विज्ञापन

PM Svanidhi Yojana के जरिये बनें आत्मनिर्भर, सरकार बिना गारंटी देगी 50 हजार तक का लोन, ऐसे करें अप्लाई

PM SVANidhi Scheme Benefits: अगर कोई व्यक्ति  कम से कम 2 साल से फुटपाथ पर कारोबार कर रहा है वो अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन ले सकता है.

PM Svanidhi Yojana के जरिये बनें आत्मनिर्भर, सरकार बिना गारंटी देगी 50 हजार तक का लोन, ऐसे करें अप्लाई
PM SVANidhi Yojana Street Vendor Loans Without Guarantee: इस योजना का मकसद रेहड़ी-पटरी वालों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें आर्थिक मदद पहुंचाना हैं.
नई दिल्ली:

अगर आप स्ट्रीट फूड बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है. प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना (PM SVANidhi Yojana 2024) आपके सपनों को पूरा करने में आपकी मदद कर सकती है यह योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसका मकसद स्ट्रीट वेंडर्स को आत्मनिर्भर बनाने में मदद करना है. यहां हम आपको बताएंगे कि आखिर  क्या है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना? इसके लिए कौन आवेदन कर सकता है? इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करने का तरीका क्या है? वहीं, आपको ये भी बताएंगे कि इस योजना के तहत आपको क्या-क्या लाभ मिलेगा? तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

क्या है प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना? 

केंद्र सरकार  की ओर से 1 जून 2020 को पीएम स्वनिधि योजना (Svanidhi Yojana) की शुरुआत हुई थी. इसका मकसद कोरोनाकाल के दौरान रोजगार गंवाने वाले रेहड़ी-पटरी वालों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उन्हें आर्थिक मदद पहुंचाना था. यह योजना भारत के स्ट्रीट फूड विक्रेताओं के लिए एक बड़ी पहल है.प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना से आप अपना स्ट्रीट फूड बिजनेस शुरू कर सकते हैं और आत्मनिर्भर बन सकते हैं.

पीएम स्वनिधि योजना के तरत मिलने वाले फायदे (PM SVANidhi Yojana Benefits)

  • 10,000 तक का लोन: आप अपना स्ट्रीट फूड बिजनेस शुरू करने या बढ़ाने के लिए 1 साल के लिए  ₹10,000 तक का बिना गारंटी वाला लोन प्राप्त कर सकते हैं.
  • ब्याज सब्सिडी: यदि आप समय पर लोन चुकाते हैं, तो आपको 7% तक की ब्याज सब्सिडी मिलेगी.
  • कैशबैक: डिजिटल भुगतान करने पर आपको हर साल ₹1200 तक का कैशबैक भी मिलेगा.
  • आसान किश्तें: लोन की किश्तें  7 प्रतिशत की कम ब्याज दर पर चुकाई जा सकती हैं.
  • आसान आवेदन: लोन के लिए आवेदन करना आसान है और आपको कम से कम दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता होती है.

कौन कर सकता है आवेदन?

इस योजना का लाभ केवल भारतीय नागरिक उठा सकता है. इसके साथ ही अगर कोई व्यक्ति  कम से कम 2 साल से फुटपाथ पर कारोबार कर रहा है वो अपने कारोबार को बढ़ाने के लिए प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत लोन ले सकता है. वहीं, ऐसे लोग जो अपना नया स्ट्रीट फूड बिजनेस शुरू करना चाहते हैं, उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल पाएगा.

स्वनिधि योजना के लिए आवेदन कैसे करें?(PM Svanidhi Yojana Online Apply)

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आज ही आवेदन करें.इसके लिए आप अपने नजदीकी बैंक या माइक्रोफाइनेंस इंस्टीट्यूशन से संपर्क कर सकते हैं. इसके अलावा आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in/ पर जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, व्यवसाय का प्रमाण और पासपोर्ट साइज फोटो दस्तावेज के तौर पर तैयार रखना होना .

इस योजना से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना की वेबसाइट https://pmsvanidhi.mohua.gov.in या टोल-फ्री नंबर 1800-208-3736 की मदद ले सकते हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
चालान भरने के लिए अब नहीं लगाने होंगे चक्कर, घर बैठे इन आसान स्टेप्स में हो जाएगा काम
PM Svanidhi Yojana के जरिये बनें आत्मनिर्भर, सरकार बिना गारंटी देगी 50 हजार तक का लोन, ऐसे करें अप्लाई
अब WhatsApp पर मिलेगी PNR से लेकर Train Running Status की जानकारी, अपने फोन में सेव कर लें ये नंबर
Next Article
अब WhatsApp पर मिलेगी PNR से लेकर Train Running Status की जानकारी, अपने फोन में सेव कर लें ये नंबर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com