍शन मोड' में CM योगी, 100 दिनों में 10 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती के आदेश

सीएम योगी लगातार बैठक करके शासन को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए अफसरों को निर्देश दे रहे हैं.

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को उच्चाधिकारियों के साथ बैठक में पुलिस विभाग में 100 दिनों में कम से कम 10,000 पुलिसकर्मियों की भर्ती सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है.इसके बाद गृह विभाग के बयान के अनुसार, उत्तर प्रदेश शासन ने पुलिस विभाग की विभिन्न इकाइयों- साइबर क्राइम, फोंरेसिक साइंस, सोशल मीडिया, विशेष कार्यबल (एसटीएफ), आतंकवाद रोधी दस्ते (एटीएस) आदि के लिए लगभग 5381 सृजित पदों को भरने की मंजूरी प्रदान की गई है. योगी आदित्यनाथ सरकार की दूसरी पारी की शुरुआत के साथ ही विभिन्न विभागों की समीक्षा बैठक करके शासन को चुस्त-दुरुस्त करने के लिए अधिकारियों को जरूरी दिशानिर्देश दे रहे हैं.

अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्थी ने शुक्रवार को बताया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के अनुपालन के क्रम में पुलिस बल में आवश्यकतानुसार जनशक्ति की उपलब्‍धता सुनिश्चित करने तथा पुलिस प्रशासन को और अधिक बेहतर बनाने हेतु नये पदों को भी मंजूरी मिलनी प्रारंभ हो गई है. उन्होंने कहा कि इसका असर प्रदेश की कानून-व्यवस्था को और अधिक चुस्त-दुरुस्त बनाये जाने तथा अपराधों पर प्रभावी नियंत्रण में पड़ेगा. अवस्थी ने बताया कि उक्त 5381 पदों में राजपत्रित श्रेणी के 86 व अराजपत्रित श्रेणी के 5295 पद हैं. राजपत्रित श्रेणी में अपर पुलिस महानिदेशक के 3, पुलिस महानिरीक्षक के 3, पुलिस उपमहानिरीक्षक के 6, पुलिस अधीक्षक के 32, अपर पुलिस अधीक्षक के 7, संयुक्त निदेशक अभियोजन का 1 एवं पुलिस उपाधीक्षक के 35 पद शामिल हैं.

गृह विभाग द्वारा जारी बयान के मुताबिक अपर पुलिस महानिदेशक व पुलिस महानिरीक्षक के 3-3 पद पुलिस उपमहानिरीक्षक के 6 पद पुलिस कमिश्नरेट के जनपदों हेतु सृजित किये गये हैं. पुलिस अधीक्षक के 32 पदों मे से 1 पद एटीएस हेतु, 17 पद लखनऊ/गौतमबुद्वनगर में पुलिस आयुक्त प्रणाली हेतु, 11 पद कानपुर/वाराणसी नगर में पुलिस आयुक्त प्रणाली हेतु, 1 पद साइबर अपराध थाना हेतु तथा 2 पद एटीएस के सुदृढ़ीकरण हेतु दिये गये हैं. साथ ही अपर पुलिस अधीक्षक के 7 पदों में से एटीएस 2, साइबर क्राइम थाना 3, बिजनौर 1, गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा हेतु 1 पद तथा संयुक्त निदेशक, अभियोजन का 1 पद एटीएस हेतु सृजित किया गया है. पुलिस उपाधीक्षक के 34 पदों में एटीएस 4, एसटीएफ अयोध्या 1, रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम-08, जनपद चन्दौली में अतिरिक्त सर्किल-01, जनपद ललितपुर में अतिरिक्त सर्किल-01, जनपद सम्भल में नया सर्किल बहजोई-01, जनपद गोण्डा में सर्क्रिल-01, साइबर क्राइम थाने के संचालन हेतु-16, श्री गोरखनाथ मन्दिर की सुरक्षा हेतु- 01 पद का सृजन किया गया है.

बयान के मुताबिक इसी क्रम में 5295 अराजपत्रित कर्मियों हेतु एटीएस, एसटीएफ, साइबर क्राइम थाना, फिंगर प्रिण्ट ब्यूरो, पुलिस थाना आदि अन्य इकाइयों हेतु पदों का सृजन किया गया है.अवस्थी ने बताया कि अराजपत्रित कर्मियों की श्रेणी में निरीक्षक के 179, उप निरीक्षक (पुरूष) के 408, उप निरीक्षक (महिला)के 79, सशस्त्र पुलिस के निरीक्षक के 45, स.उ.नि. के 2999, निरीक्षक बिगुलर के 2, उ.नि. बिगुलर के 18, रेडियो निरीक्षक का 1, रेडियो उप निरीक्षक के 2, हेड ऑपरेटर के 9, ऑपरेटर के 12, सहायक परिचालक के 14, कम्प्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-ए के 41, कम्प्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-बी के 695, कम्प्यूटर ऑपरेटर ग्रेड-सी के 286, प्रोग्रामर ग्रेड-2 के 103, निरीक्षक एम.टी. का 1, उ.नि. गोपनीय के 29, उ.नि.एम. के 17, स.उ.नि.एम. के 44, निरीक्षक लेखा के 1, उ.नि. लेखा के 18, स.उ.नि. लेखा के 18 चतुर्थ श्रेणी के 264 व ट्रेडमैन के 10 पदों की स्वीकृति प्रदान कर दी गई है.

- ये भी पढ़ें -

* Odisha: सीएम नवीन पटनायक ने 5 किलो चावल फ्री बांटने की योजना सितंबर तक बढ़ाई
* "कब करेंगे लोगों की "परेशानी पे चर्चा": शरद पवार की पार्टी ने पूछा PM मोदी से सवाल
* "प्रशांत किशोर की 2024 चुनावों के प्लान को लेकर गांधी परिवार से बातचीत, 10 प्वाइंट्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

संसद में गूंजा मॉब लिंचिंग का मुद्दा, BSP सांसद बोले- SC के निर्देश के बावजूद केंद्र नहीं ला रहा कानून



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)