इस बार ठंड में पराठा बनाने के स्टाइल में लाइए थोड़ा ट्विस्ट, स्वाद और सेहत दोनों के लिए होगा अच्छा

Paratha banane ka naya tarika : बड़े चाव से खाया जाने वाला पराठा इस सर्दी थोड़ा अलग तरीके से बनाइए. इससे आपका स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ में सेहत भी अच्छी बनी रहेगी.

इस बार ठंड में पराठा बनाने के स्टाइल में लाइए थोड़ा ट्विस्ट, स्वाद और सेहत दोनों के लिए होगा अच्छा

Parathey की स्टफिंग में आप एक मुट्ठी चिया, सूरजमुखी के बीज को मिला दीजिए. ये सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं.

Paratha kaise banayein : ठंड में पराठे ना बने ऐसा कैसे हो सकता है. इस मौसम में आलू, मटर, दाल, बथुआ, मूली, गोभी का पराठा लोग खूब पसंद करते हैं खाना चटनी के साथ. सर्दियों में तो नाश्ते में पराठे ही बनते हैं. इतने चाव से खाया जाने वाला यह डिश इस सर्दी थोड़ा अलग तरीके से बनाइए. इससे आपका स्वाद तो बढ़ेगा ही साथ में सेहत भी अच्छी बनी रहेगी. तो चलिए जानते हैं ऐसे 5 तरीकों के बारे में जो पराठे का मजा और दोगुना कर देंगे.

पराठे बनाने का तरीका | how to make paratha

- अगर आप चाहती हैं कि लोग आपके पराठे की तारीफ करें तो आटा गूंथने के लिए दाल के पानी का इस्तेमाल करें. इससे पराठे को एक अलग फ्लेवर मिल जाएगा साथ ही हेल्दी भी होगा.

- पराठे की स्टफिंग में आप एक मुट्ठी चिया, सूरजमुखी के बीज को मिला दीजिए. ये सभी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जिससे आपकी सेहत अच्छी बनी रहेगी.

- वहीं, पराठे को सेंकने के लिए आप तेल और बटर की जगह घर के बने देसी घी का इस्तेमाल करें. इससे स्वाद दोगुना हो जाएगा. स्वाद को बढ़ाने के लिए आप पराठे को धनिया, पुदीना और तुलसी की पत्ती के साथ गार्निश करें. आप चाहें तो ऊपर से अजवाइन भी छिड़क सकती हैं.

- पराठे की स्टफिंग में आप कॉर्न, ब्रोकली, सत्तू, सोया, आलू का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपके पराठे के स्वाद में नया ट्विस्ट लाएगा. वहीं, आप पराठे का आंटा गूंथते समय पालक की प्यूरी, राजमा की प्यूरी और चनी की प्यूरी का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

- इसके अलावा पराठे का आटा गूंदने के लिए आप पनीर के पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपकी सेहत के लिए अच्छा होगा. इससे पराठे क्रिस्पी होंगे. 

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अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

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