ये बैंक पूरा कर सकते है आपके घर खरीदने का सपना, कम इंटरेस्ट रेट पर दे रहे हैं होम लोन

अगर आप भी घर खरीदने का विचार कर रहे हैं, लेकिन होम लोन को लेकर कन्फ्यूजन हो रहा है, तो आइए हम आपको बताते हैं ऐसे पांच बैंक जिनके होम लोन पर ब्याज की दर कम है.आप इन बैंकों में होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ये बैंक पूरा कर सकते है आपके घर खरीदने का सपना, कम इंटरेस्ट रेट पर दे रहे हैं होम लोन

नई दिल्ली:

हाल ही में आरबीआई के रेपो रेट में 0.50% का इजाफा करने के बाद कई बैंकों ने होम लोन पर इंटरेस्ट रेट बढ़ा दिया है. जिसके चलते होम लोन पहले से कहीं ज्यादा महंगा हो गया है. ऐसे में अपने घर का सपना देखने वाले लोगों का यह सपना अब और ज्यादा मुश्किल होता जा रहा है. लेकिन आज हम आपको बताते हैं ऐसे पांच बैंकों के बारे में जिनके इंटरेस्ट रेट बाकियों से काफी कम है और आप इन बैंकों में होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

क्यों बढ़ी होम लोन पर ब्याज दर

दरअसल, आरबीआई की रेपो रेट में हाइक के बाद धीरे-धीरे सभी बैंक जैसे- स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस, आईसीआईसीआई बैंक, फेडरल बैंक से लेकर एचडीएफसी बैंक तक ने 0.50% तक होम लोन पर बढ़ोतरी कर दी है. हालांकि, कहा जा रहा है कि इस साल ब्याज दरों में और बढ़ोतरी हो सकती है. ऐसे में अगर आप घर खरीदने का सपना देख रहे हैं, तो आप इन 5 बैंकों में होम लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं, क्योंकि रेपो रेट बढ़ने के बाद भी इनका ब्याज दूसरे बैंकों की तुलना में कम है.

पांच बैंक सबसे कम होम लोन ब्याज पर

बैंक ऑफ महाराष्ट्र 

बैंक ऑफ महाराष्ट्र में होम लोन पर मिनिमम इंटरेस्ट रेट 6.8% है, जबकि मैक्सिमम इंटरेस्ट रेट 8.2% है.

बैंक ऑफ बड़ौदा

बैंक ऑफ बड़ौदा में RLLR (Repo Linked Loan Rate) 6.9 फीसदी है. यहां का मिनिमम इंटरेस्ट रेट 6.9% और मैक्सिमम इंटरेस्ट रेट 8.25% है.

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का आरएलएलआर 7.2% है. इसका मिनिमम होम लोन इंटरेस्ट रेट 6.9% और अधिकतम ब्याज दर 8.6% है.

पंजाब एंड सिंध बैंक 

पंजाब एंड सिंध बैंक की रेपो लिंक्ड लोन दर सबसे कम यानी कि 6.6% है. इसका मिनिमम इंटरेस्ट रेट 6.9% और मैक्सिमम इंटरेस्ट रेट 7.75% है. ऐसे में होम लोन के लिए यह एक बेहतरीन ऑप्शन है.

बैंक ऑफ इंडिया 

BOI की रेपो लिंक्ड लोन दर 7.25 फीसदी हो गई है. वहीं, इसका मिनिमम इंटरेस्ट रेट 6.9% जबकि हाईएस्ट इंटरेस्ट रेट 8.6% है.

रेपो लिंक्ड लोन रेट क्या है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

RLLR (रेपो लिंक्ड लोन रेट) आरबीआई द्वारा निर्धारित रेपो दर से जुड़ा हुआ है, जो समय-समय पर संशोधित किया जाता है. सभी बैंकों के अलग-अलग RLLR हैं. रेपो रेट में हर बार बदलाव होने पर RLLR में बदलाव किया जाता है.