Teeth Whitening: पीले दांत चमकने लगेंगे मोती जैसे, बस लगाकर देख लीजिए घर की कुछ चीजें

Teeth Whitening Home Remedies: अगर आपके दांत भी पीले हैं और आप दांतो से पायरिया की परत हटाकर उन्हें चमकदार और साफ बनाना चाहते हैं तो यहां दिए गए कुछ नुस्खे आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

Teeth Whitening: पीले दांत चमकने लगेंगे मोती जैसे, बस लगाकर देख लीजिए घर की कुछ चीजें

Yellow Teeth Home Remedies: दांतों का पीलापन दूर करने के लिए अपनाएं ये तरीके. 

खास बातें

  • इस तरह साफ होंगे पीले दांत.
  • कुछ उपाय आएंगे काम.
  • दांत दिखने लगेंगे सफेद.

Teeth Whitening: दांतों का पीलापन एक बड़ी समस्या है जिससे अनगिनत लोग परेशान रहते हैं. एक बार दांतों में पायरिया जम जाए तो दूर होने का नाम भी नहीं लेता है. वहीं, दांतों की ऊपरी परत भी पीली पड़ जाती है जिससे मुस्कुराते ही पीलापन बाहर झांकने लगता है. किसी ने कभी पीले दांतों (Yellow Teeth) के लिए टोक दिया तो शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है सो अलग. इसलिए घर की ही कुछ चीजों को अगर नियमित रूप से हफ्तेभर ही अपना लिया जाए तो इस पीले दांतों की दिक्कत से छुटकारा मिल सकता है. 

एक्सरसाइज के बिना भी हो सकती है पेट की चर्बी कम, अपनाने होंगे ये 15 तरीके फिर फिट दिखेंगे आप

दांतों के पीले होने का कारण 

  • खाने की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो दांतों की ऊपरी परत को पीला कर सकती हैं. कोल्ड ड्रिंक्स, तंबाकू और हल्दी वाली चीजें ज्यादा खाने पर भी ऐसा हो सकता है. 
  • दांतों की सही तरह से सफाई ना करना भी पीलेपन का कारण बनता है. 
  • किसी बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति के दांत भी पीले पड़ जाते हैं. 
  • उम्र बढ़ने के कारण भी दांत पीले होने लगते हैं. 


पीले दांतों के घरेलू उपाय | Teeth Whitening Home Remedies

एपल साइडर विनेगर 

इस्तेमाल से पहले ध्यान दें कि आप सीमित मात्रा में ही सेब का सिरका लें. 1 से 2 चम्मच एपल साइडर विनेगर को 3 चम्मच पानी में मिलाएं. इसे उंगलियों से दांतों पर लगाएं और मलें. आप ब्रश (Brush) से भी ऐसा कर सकते हैं. इसके बाद दांतों को पानी से अच्छे से साफ कर लें. आपको कुछ दिन में असर नजर आने लगेगा. 


स्ट्रॉबेरी 

नेचुरल तरीके से दांतों को साफ करने के लिए स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल करें. इसे आप कूटकर दांतों पर कम से कम 5 मिनट लगाकर रखें और उसके बाद मुंह धो लें. इसके अलावा बेकिंग सोडा (Baking Soda) में स्ट्रॉबेरी मिलाकर भी दांतों को साफ किया जा सकता है. 

हर्बल पाउडर 

इस हर्बल पाउडर (Herbal Powder) से ना सिर्फ दांतों का पीलापन दूर होगा बल्कि दांतों के दर्द, कैविटी और मसूड़ों से खून बहना भी बंद होगा. इस पाउडर को बनाने के लिए बराबर मात्रा में नीम, तुलसी और बेकिंग सोडा को मिला लें. इसमें 1 से 2 लौंग की कलियां भी पीसकर डाल सकते हैं. इस पाउडर से दांतों को ब्रश करने पर अच्छा असर दिखता है. 


बेकिंग सोडा 

दांतों को बेकिंग सोडा से साफ करने पर पीले दांतों की दिक्कत दूर हो सकती है. इससे बैक्टीरिया भी दूर रहता है और मुंह की बदबू से निजात मिलती है सो अलग. इस्तेमाल के लिए एक चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और ब्रश में लेकर दांतों को साफ करें. 

बालों को करती हैं घर पर स्ट्रेट तो इन 5 गलतियों को करने से बचें, बिगड़ सकता है Hair टेक्सचर 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

AAP नेता ने ED की चार्जशीट पर कहा - "बीजेपी जांच एजेंसी का कर रही दुरुपयोग"