ब्लैकहेड्स से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 5 नुस्खे, जिद्दी Blackheads का हो जाएगा सफाया

Blackheads Home Remedies: चेहरे पर निकल आने वाले ब्लैकहेड्स स्किन की सतह को खुरदरी और तैलीय बना देते हैं. ऐसे में इन ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं. 

ब्लैकहेड्स से हैं परेशान तो काम आएंगे ये 5 नुस्खे, जिद्दी Blackheads का हो जाएगा सफाया

Blackheads Remedies: कुछ आसान तरीकों से हटाए जा सकते हैं ब्लैकहेड्स. 

Skin Care: महिला हो या पुरुष दोनों ही अपने स्किन की सतह पर ब्लैकहेड्स से परेशान रहते हैं. लेकिन, कई बार महिलाएं पार्लर से ब्यूटी ट्रीटमेंट्स लेते हुए इन ब्लेकहेड्स (Blackheads) को निकलवा लेती हैं या खुद ही निकालने की कोशिश करती हैं जबकि पुरुष इनपर जरा भी ध्यान नहीं देते. यहां ब्लेकहेड्स के कुछ ऐसे बेहद ही आसान नुस्खे बताए जा रहे हैं जिन्हें महिलाएं और पुरुष दोनों ही बेहद आसानी से अपना सकते हैं और ब्लेकहेड्स का सफाया कर सकते हैं. 

कुर्सी पर बैठे-बैठे आप घटा सकते हैं पेट की चर्बी, जानिए किन एक्सरसाइज से Belly Fat हो जाएगा कम 


ब्लेकहेड्स के घरेलू उपाय | Blackheads Home Remedies 


दूध और शहद 


दूध और शहद की मदद से आप ब्लेकहेड्स को हटाने वाली स्ट्रिप्स (Blackheads Strips) बना सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले दूध और शहद को 10 सेकंड के लिए हल्का गर्म कर लें. इसे ठंडा करें और कॉटन की स्ट्रिप या किसी पतले सूत कपड़े को इसमें डुबा लें. इसके बाद इस स्ट्रिप को ब्लेकहेड्स पर 15 मिनट तक लगाकर रखने के बाद धो लें. 


नींबू और दालचीनी 

एक चम्मच दालचीनी के पाउडर को लेकर इसमें एक चुटकी हल्दी और थोड़ा नींबू का जूस मिलाकर पेस्ट बना  लें. इसके बाद इसे ब्लेकहेड्स वाले हिस्से पर 10 से 15 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. इस पेस्ट के एंटीबैक्टीरियल गुण ब्लेकहेड्स को कम करने में असरदार हैं और स्किन को साफ भी करते हैं. 

ओट्स और दही 


ओट्स से बना स्क्रब (Scrub) ब्लेकहेड्स को कम करने में अच्छा असर दिखाता है. इसे बनाना भी आसान है. एक कटोरी में  ओट्स लें और उसमें दही मिला लें. ओट्स को बारीक पीस लें जिससे यह चेहरे पर बहुत ज्यादा खुरदरा ना लगे. इस दही और ओट्स के पेस्ट को ब्लेकहेड्स पर स्क्रब की तरह तैयार करें. आप पूरे चेहरे को इससे स्क्रब कर सकते हैं लेकिन नाक के पास और ठुड्डी पर थोड़ा ज्यादा अच्छे से करें क्योंकि इस हिस्से पर आमतौर पर ब्लेकहेड्स ज्यादा होते हैं. 

नारियल और चीनी

ब्लेकहेड्स को हटाने के लिए स्किन को एक्सफोलिएट करना भी जरूरी है. इसके लिए एक कटोरी में नारियल का तेल लेकर चीनी मिला लें. जब चीनी पिघलकर पतली हो जाए तो उससे चेहरे को स्क्रब करें. इससे डेड स्किन सेल्स साफ होने लगते हैं. 

अंडा 


अंडे के सफेद हिस्से से ब्लेकहेड्स के लिए स्ट्रिप्स बनाई जा सकती हैं. इन स्ट्रिप्स को नाक पर और ठुड्डी पर लगाना आसान भी होता है. इसे बनाने के लिए एक कटोरी में अंडे का सफेद (Egg Whites) हिस्सा लीजिए, इसमें टीशू पेपर की पतली स्ट्रिप काटकर डुबाइए और फिर ब्लेकहेड्स पर लगा लीजिए. इसे चेहरे पर 20 मिनट रखने के बाद हटाएं. इससे स्किन खिंचती है इस बात का ध्यान रखें. 

नहाने से पहले बालों पर लगाएं ये चीजें, Hair Wash के बाद दिखेगा असर, फिसलने लगेंगी उंगलियां  


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रवीना टंडन ने बर्थडे पर पति और बच्चों संग किया डिनर