'प्रेस की स्वतंत्रता' - 20 न्यूज़ रिजल्ट्स
  • India | बुधवार नवम्बर 4, 2020 07:14 PM IST
    रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक अर्नब गोस्वामी को कथित रूप से एक इंटीरियर डिजाइनर को आत्महत्या के लिए उकसाने के मामले में गिरफ्तार किये जाने के संदर्भ में सत्तारूढ़ शिवसेना ने बुधवार को विपक्षी भाजपा के उन आरोपों को खारिज किया, जिनमें ''प्रतिशोध की राजनीति'' और ''प्रेस की स्वतंत्रता को कुचलने'' का आरोप लगाया गया था.
  • India | बुधवार नवम्बर 4, 2020 11:00 AM IST
    Arnab Goswami Arrested: प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javdekar) ने गिरफ्तारी की खबर आने के बाद एक ट्वीट में कहा, 'हम महाराष्ट्र में प्रेस की स्वतंत्रता पर हुए इस हमले की आलोचना करते हैं. प्रेस का साथ बर्ताव करने का यह कोई तरीका नहीं है. इससे हमें इमरजेंसी के दिनों की याद आ रही है, जब प्रेस से ऐसा बर्ताव किया जाता था.'
  • India | सोमवार अक्टूबर 12, 2020 11:40 PM IST
    उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश मदन बी लोकुर ने कहा है कि स्वतंत्र प्रेस और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर अंकुश लगाने के लिए कानून का दुरुपयोग किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर रोक का सबसे बुरा तरीका व्यक्ति पर राजद्रोह का आरोप लगा देना है.
  • India | शुक्रवार अगस्त 7, 2020 01:26 PM IST
    इलेक्ट्रॉनिक चैनलों मे प्रेस की स्वतंत्रता के नाम पर व्यक्तियों, समुदायों, धार्मिक संतों, धार्मिक और राजनीतिक संगठनों की 'गरिमा की हत्या' को प्रतिबंधित करने के लिए दिशा- निर्देश जारी करने की मांग की गई है. वकील रीपक कंसल ने  याचिका में मांग की है कि सुप्रीम कोर्ट केंद्र सरकार को आदेश दे कि वो चैनलों के लिए दिशा-निर्देश जारी करे. उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक चैनलों को 'अनियंत्रित और अनियमित' प्रसारण चैनलों को नियंत्रित करने की भी मांग की है. याचिका में केंद्र सरकार को मीडिया ट्रायल, समानांतर ट्रायल, न्यायिक विचारों और न्याय प्रशासन में दखल देने पर रोक लगाने के लिए उचित आदेश जारी करने की भी मांग की गई.
  • India | शुक्रवार नवम्बर 15, 2019 12:59 PM IST
    सीजेआई रंजन गोगोई ने मीडिया को इंटरव्यू देने के मुद्दे पर बयान दिया. उन्होंने कहा, 'जबकि वकीलों को बोलने की स्वतंत्रता है, बेंच को स्वतंत्रता का प्रयोग करते समय मौन बनाए रखने के लिए न्यायाधीशों की आवश्यकता होती है. कड़वा सच यादों में रहना चाहिए. मैंने एक ऐसे संस्थान से ताल्लुक रखा है जिसकी ताकत जनता के भरोसे और विश्वास में है. जजों को अपनी आजादी बनाए रखने के लिए मौन रहना चाहिए. इसका मतलब ये नहीं कि वो बोलेंगे नहीं लेकिन उन्हें कार्य से संबंधी जरूरतों पर चुप रहना चाहिए. सीजेआई ने कहा, 'प्रेस मेरे कार्यकाल के दौरान मेरे कार्यालय और संस्थान के लिए दयालु रहा है.'
  • World | बुधवार अक्टूबर 30, 2019 09:05 AM IST
    यूरोपीय संसद के लिबरल डेमोक्रेट सदस्य क्रिस डेविस ने कहा कि भारत सरकार के फैसले से यह प्रदर्शित होता है कि वह ‘अपनी कार्रवाई की वास्तविकता’ छिपाने की कोशिश कर रही है और प्रेस की पूर्ण स्वतंत्रता को बाधित कर रही है. डेविस की 27 से 30 अक्टूबर के बीच के दौरे के लिये न्यौता को कथित तौर पर वापस ले लिया गया.
  • World | शुक्रवार अगस्त 23, 2019 08:10 AM IST
    फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुअल मैक्रों ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारत और पाकिस्तान को द्विपक्षीय ढंग से कश्मीर मुद्दे का समाधान निकालना चाहिए और क्षेत्र में किसी तीसरे पक्ष को ‘‘हस्तक्षेप'' नहीं करना चाहिए या हिंसा को भड़काना नहीं चाहिए. मैक्रों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के साथ आमने-सामने की बैठक में कई मुद्दों पर चर्चा की. वार्ता के बाद एक साझा प्रेस बयान में राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें जम्मू कश्मीर पर भारत द्वारा लिए गए हाल के फैसले से अवगत कराया और यह भी बताया कि यह भारत की संप्रभुता से जुड़ा है.
  • Blogs | रविवार जुलाई 14, 2019 01:37 PM IST
    ''उन्मुक्त आवाज़ की जगह सिमट गई है. आप स्वतंत्र पत्रकार हैं, कहना ख़तरनाक हो गया है. राष्ट्रपति शी जिनपिंग के शासन में ऐसे पत्रकार ग़ायब हो गए हैं. सरकार ने दर्जनों पत्रकारों को प्रताड़ित किया है और जेल में बंद कर दिया है. समाचार संस्थाओं ने गहराई से की जाने वाली रिपोर्टिंग बंद कर दी है. चीन में शी जिनपिंग के साथ मज़बूत नेता का उफान फिर से आया है. इसका नतीजा यह हुआ है कि चीन के प्रेस में आलोचनात्मक रिपोर्टिंग बंद हो गई है. यह संपूर्ण सेंसरशिप का दौर है. हमारे जैसे पत्रकार करीब करीब विलुप्त हो गए हैं'. 43 साल की पत्रकार ज़ांग वेनमिन का यह बयान न्यूयार्क टाइम्स में छपा है.
  • India | शनिवार अक्टूबर 6, 2018 01:16 PM IST
    चुनाव आयोग आज यानी शनिवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा करने के लिए प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है. पहले खबर थी कि चुनाव आयोग प्रेस कॉन्फ्रेंस का समय दोपहर 12:30 बजे करेगा, मगर बाद में इस समय को आगे बढ़ा दिया और अब चुनाव आयोग दोपहर 3.00 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा. मगर इसी घटना को लेकर कांग्रेस ने चुनाव आयोग की स्वतंत्रता पर सवाल उठाया है. आगामी चुनाव तारीखों के ऐलान के समय में फेरबदल पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं.  सुरजेवाला का मानना है कि यह फेरबदल पीएम मोदी के कार्यक्रम की वजह से किया गया है. दरअसल, आज राजस्थान में पीएम मोदी की एक जनसभा है. पीएम मोदी राजस्थान के अजमेर में एक रैली को संबोधित करने वाले हैं. राजस्थान विधानसभा चुनाव से पूर्व पीएम मोदी की होने वाली इस रैली को काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.
  • Blogs | गुरुवार अगस्त 23, 2018 10:39 AM IST
    अमरीकी प्रेस के इतिहास में एक शानदार घटना हुई है. 146 पुराने अख़बार बोस्टन ग्लोब के नेतृत्व में 300 से अखबारों ने एक ही दिन अपने अखबार में प्रेस की स्वतंत्रता को लेकर संपादकीय छापे हैं. आप बोस्टल ग्लोब की साइट पर जाकर प्रेस की स्वतंत्रता को लेकर लिखे गए 300 संपादकीय का अध्ययन कर सकते हैं.
और पढ़ें »
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com