मेडिकल कॉलेज यूपी की सेहत के लिए डबल डोज जैसे : 9 कॉलेजों के उद्घाटन पर पीएम मोदी

यूपी में ये मेडिकल कॉलेज (medical colleges) सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar), देवरिया, एटा, हरदोई , गाजीपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर और जौनपुर में खोले जाएंगे. इन मेडिकल कॉलेजों के जरिये 900 एमबीबीएस (MBBS) सीटें बढ़ जाएंगी. 

मेडिकल कॉलेज यूपी की सेहत के लिए डबल डोज जैसे : 9 कॉलेजों के उद्घाटन पर पीएम मोदी

पीएम मोदी ने नौ मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया

सिद्दार्थनगर:

PM MODI inaugurate 9 Medical Colleges In Siddarth Nagar UP : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सोमवार को यूपी को दीपावली का बड़ा तोहफा दिया. पीएम यूपी के सिद्दार्थनगर जिले में पहुंचे, जहां उन्होंने नौ मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया. उत्तर प्रदेश में ये मेडिकल कॉलेज (medical colleges) सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar), देवरिया, एटा, हरदोई (Hardoi), गाजीपुर ( Ghazipur), मिर्जापुर, प्रतापगढ़, फतेहपुर और जौनपुर में खोले जाएंगे. इन मेडिकल कॉलेजों के जरिये 900 एमबीबीएस (MBBS course) सीटें और 3000 बेड मेडिकल कॉलेजों में बढ़ जाएंगे. 

पीएम मोदी ने लोगों की नारेबाजी के बीच कहा, ये उत्साह कई महीनों तक चलाना है. पीएम मोदी ने कहा कि जिन स्थानों पर नए मेडिकल कॉलेज खुलने हैं, वहां के लोगों को बधाई. मोदी ने कहा कि आज का दिन पूर्वांचल के लिए, पूरे यूपी के स्वास्थ्य के लिए डबल डोज की तरह है. माधव प्रसाद त्रिपाठी यूपी भाजपा के पहले अध्यक्ष थे और केंद्र में बीजेपी के पहले मंत्री के तौर पर सिद्दार्थ नगर मेडिकल कॉलेज का नाम माधव बाबू के नाम पर रखा गया है. ये उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है. पीएम मोदी ने कहा कि इन मेडिकल कॉलेजों से निकलने वाले युवा मेडिकल छात्रों के लिए माधव बाबू के कार्य नई प्रेरणा देंगे. 

पीएम मोदी ने कहा, बीमारी अमीर या गरीब कुछ नहीं देखती है, इसलिए इसका लाभ जितना गरीब को होता है, उतना ही मध्यम वर्ग को होता है. सात साल पहले दिल्ली में जो सरकार थी और चार साल पहले यूपी में जो सरकार थी, वो मेडिकल कॉलेजों की नहीं, बल्कि डिस्पेंसरी की छोटी मोटी घोषणाएं करके बैठ जाते थे. अगर ऐसी कोई घोषणा हो भी गई तो उस पर बैठे रहते थे. 

पीएम मोदी ने कहा, भ्रष्टाचार की साइकिल 24 घंटे चलती रहती थी. दवाई, नियुक्ति, ट्रांसफर पोस्टिंग में भ्रष्टाचार खूब चलता था. लेकिन उसमें यूपी का सामान्य परिवार पिसता चला गया. इसमें यूपी के कुछ परिवारों का खूब फायदा मिला. 


सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया भी इस मौके पर मौजूद थे. प्रधानमंत्री ने हाल ही में यूपी के कई दौरे किए हैं. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के पहले पीएम की इस सक्रियता को बेहद अहम माना जा रहा है. यूपी विधानसभा चुनाव फरवरी-मार्च 2022 में हो सकते हैं. इससे पहले पीएम मोदी ने लखनऊ दौरा किया था, जहां उन्होंने 75 जिलों के 75 हजार लाभार्थियों को पीएम आवास योजना के तहत घरों की चाबी सौंपी थी. उन्होंने तीन दिन के अमृत महोत्सव का उद्घाटन किया था.  वहीं अलीगढ़ में हुए कार्यक्रम के दौरान उन्होंने राजा महेंद्र प्रताप यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


ये उत्साह कई महीनों तक चलाना है. पीएम मोदी ने कहा कि जिन स्थानों पर नए मेडिकल कॉलेज खुलने हैं, वहां के लोगों को बधाई. मोदी ने कहा कि आज का दिन पूर्वांचल के लिए, पूरे यूपी के स्वास्थ्य के लिए डबल डोज की तरह है. माधव प्रसाद त्रिपाठी यूपी भाजपा के पहले अध्यक्ष थे और केंद्र में बीजेपी के पहले मंत्री के तौर पर सिद्दार्थ नगर मेडिकल कॉलेज का नाम माधव बाबू के नाम पर रखा गया है. ये उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है. पीएम मोदी ने कहा कि इन मेडिकल कॉलेजों से निकलने वाले युवा मेडिकल छात्रों के लिए माधव बाबू के कार्य नई प्रेरणा देंगे.