विज्ञापन
This Article is From May 01, 2016

आईपीएल-9 : किंग्स इलेवन पंजाब ने गुजरात लॉयन्स को 23 रन से हराया, अक्षर ने ली हैट्रिक

आईपीएल-9 : किंग्स इलेवन पंजाब ने गुजरात लॉयन्स को 23 रन से हराया, अक्षर ने ली हैट्रिक
पंजाब की जीत में अक्षर पटेल की हैट्रिक की अहम भूमिका रही
राजकोट: कप्तान मुरली विजय (55) के बेहतरीन अर्धशतक के बाद अक्षर पटेल (21/4) की हैट्रिक की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने इंडियन प्रीमियर लीग के नौवें संस्करण के अपने सातवें मैच में गुजरात लॉयन्स को 23 रनों से हरा दिया।

पंजाब ने गुजरात के सामने 155 रनों का लक्ष्य रखा था लेकिन अक्षर और मोहित शर्मा (32-3) की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे गुजरात की टीम 20 ओवरों में नौ विकेट गंवाकर 131 रन ही बना सकी। गुजरात की ओर से जेम्स फॉल्कर ने सबसे अधिक 32 रन बनाए, जबकि इशान किश्न ने 27 रनों का योगदान दिया।

आईपीएल-9 में पहली हैट्रिक
अक्षर ने आईपीएल-9 की पहला हैट्रिक ली। अपने चार ओवर के स्पेल में 21 रन खर्च करने वाले अक्षर ने दिनेश कार्तिक (2), ड्वायन ब्रावो (11) और रवींद्र जडेजा (0) के विकेट हासिल किए। इससे पहले अक्षर ने ड्वायन स्मिथ (15) का भी विकेट लिया था।

सात मैचों में पंजाब की दूसरी जीत
यह सात मैचों में किंग्स इलेवन की दूसरी जीत है। दूसरी ओर, गुजरात के आठ मैचों में यह दूसरी हार है। इस बार के बाद भी हालांकि सुरेश रैना की यह टीम आठ टीमों की तालिका में शीर्ष पर विराजमान है।

गुजरात लॉयन्स के चाइनामैन गेंदबाज शिविल कौशिक ने इंडियन प्रीमियर लीग मैच में शानदार गेंदबाजी की, जिससे किंग्स इलेवन पंजाब की टीम कप्तान मुरली विजय के अर्धशतक के बावजूद 19.5 ओवर में 154 रन पर सिमट गई।

गुजरात की पारी
आईपीएल तालिका में शीर्ष पर चल रही गुजरात के कप्तान सुरेश रैना का टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला अच्छा साबित हुआ। उसके लिए बायें हाथ के स्पिनर कौशिक ने बेहतरीन गेंदबाजी की और चार ओवर में 20 रन देकर तीन अहम विकेट हासिल किए। ड्वेन ब्रावो और प्रवीण कुमार को दो-दो विकेट मिले, जबकि धवल कुलकर्णी और रवींद्र जडेजा ने एक-एक विकेट हासिल किया।

मुरली विजय और स्टोइनिस के बीच 65 रन की साझेदारी
तालिका में निचले पायदान पर काबिज किंग्स इलेवन पंजाब के लिए मुरली विजय के 55 रन के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने 33 रन, डेविड मिलर ने 31 रन और मार्कस स्टोइनिस ने 27 रन का योगदान दिया। पंजाब के सलामी बल्लेबाज विजय (55 रन, 41 गेंद में चार चौके) और मार्कस स्टोइनिस (17 गेंद में तीन चौके और एक छक्का) ने पहले विकेट के लिए 65 रन की भागीदारी निभाई।

पहली सफलता जडेजा ने स्टोइनिस को आउट कर हासिल की, जिनका कैच विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने लपका। स्टोइनिस ने पारी का एकमात्र छक्का इसी गेंदबाज की गेंद पर लॉन्ग ऑन पर जड़ा था। शॉन मार्श (1) आते ही चलते बने, टीम के स्कोर में पांच रन ही जुड़े थे कि कौशिक ने अपने पहले ही ओवर में आईपीएल में अपना पहला विकेट हासिल किया, जिसे कप्तान रैना ने सिर के ऊपर लपका।

खाता नहीं खोल सके मैक्सवेल
कौशिक ने अगली ही गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल को पैवेलियन भेज दिया, जो खाता भी नहीं खोल सके। इस तरह उनकी खराब फॉर्म इस मैच में भी जारी रही। गुरकीरत सिंह नौवें ओवर में रन आउट हो गए, वह भी खाता नहीं खोल सके। विजय एक छोर पर डटे हुए थे, उन्होंने इस दौरान 36 गेंद में छह चौके की बदौलत अपने 50 रन पूरे किए। हालांकि वह इसके बाद ज्यादा देर तक नहीं खेल सके और कौशिक का तीसरा शिकार बने। डीप मिडविकेट पर ब्रावो ने कैच लेकर उनकी अर्धशतकीय पारी का अंत किया।

डेविड मिलर ने बनाए 31 रन
डेविड मिलर ने कप्तानी की अतिरिक्त जिम्मेदारी हटते ही खुलकर बल्लेबाजी की और टीम के लिए महत्वपूर्ण 31 रन (27 गेंद में दो चौके) का योगदान किया। कुलकर्णी ने मिलर की पारी का अंत किया। ब्रावो ने अपने चौथे और पंजाब के 19वें ओवर में अक्षर पटेल (0) और रिद्धिमान साहा को पैवेलियन की राह दिखाई। साहा (33 रन, 19 गेंद में चार चौके) ब्रावो की धीमी गेंद पर बोल्ड हो गए। प्रवीण कुमार ने आईपीएल-9 का अपना पहला विकेट मनन शर्मा (1) को बोल्ड कर हासिल किया और केसी करियप्पा (1) के रूप में दूसरा विकेट हासिल किया।

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com