Uric Acid को कम करने में असरदार हैं ये 5 फल, अपनी डाइट का इन्हें आज ही बना सकते हैं हिस्सा 

Fruits For Uric Acid: ऐसे कई फल हैं जिन्हें यूरिक एसिड कम करने के लिए खानपान में शामिल किया जा सकता है. इनमें प्यूरिन की मात्रा कम होती है और ये सेहत के लिए अच्छे साबित होते हैं. 

Uric Acid को कम करने में असरदार हैं ये 5 फल, अपनी डाइट का इन्हें आज ही बना सकते हैं हिस्सा 

Uric Acid Levels: इस तरह कम होगा यूरिक एसिड का लेवल. 

खास बातें

  • यूरिक एसिड कम करते हैं कुछ फल.
  • खानपान में इन्हें शामिल करने पर दिखता है असर.
  • यूरिक एसिड की मात्रा होने लगती है कम.

Uric Acid Diet: स्वस्थ जीवन जीने के लिए शरीर का रोगों से मुक्त होना अनिवार्य है. यूरिक एसिड का बढ़ जाना ऐसी दिक्कत है जिसमें शरीर अतिरिक्त यूरिक एसिड का अवशोषण नहीं कर पाता और सेहत पर इसका असर पड़ता है. यूरिक एसिड का स्तर (Uric Acid Levels) शरीर में प्यूरिन की मात्रा ज्यादा होने पर भी बढ़ता है. वहीं, यूरिक एसिड के क्रिस्टल्स जोड़ों में जम जाते हैं जिससे घुटनों और हाथ-पैरों की उंगलियों में दर्द रहने लगता है. यहां ऐसे कुछ फलों का जिक्र किया जा रहा है जो यूरिक एसिड को रक्त में घुलने में मदद करेंगे और अतिरिक्त यूरिक को शरीर से बाहर निकालने में असर दिखाएंगे. 

पैरों पर पड़ने वाले दाग-धब्बों को ओटमील इस तरह करेगा दूर, कुछ और नुस्खे भी आएंगे काम 


यूरिक एसिड कम करने वाले फल | Fruits To Reduce Uric Acid 


चेरीज 


चटख लाल रंग की चेरीज को उनका रंग जिस एंटीऑक्सीडेंट के कारण मिलता है वह शरीर में सूजन को कम करने में असरदार साबित होता है. यूरिक एसिड को कम करने के लिए चेरीज खाई जा सकती हैं. इन्हें सादा भी खा सकते हैं या फिर स्मूदी और शेक्स बनाकर भी इनका सेवन किया जा सकता है. 

कीवी 


सेहत को कीवी खाने पर कई तरह के फायदे मिलते हैं, इससे यूरिक एसिड कंट्रोल होने में तो मदद मिलती ही है साथ ही शरीर अलग-अलग दिक्कतों से मुक्त होता है सो अलग. इसमें विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट और पौटेशियम भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. यह एक महंगा फल भी है. अगर आप इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएंगे तो आपकी सेहत पर इसका प्रभाव साफ-साफ नजर आने लगेगा. 


केला 


प्यूरिन बढ़ने पर ही यूरिक एसिड की मात्रा भी शरीर में बढ़ जाती है. केला (Banana) ऐसा फल है जो शरीर में प्यूरिन की मात्रा कम करने पर अच्छा असर दिखाता है. खासकर यूरिक एसिड में गाउट (Gout) से परेशान लोगों के लिए केला खान फायदेमंद साबित होता है. 

सेब 


यूरिक एसिड से छुटकारा पाने के लिए फाइबर से भरपूर सेब (Apple) का सेवन किया जा सकती है. फाइबर यूरिक एसिड कम करने में अहम भूमिका निभाता है. इसके अलावा सेब का सिरका भी डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. सेब आप सादा खा सकते हैं या फिर एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर पिएं. 

संतरा 

ज्यादातर सिट्रस फ्रूट यूरिक एसिड को कम करने में असरदार साबित होते हैं, संतरा भी उन्हीं फलों में से एक है. यह शरीर से टॉक्सिन बाहर निकालने में मददगार साबित होता है. यूरिक एसिड कम करने में भी इसका असर देखा जा सकता है. आप विटामिन सी से भरपूर संतरे को सादा खाने के साथ ही इसके जूस को भी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

'बीटिंग द रिट्रीट' से पहले ड्रोन शो की रिहर्सल में दिखा गजब का नजारा