यूपी में पहले खूब चली भ्रष्टाचार की 'साइकिल', पीएम मोदी ने सिद्दार्थनगर से फूंका सियासी बिगुल

पीएम मोदी ने कहा," जब सात साल पहले केंद्र और चार साल पहले यूपी में दूसरी सरकार थी तो भ्रष्टाचार का बोलबाला था. यूपी में पहले भ्रष्टाचार की साइकिल खूब चली." भ्रष्टाचार की साइकिल 24 घंटे चलती रहती थी. 

यूपी में पहले खूब चली भ्रष्टाचार की 'साइकिल', पीएम मोदी ने सिद्दार्थनगर से फूंका सियासी बिगुल

PM Modi : पीएम मोदी ने 9 मेडिकल कॉलेजों का किया उद्घाटन

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने यूपी के सिद्दार्थनगर जिले से नौ मेडिकल कॉलेजों (medical colleges) का उद्घाटन करते हुए यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) का बिगुल भी फूंका. उन्होंने अपने संबोधन में विरोधियों पर निशाना साधा. इन मेडिकल कॉलेजों की स्थापना को ऐतिहासिक बताते हुए पीएम मोदी ने कहा कि केंद्र और यूपी में बीजेपी की सरकार के बाद राज्य में स्वास्थ्य क्षेत्र की तस्वीर बदली है. पीएम ने कहा," जब सात साल पहले केंद्र और चार साल पहले यूपी में दूसरी सरकार थी तो भ्रष्टाचार का बोलबाला था. यूपी में पहले भ्रष्टाचार की साइकिल खूब चली." भ्रष्टाचार की साइकिल 24 घंटे चलती रहती थी. 

यूपी के इन 9 जिलों में खुलेंगे मेडिकल कॉलेज, PM मोदी सिद्दार्थनगर जिले में करेंगे उद्घाटन

बीमारी अमीरी गरीबी नहीं देखती
पीएम मोदी ने सिद्धार्थनगर (Siddharthnagar) में कहा, बीमारी अमीर या गरीब कुछ नहीं देखती है, इसलिए इसका लाभ जितना गरीब को होता है, उतना ही मध्यम वर्ग को होता है. सात साल पहले दिल्ली में जो सरकार थी और चार साल पहले यूपी में जो सरकार थी, वो मेडिकल कॉलेजों की नहीं, बल्कि डिस्पेंसरी की छोटी मोटी घोषणाएं करके बैठ जाते थे. अगर ऐसी कोई घोषणा हो भी गई तो उस पर बैठे रहते थे. 

पीएम मोदी लखनऊ में, पीएम आवास योजना के 75 हजार लाभार्थियों को वर्चुअली घर की चाबी सौंपी

90 लाख को आयुष्मान योजना का लाभ
गरीबों के लिए स्वास्थ्य योजनाओं का लाभ गिनाते हुए पीएम मोदी ने कहा,  यूपी में 90 लाख लोगों को आयुष्मान योजना का लाभ मिला है. इससे करीब एक हजार करोड़ रुपये गरीब परिवारों के बचे हैं. जन औषधि केंद्रों के जरिये भी गरीबों को सस्ती दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. 

राजा महेंद्र प्रताप सिंह की पूरी दास्तां, PM नरेंद्र मोदी ने उनके नाम पर यूनिवर्सिटी का किया शिलान्यास

पहले था भ्रष्टाचार का बोलबाला
पीएम मोदी ने कहा, पहले यूपी में दवाई, नियुक्ति, ट्रांसफर पोस्टिंग में भ्रष्टाचार खूब चलता था. लेकिन उसमें यूपी का सामान्य परिवार पिसता चला गया. इसमें सिर्फ यूपी के कुछ परिवारों का खूब फायदा मिला. लेकिन योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार आने के बाद सामान्य मानवीय के जीवन में बदलाव लाने का प्रयास हुआ. 

ये उत्साह बनाए रखना है
पीएम मोदी का भाषण सुनने के लिए सिद्दार्थनगर में भारी भीड़ उमड़ी थी और उनके संबोधन के लिए खड़े होते ही मोदी-मोदी के नारे लगाने लगी. इस पर यूपी चुनाव की ओर इशारा करते हुए पीएम ने कहा, 
ये उत्साह कई महीनों तक बनाए रखना है. 

यूपी के लिए डबल डोज
पीएम मोदी ने कहा कि जिन स्थानों पर नए मेडिकल कॉलेज खुलने हैं, वहां के लोगों को बधाई. मोदी ने कहा कि आज का दिन पूर्वांचल के लिए, पूरे यूपी की सेहत के लिए डबल डोज की तरह है. इससे गरीबों के साथ मध्यमवर्गीय लोगों को भी उनके जिले में ही बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ मिलेगा. 

माधव प्रसाद त्रिपाठी को श्रद्धांजलि
पीएम मोदी ने सिद्दार्थनगर के मेडिकल कॉलेज का नाम माधव प्रसाद त्रिपाठी के नाम पर रखने की वजह भी बताई. उन्होंने कहा, माधव प्रसाद त्रिपाठी यूपी भाजपा के पहले अध्यक्ष थे और केंद्र में बीजेपी के पहले मंत्री के तौर पर सिद्दार्थ नगर मेडिकल कॉलेज का नाम माधव बाबू के नाम पर रखा गया है. ये उनके प्रति सच्ची श्रद्धांजलि है. पीएम मोदी ने कहा कि इन मेडिकल कॉलेजों से निकलने वाले युवा मेडिकल छात्रों के लिए माधव बाबू के कार्य नई प्रेरणा देंगे. 

बनारस दौरे में 52 हजार करोड़ की परियोजनाएं 
पीएम मोदी सिद्दार्थनगर के बाद बनारस भी जाएंगे, जहां वो 52 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे. वाराणसी पीएम मोदी का संसदीय क्षेत्र भी है.

यूपी के कई दौरे किए
प्रधानमंत्री ने एक महीने में यूपी के कई दौरे किए हैं. यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के पहले पीएम की इस राजनीतिक सक्रियता को बेहद अहम माना जा रहा है. यूपी विधानसभा चुनाव फरवरी-मार्च 2022 में हो सकते हैं. 

लखीमपुर खीरी कांड के बीच लखनऊ दौरा
लखीमपुर खीरी कांड को लेकर सियासी तूफान के बीच पीएम मोदी ने 5 अक्टूबर को लखनऊ दौरा किया था, जहां उन्होंने 75 जिलों के 75 हजार लाभार्थियों को पीएम आवास योजना के तहत घरों की चाभी ऑनलाइन सौंपी थी. उन्होंने 3 दिन की अमृत महोत्सव कार्यशाला का आगाज भी किया था. 


राजा महेंद्र प्रताप यूनिवर्सिटी का शिलान्यास
पीएम मोदी ने 14 सितंबर को अलीगढ़ का दौरा किया था. वहां पीएम मोदी ने उन्होंने राजा महेंद्र प्रताप सिंह यूनिवर्सिटी का शिलान्यास किया था. जाट नेता महेंद्र प्रताप सिंह के नाम पर यूनिवर्सिटी के जरिये पीएम मोदी ने जाट समुदाय को लुभाने की कोशिश की. पश्चिम यूपी में जाट एक प्रभावशाली हैसियत रखता है. किसान आंदोलन को लेकर समुदाय की बीजेपी से नाराजगी बढ़ी है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


स्वास्थ्य मंत्री ने भी किया संबोधित
सिद्दार्थनगर में हुए इस समारोह में मु्ख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया और बीजेपी के कई अन्य नेता मौजूद थे. सीएम योगी ने इससे पहले पीएम मोदी को भगवान बुद्ध की प्रतिमा भेंट करते हुए स्वागत किया. स्वास्थ्य मंत्री ने भी पीएम मोदी के पहले कार्यक्रम को संबोधित किया.