पूर्वोत्तर को मिली पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’, पीएम नरेंद्र मोदी ने दिखाई हरी झंडी

इस मौके पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि वंदे भारत से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को रोजगार मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि इससे लोगों का सफर भी आसान होगा.

पूर्वोत्तर को मिली पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस’, पीएम नरेंद्र मोदी ने दिखाई हरी झंडी

वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाते हुए पीएम मोदी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज असम (Assam Vande Bharat Express) की पहली ‘वंदे भारत एक्सप्रेस' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. यह ट्रेन पश्चिम बंगाल के न्यू जलपाईगुड़ी से असम के गुवाहाटी के बीच दौड़ेगी. इस मौके पर पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि वंदे भारत से पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा और लोगों को रोजगार मिलेगा. पीएम मोदी ने कहा कि इससे लोगों का सफर भी आसान होगा. इस अवसर पर उन्होंने नव विद्युतीकृत खंडों को राष्ट्र को समर्पित भी किया और नवनिर्मित डेमू व एमईएमयू शेड का उद्घाटन भी किया. 

पीएम मोदी ने कहा कि बीते 9 साल, भारत के लिए अभूतपूर्व उपलब्धियों के रहे हैं, नए भारत के निर्माण के रहे हैं. कल ही देश को आज़ाद भारत की भव्य-दिव्य आधुनिक संसद मिली है. ये भारत के हज़ारों वर्ष पुराने लोकतांत्रिक इतिहास को हमारे समृद्ध लोकतांत्रिक भविष्य से जोड़ने वाली संसद है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज असम सहित पूरे नॉर्थ ईस्ट की रेल कनेक्टिविटी के लिए एक बहुत बड़ा दिन है. आज नॉर्थ ईस्ट की कनेक्टिविटी से जुड़े तीन काम एक साथ हो रहे हैं. आज नॉर्थ ईस्ट को अपनी पहली मेड इन इंडिया वंदे भारत एक्सप्रेस मिल रही है. असम और मेघालय के लगभग सवा चार सौ किमी. रेलवे ट्रैक पर बिजलीकरण का काम पूरा हो गया है. लामडिंग में नवनिर्मित डेमो मेमो शेड का भी आज लोकार्पण हुआ है.

पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत में हो रहे इंफ्रास्ट्रक्चर के काम की पूरी दुनिया में बहुत चर्चा हो रही है. क्योंकि यही इंफ्रास्ट्रक्चर तो जीवन आसान बनाता है. यही इंफ्रास्ट्रक्चर तो रोज़गार के अवसर बनाता है. यही इंफ्रास्ट्रक्चर तेज़ विकास का आधार है. यही इंफ्रास्ट्रक्चर गरीब, दलित, पिछड़े, आदिवासी, ऐसे हर वंचित को सशक्त करता है. पीएम मोदी ने आगे कहा, इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के इस काम से सबसे अधिक लाभ अगर किसी को हुआ है तो वह पूर्वी और उत्तर-पूर्वी भारत है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com