विज्ञापन

Indian Railways: दीवाली-छठ में घर जाने के लिए चाहिए कन्फर्म ट्रेन टिकट? बुकिंग के समय लगाएं ये ट्रिक

फेस्टिव सीजन में यात्रियों को सुविधा देने के लिए भारतीय रेलवे कई स्पेशल ट्रेन (Festive Special Trains) भी चलाती है. लेकिन इसके बावजूद भी कई रूट्स पर कन्फर्म सीट नहीं मिल पाती है.

Indian Railways: दीवाली-छठ में घर जाने के लिए चाहिए कन्फर्म ट्रेन टिकट? बुकिंग के समय लगाएं ये ट्रिक
Indian Railway Ticket Booking Rules: फेस्टिव सीजन में यात्रियों को सुविधा देने के लिए भारतीय रेलवे कई स्पेशल ट्रेन (Festive Special Trains) भी चलाती है.
नई दिल्ली:

त्योहारों पर हर कोई अपने घर जाना चाहता है और यही वजह है कि दिवाली-छठ के समय ट्रेन में कन्फर्म सीट (Confirmed Train Ticket) मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है. क्योंकि कई लोग 3 महीने पहले ही अपनी टिकट बुक (Train Ticket Booking) करा लेते हैं. ऐसे में जिन लोगों को किसी इमरजेंसी की वजह से ट्रैवल करना होता है या जिन लोगों की लीव ऑफिस से लेट अप्रूव होती है उनको कन्फर्म सीट मिलने का मौका न के बराबर ही मिलता है.

आपको बता दें कि फेस्टिव सीजन में यात्रियों को सुविधा देने के लिए भारतीय रेलवे कई स्पेशल ट्रेन (Festive Special Trains) भी चलाती है. लेकिन इसके बावजूद भी कई रूट्स पर कन्फर्म सीट (Confirmed Seat In Train) नहीं मिल पाती है.

अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम (ATAS) क्या है?

अगर ऐसे स्थिति में आपके मन में सवाल आता है कि कन्फर्म टिकट पाने के लिए क्या कोई ट्रिक है? तो इसका जवाब 'हां' है. कन्फर्म ट्रेन टिकट पाने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railways) की अल्टरनेट ट्रेन एकोमोडेशन स्कीम (Alternate Train Accommodation Scheme - ATAS) है. लेकिन इस स्कीम में बारे में कई पैसेंजर को पता नहीं है, जिसकी वजह से वो इस स्कीम का लाभ नहीं उठा पाते. आज हम आपको इस स्कीम के बारे में ही बताएंगे.

विकल्प स्कीम (Vikalp Scheme) है कन्फर्म टिकट पाने का जरिया

ATAS को विकल्प स्कीम (Vikalp Scheme) भी कहते हैं. भारतीय रेलवे ने 2015 में विकल्प स्कीम की शुरुआत की थी. इस स्कीम के तहत पैसेंजर ऑनलाइन वेटिंग टिकट बुक (Waiting Train Ticket) करने के दौरान कन्फर्म टिकट पाने के लिए दूसरे ट्रेन का ऑप्शन भी चुन सकते हैं.

ट्रेन का कन्फर्म टिकट चाहते हैं तो ऐसे करें बुकिंग

मान लीजिए अगर कोई पैसेंजर वेटिंग टिकट बुक करता है और ATAS के ऑप्शन को सेलेक्ट करता है. तब यह स्कीम उस रूट पर चलने वाली दूसरी ट्रेन में सीट उपलब्ध करवाने में मदद करती है. आसान भाषा में समझाएं तो जब आप टिकट बुक कर रहे होते हैं तो उस समय सभी ट्रेन की सीट अवेलेबिलिटी (Train Seat Availability) चेक करने के बाद, किसी भी ट्रेन में कन्फर्म सीट नहीं मिलने पर ही किसी ट्रेन की वेटिंग टिकट लेते हैं. 

अब मान लीजिए आपके टिकट बुक करने के कुछ समय के बाद दूसरे ट्रेन में कोई टिकट कैंसिल (Confirm Ticket Cancellation) हो जाता है तो ATAS आपको नोटिफिकेशन भेजकर इन्फॉर्मेशन देगा कि उस ट्रेन में कन्फर्म सीट अवेलेबल है. इस तरह आप अपनी वेटिंग टिकट को दूसरे ट्रेन में ट्रांसफर करके कन्फर्म सीट पा सकते हैं. है ना कमाल की स्कीम, यह उन पैसेंजर के लिए काफी सुविधाजनक है जो इमरजेंसी में ट्रैवल कर रहे होते हैं.

कैसे उठाएं विकल्प स्कीम का फायदा

ऑनलाइन टिकट बुक (Online Train Ticket Booking) करते समय विकल्प योजना का ऑप्शन दिया जाता है. आपको बस इस ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. इसके बाद आपको उन 7 ट्रेन को सेलेक्ट करना है जो आपके रूट पर चलती है. आपने जिस ट्रेन में सीट बुक की है उसमें कंफर्म सीट अवेलेबल नहीं है और दूसरी ट्रेन में सीट अवेलेबल होती है तो आपको दूसरी ट्रेन में सीट मिल जाएगी.

ध्यान दें कि यह जरूरी नहीं है कि विकल्प योजना का ऑप्शन चुनने पर आपको कन्फर्म सीट मिल ही जाएगी. अगर आपके द्वारा सिलेक्ट की गई 7 ट्रेनों में से किसी ट्रेन में सीट अवेलेबल होती है तभी आपको सीट मिल पाएगी. 

ये भी पढ़ें- ट्रेन खुलने से 10 मिनट पहले पाएं कंफर्म सीट, बहुत कम लोग जानते हैं टिकट बुकिंग का ये तरीका

Indian Railways: ट्रेन में स्लीपर के टिकट पर करें AC में सफर, टिकट बुकिंग के समय लगाएं ये जुगाड़

ट्रेन छूट जाने पर भी बर्बाद नहीं होता टिकट, क्या दूसरी ट्रेन में कर सकते हैं सफर? जानें रेलवे का नियम

Indian Railways: ट्रेन में सीनियर सिटीजन को मिलती हैं ये 3 खास सुविधाएं, बहुत कम लोगों को पता है ये बात

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
पत्नी के साथ जॉइंट होम लोन लेने के फायदे नहीं जानते होंगे आप, हो सकती हैं लाखों रुपये की बचत
Indian Railways: दीवाली-छठ में घर जाने के लिए चाहिए कन्फर्म ट्रेन टिकट? बुकिंग के समय लगाएं ये ट्रिक
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के रेट हुए अपडेट, टंकी फुल करवाने से पहले जानें आपके शहर में क्या भाव
Next Article
Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के रेट हुए अपडेट, टंकी फुल करवाने से पहले जानें आपके शहर में क्या भाव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com