Whatsapp Web के ट्रिक्स एंड टिप्स: चैट्स आसानी से करें रिस्टोर, ऑनलाइन स्टेटस भी हो जाएगा हाइड

Google Chrome के लिए एक एक्सटेंशन आता है, जिसे  ‘WA Web Plus for WhatsApp'  कहा जाता है. इसके जरिए आप हटाए गए मैसेज को रीस्टोर, अपने ऑनलाइन स्टेटस छिपाने और यहां तक ​​​​कि कॉन्टैक्ट नेम और प्रोफाइल पिक्चर को ब्लर भी कर सकते हैं

Whatsapp Web के ट्रिक्स एंड टिप्स: चैट्स आसानी से करें रिस्टोर, ऑनलाइन स्टेटस भी हो जाएगा हाइड

Whatsapp Web के टिप्स एंड ट्रिक्स. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

Whatsapp Web आज रोजमर्रा की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गया है. चाहे सहकर्मियों के साथ तालमेल बिठाना हो या फिर दोस्तों के साथ चैट करनी हो, यह इसके लिए एक आसान माध्यम है. हालांकि अक्सर ऐसा होता है कि व्हाट्सऐप वेब हमेशा आपके डेस्कटॉप या लैपटॉप की ब्राउज़र विंडो पर ओपन रहता हो और एक ही कमरे या ऑफिस में अन्य लोगों के सामने होने की स्थिति में आपकी प्राइवेसी भंग होती है और कभी-कभी असहज भी महसूस होता है. लेकिन कुछ ऐसे वॉट्सऐप वेब ट्रिक्स हैं, जिनसे आप इसे ज्यादा एफिशिएंट और प्राइवेट बना सकते हैं. 

Google Chrome के लिए एक एक्सटेंशन आता है, जिसे  ‘WA Web Plus for WhatsApp'  कहा जाता है. इसके जरिए आप हटाए गए मैसेज को रीस्टोर, अपने ऑनलाइन स्टेटस छिपाने और यहां तक ​​​​कि कॉन्टैक्ट नेम और प्रोफाइल पिक्चर को ब्लर भी कर सकते हैं. हालांकि, आपके लिए ये जानना जरूरी है कि ' WA Web Plus for WhatsApp' एक थर्ड-पार्टी टूल है और व्हाट्सएप की प्रॉपर्टी नहीं है, ऐसे में अगर आप अपने व्हाट्सऐप डेटा थर्ड-पार्टी टूल्स के साथ शेयर नहीं करना चाहते हैं, तो इसका इस्तेमाल न करें.

WA Web Plus for WhatsApp कैसे इंस्टॉल करें

एक्सटेंशन इंस्टॉल करने के लिए, बस Chrome Webstore पर एक्सटेंशन सेक्शन में जाएं. यहां आप एक्सटेंशन खोजने के लिए 'WA Web Plus for WhatsApp' खोज सकते हैं और इसे अपने ब्राउज़र पर इंस्टॉल करने के लिए दाईं ओर 'Add to Chrome' बटन दबा सकते हैं.

दिल्ली में बस ड्राइवरों को 1 अप्रैल से मानना होगा ये नियम, नहीं माना तो रद्द हो जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस

WA Web Plus for WhatsApp कैसे यूज़ करें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक बार एक्सटेंशन इंस्टॉल हो जाने के बाद, आप जिन सुविधाओं का उपयोग करना चाहते हैं, उन्हें ऑन करने के लिए आप बस इसके सेटिंग पेज पर जा सकते हैं, इसके लिए क्रोम पर अपना 'एक्सटेंशन' बटन ढूंढना होगा. यह URL बार पर दाहिनी ओर मौजूद होगा. एक जिग्सा पजल पीस के आकार से आप इसे पहचान पाएंगे.

यहां व्हाट्सएप आइकन के लिए डब्ल्यूए वेब प्लस देखें और उस पर क्लिक कर दें. एक बार जब आप सेटिंग ओपन करते हैं, तो आपको 'प्राइवेसी' और 'कस्टमाइजेशन' सेक्शन में कई ऑप्शन दिखाई देंगे. इनमें से कुछ सर्विसेस के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना होगा. हालांकि 'is typing' स्टेटस छिपाने, ऑनलाइन स्टेटस छिपाने और हटाए गए मैसेज को रिस्टोर करने जैसी सुविधाएं फ्री हैं. उन सुविधाओं पर टिक करें जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं.

अब जब आप ब्राउजर पर व्हाट्सएप वेब खोलेंगे तो आपकी सभी नई सुविधाएं रीयल-टाइम में मिलेंगीगी, इसलिए अगर कोई आपको मैसेज भेजता है और उसे हटा देता है, तो भी आप उसे देख पाएंगे.