विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 28, 2022

सर्दियों में नहीं बढ़ेगा वजन, इन 4 Weight Loss करने वाले जूस को बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा

Weight Loss Drinks: शरीर का बड़ा हुआ वजन कम करने और फिट होने के लिए ये 4 तरह के जूस पीना फायदेमंद होता है. घर पर इन्हें बनाना भी है आसान है.

Read Time: 16 mins
सर्दियों में नहीं बढ़ेगा वजन, इन 4 Weight Loss करने वाले जूस को बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा
Weight Loss Juice: सर्दियों में इन जूस को पीना है वजन घटाने में सहायक. 

Weight Loss: वजन घटाने के लिए हम आमतौर पर तरह-तरह की जद्दोजहद करते हैं. लेकिन, खानपान में बदलाव करना अत्यधिक कारगर माना जाता है. खानपान शरीर को कई तरह से प्रभावित करता है और सही डाइट (Diet) से तेजी से वजन कम करने में मदद मिल सकती है. सर्दियों में ना एक्सरसाइज करने का मन करता है और ना ही बिस्तर से उठने का, ऐसे में एक्टिविटी लगभग जीरो हो जाती है. आप अपनी डाइट अच्छी रखकर इस दौरान वजन घटाने की कोशिश कर सकते हैं. यहां जिन फलों और सब्जियों के जूस (Juice) का जिक्र किया जा रहा है वे पोष्टिक भी हैं और शरीर के फैट को बढ़ने से रोकने वाले भी. इन्हें आप सुबह या शाम के समय पी सकते हैं. 

Advertisement

ब्लैकहेड्स से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 5 नुस्खे, जिद्दी Blackheads का हो जाएगा सफाया

वजन कम करने के लिए जूस | Juice For Weight Loss 

पालक का जूस 


सेहत को दुरुस्त रखने के लिए तो पालक खाया ही जाता है लेकिन वजन कम करने के लिए आप पालक का जूस बनाकर भी पी सकते हैं. पालक का जूस बनाने के लिए इसे काटकर पीस लें. आप इसमें स्वाद के लिए हल्का काला नमक मिला सकते हैं. यह नॉन स्टार्ची होता है, फाइबर से भरपूर होता है और इसमें कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बेहद कम पायी जाती है. 

गाजर का जूस 


शरीर के लिए गाजर का जूस (Carrot Juice) भी अच्छा है. सर्दियों में बाजाम में गाजर की भरमार भी होती है इसलिए इसे खरीदकर जूस बनाने के लिए बहुत ज्यादा जद्दोजहद करने की जरूरत नहीं पड़ती. गाजर वजन घटाने (Weight Loss) में इसलिए असरदार है क्योंकि इसमें फाइबर की अधिक मात्रा होती है जिसके सेवन के बाद पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है और बार-बार भूख का एहसास नहीं होता जिससे फूड इंटेक कम होने में मदद मिलती है. इसके अलावा यह पाचन के लिए भी अच्छा है. 

Advertisement

चुकुंदर का जूस 


लाल चुकुंदर आयरन, कई एंटीऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स से भरपूर होता है. इसमें वेट लॉस फ्रेंडली फाइबर होते हैं जिनमें बेहद कम कैलोरी पाई जाती है. इस चलते इसे पोषक तत्वों का पावरहाउस कहा जाता है. इस चलते चुकुंदर का जूस (Beetroot Juice) सर्दियों में वजन घटाने के लिए पीना एक अच्छा ऑप्शन है. 

Advertisement

सेब का जूस 


वजन घटाने के लिए सेब का जूस (Apple Juice) भी पिया जा सकता है. 100 ग्राम सेब में 50 कैलोरी पाई जाती है जो इसे लो-कैलोरी फूड बनाती है. 2 कप कटे हुए सेब में एक चुटकी दालचीनी का पाउडर और एक कप कटा हुआ चुकुंदर डालकर पीस लें. यह जूस सेहत के लिए तो कमाल का साबित होगा ही साथ ही वेट लॉस को भी बूस्ट करेगा. 

Advertisement

कुर्सी पर बैठे-बैठे आप घटा सकते हैं पेट की चर्बी, जानिए किन एक्सरसाइज से Belly Fat हो जाएगा कम 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

रवीना टंडन ने बर्थडे पर पति और बच्चों संग किया डिनर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Health tips : अगर आप बहुत ज्यादा ही दुबले हैं तो इन चीजों को दूध में मिलाकर पीना कर दीजिए शुरू
सर्दियों में नहीं बढ़ेगा वजन, इन 4 Weight Loss करने वाले जूस को बना लीजिए अपनी डाइट का हिस्सा
This Ayurvedic juice will give relief from Cholesterol and Acidity, here's how
Next Article
इस आयुर्वेदिक जूस से Cholesterol और Acidity से मिलेगी राहत, यहां जानिए कैसे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;