कानपुर हिंसा के साइड इफेक्ट : अब बरेली में 3 जुलाई तक लगाई गई धारा 144, जानें- पूरा मामला

धारा-144 लागू रहने की अवधि के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी. इस दौरान धरना प्रदर्शन पर भी रोक रहेगी.

कानपुर हिंसा के साइड इफेक्ट : अब बरेली में 3 जुलाई तक लगाई गई धारा 144, जानें- पूरा मामला

कानपुर में हुई हिंसा की तस्वीर (फाइल फोटो)

बरेली (उत्तर प्रदेश):

बरेली प्रशासन ने जिले में तीन जुलाई तक धारा-144 लगा दिया गया है. कानपुर हिंसा के बाद 10 जून को मुस्लिम धर्मगुरु तौकीर रजा द्वारा घोषित बड़े विरोध प्रदर्शन से पहले एहतियात के तौर पर पुलिस ने ये कदम उठाया है. प्रशासन के अनुसार, इस अवधि के दौरान सार्वजनिक स्थानों पर पांच से अधिक लोगों को इकट्ठा होने की अनुमति नहीं होगी. इस दौरान धरना प्रदर्शन पर भी रोक रहेगी. शुक्रवार को कानपुर में भड़की हिंसा के बाद वहां जैसी किसी अप्रिय स्थिति से बचने के लिए प्रशासन ने ये कदम उठाया है. 

दो समूहों के बीच हिंसक झड़प

बता दें कि कानपुर में शुक्रवार को कथित तौर पर बाजार बंद कराने को लेकर दो समूहों के बीच हिंसक झड़प हो गई. इस दौरान जमकर पत्थर चलाए गए. स्थिति तनावपूर्ण होते देख कानपुर में यतीम खाना और परेड चौराहे के बीच स्थित इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. झड़प में दो लोग और एक पुलिसकर्मी घायल हो गए हैं. 

पुलिस ने कहा कि हिंसा तब शुरू हुई जब कुछ लोगों ने दूसरे समूह द्वारा विरोध करने के बावजूद दुकानों को बंद कराने की कोशिश की. राज्य पुलिस ने शनिवार को कहा कि कानपुर हिंसा मामले के मुख्य आरोपी हयात जाफर हाशमी को तीन अन्य मास्टरमाइंड के साथ गिरफ्तार किया गया है. 

संपत्ति जब्त कर लिया जाएगा

पुलिस के अनुसार साजिश में शामिल चार लोगों की पहचान की गई, उन्हें ट्रैक किया गया और गिरफ्तार कर लिया गया. कानपुर सीपी ने कहा, "हम जांच करेंगे कि क्या उनका पीएफआई के साथ कोई संबंध था. गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी और एनएसए व उनकी संपत्ति को जब्त कर लिया जाएगा."

गिरफ्तार किए गए चार लोगों की पहचान हयात जाफर हाशमी, जावेद अहमद खान, मोहम्मद राहिल और मोहम्मद सुफियान के रूप में हुई है. मीना ने कहा, "ये सभी मौलाना अली जौहर फैन्स एसोसिएशन से जुड़े हैं. हम अदालत से उन्हें 14 दिन के रिमांड पर भेजने के लिए कहेंगे." उत्तर प्रदेश पुलिस ने पुष्टि की कि कानपुर में शुक्रवार को हुई हिंसा मामले में अब तक 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है. 

कुल 36 लोगों की पहचान की गई

कानपुर सीपी विजय सिंह मीणा ने कहा, "कुछ लोगों ने शुक्रवार को कानपुर में सांप्रदायिक तनाव को भड़काने की कोशिश की. ऐसे में पुलिस ने कार्रवाई की और स्थिति को नियंत्रण में लाया. 18 को कल गिरफ्तार किया गया, जबकि छह को आज गिरफ्तार किया गया. तीन प्राथमिकी दर्ज की गई. अब तक कुल 36 लोगों की पहचान की गई है." 

यह भी पढ़ें -

राजस्थान हाईकोर्ट ने धांधली के संदेह में एलडीसी भर्ती प्रक्रिया की रद्द

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जेपी नड्डा ने ‘भाजपा को जानो' पहल के तहत सात राजदूतों के साथ बातचीत की