क्यों घबराए हुए हैं IPL-10 के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी टाइमल मिल्स! जानें सबसे महंगे क्रिकेटरों के बारे में....

क्यों घबराए हुए हैं IPL-10 के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी टाइमल मिल्स! जानें सबसे महंगे क्रिकेटरों के बारे में....

IPL 2017 : टाइमल मिल्स अपनी तूफानी रफ्तार के लिए जाने जाते हैं...

खास बातें

  • पिछले साल के कई महंगे क्रिकेटरों को नहीं मिली मनचाही रकम
  • पिछले साल के सबसे महंगे भारतीय पवन नेगी को एक करोड़ मिले
  • बेन स्टोक्स को इस बार सबसे अधिक कीमत पर खरीदा गया
नई दिल्ली:

आईपीएल-10 के लिए हुई नीलामी में फ्रेंचाइजियों ने थोड़ी सतर्कता दिखाते हुए बोली लगाई. ऐसा इसलिए रहा, क्योंकि पिछले साल के लगभग सभी महंगे क्रिकेटरों ने उनको निराश किया था. तभी तो साल 2016 में 8.50 करोड़ पाने वाले ऑलराउंडर पवन नेगी इस बार केवल एक करोड़ रुपये पर ही अटक गए. फ्रेंचाइजियों ने इस बार नए खिलाड़ियों पर अधिक दांव लगाया और इंग्लैंड के ऑराउंडर बेन स्टोक्स सबसे भाग्यशाली साबित हुए. उनको राइजिंग पुणे सुपरजायन्ट्स ने 14.50 करोड़ में खरीदा, जबकि तूफानी गेंदबाज टाइमल मिल्स पर दूसरी सबसे बड़ी बोली लगी, जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 12 करोड़ में हासिल किया. इस बार महंगे बिके खिलाड़ी अपने प्रदर्शन को लेकर सजग नजर आ रहे हैं, क्योंकि उन्हें पता है कि अगर प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा, तो उन्हें दुनिया की इस सबसे फेमस लीग में अगली बार कोई नहीं पूछेगा. ऐसे में इस सीजन के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी टाइमल मिल्स की घबराहट समझी जा सकती है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे महंगे खिलाड़ियों के बारे में जिनका प्रदर्शन निराशाजनक रहा है. साथ ही जानिए आईपीएल इतिहास के 5 सबसे महंगे क्रिकेटरों के बारे में भी...

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरू के तेज गेंदबाज टाइमल मिल्स का मानना है कि 12 करोड़ की कीमत का दबाव होना स्वाभाविक है, लेकिन इससे सिर्फ नाकामी ही हाथ लगेगी, जो उन्हें बिल्कुल भी स्वीकार नहीं होगी. मतलब साफ है कि मिल्स खासे सजग नजर आ रहे हैं, क्योंकि उन पर अपनी कीमत पर खरा उतरने का दबाव है और वह मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहते.

मिल्स ने आरसीबी के अभ्यास सत्र के बाद कहा, ‘मैं पैसे को लेकर अपने पर दबाव नहीं बनाना चाहता. ऐसा करने पर आप खुद अपनी नाकामी की तैयारी करेंगे. मैं अपनी ओर से सर्वश्रेष्ठ प्रयास की कोशिश करूंगा.’ उन्होंने कहा, ‘मैं जो अभी तक करता आया हूं, उसमें कोई बदलाव नहीं होगा. मुझे इस पर यकीन है और इसी से अभी तक कामयाबी मिली है.’

IPL2017 में ये रहे हैं सबसे महंगे

ipl 10 ben stokes tymal mills ipl 2017

पिछले साल ये कर चुके हैं निराश
पवन नेगी : इस ऑलराउंडर ने साल 2016 की नीलामी में युवराज सिंह को भी पछाड़ दिया. वह सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे. नेगी की बेस प्राइस सिर्फ 30 लाख रुपये रखी गई थी, लेकिन वह 28.33 गुना ज्यादा मतलब 8.5 करोड़ रुपये में बिके. उन पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने दांव खेला था, लेकिन नेगी उसके लिए महंगे साबित हुए. नेगी ने 8 मैचों में महज 57 रन बनाए, उनका औसत 28.50 और स्ट्राइक रेट 96.61 रहा. गेंदबाजी में उन्होंने एक विकेट लिया और 9.33 के इकोनॉमी रेट से रन खर्च किए.

युवराज सिंह : आईपीएल 8 में 16 करोड़ में बिके युवराज सिंह पर सीजन- 9 में भी ऊंचा दांव लगा, लेकिन इस बार उनकी कीमत 9 करोड़ कम हो गई. फिर भी नेगी के बाद वह दूसरे सबसे महंगे भारतीय खिलाड़ी रहे. वैसे भी जब भी आईपीएल की नीलामी होती है तो युवराज सिंह अपने खेल से ज्यादा बोली के लिए चर्चा में रहते हैं. उन पर बेंगलुरू, हैदराबाद और मुंबई ने बोलियां लगाईं. बाद में सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 7 करोड़ में खरीद लिया. उन्होंने पिछले सीजन में कुल 10 मैच खेले और 236 रन बनाए. उनका बेस्ट 44 रन और औसत 26.22 रहा. गेंदबाजी में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला और उन्होंने 8.43 के रेट से रन खर्च किए.

शेन वॉटसन : आईपीएल-9 की नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर शेन वॉटसन सबसे महंगे बिके थे. उन पर जब बोली लगनी शुरू हुई थी, तो बिग बैश में अच्छे प्रदर्शन और उनके पुराने रिकॉर्ड को देखते हुए टीमों में उन्हें खरीदने के लिए होड़ मच गई थी. अंत में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने उन्हें 9.5 करोड़ रुपए में खरीद लिया. इतने महंगे बिकने पर वह खूब चर्चा में रहे, लेकिन जब टीम की ओर से प्रदर्शन की बारी आई, तो उनका बल्ला जहां खामोश रहा, वहीं गेंदबाजी में वह बेहद महंगे साबित हुए. उन्होंने 16 मैचों में 179 रन बनाए. उनका औसत बेहद कम 13.76 रहा था. 16 मैचों में उन्होंने 20 विकेट भी लिए, लेकिन इकोनॉमी 8.58 रही.

कार्लोस ब्रैथवेट : ब्रैथवेट पर आईपीएल 9 की बोली में दिल्ली डेयरडेविल्स ने ऊंचा दांव खेला और 4.2 करोड़ में खरीदा. हालांकि ब्रैथवेट अपनी कीमत को सही साबित नहीं कर पाए. उन्होंने IPL 9 में 8 मैच खेले और कुल 83 रन बनाए. उनका औसत 13.83 रहा. हां स्ट्राइक रेट जरूर शानदार रहा - 218.42. ब्रैथवेट ने 7 विकेट भी लिए और 8.15 के रेट से रन दिए. इस प्रकार वह कुछ खास नहीं कर पाए.

मोहित शर्मा : मध्यम गति के तेज गेंदबाज अपनी धीमी गेंदों के लिए मशहूर रहे और टीम इंडिया के कप्तान एमएस धोनी ने उन पर लंबे समय तक भरोसा भी जताया था. उन्हें इसका फायदा आईपीएल 9 की बोली में मिला, जब फरवरी में हुई नीलामी में वह पांचवें सबसे महंगे खिलाड़ी रहे. 2014 की नीलामी में उन पर 2 करोड़ रुपए की बोली लगी थी, लेकिन 2016 में उन्हें किंग्स IX पंजाब ने 6.4 करोड़ में खरीदा. उनकी टीम जहां अंक तालिका में अंतिम स्थान पर रही, वहीं वह खुद भी कुछ नहीं कर पाए. उन्होंने 6 मैचों में सिर्फ 7 विकेट ही लिए.

IPL इतिहास के बोली वाले 5 सबसे महंगे क्रिकेटर :

युवराज सिंह (दिल्ली डेयरडेविल्स, 2015)
आईपीएल इतिहास में सबसे महंगे खिलाड़ी का रिकॉर्ड युवराज सिंह के नाम है. आईपीएल 2015 में उन्हें 16 करोड़ में दिल्ली डेयरडेविल्स की टीम ने ख़रीदकर सबको अचंभे में डाल दिया था. 2014 में भी युवराज सिंह पर जमकर बोली लगी थी. युवी को रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ने 14 करोड़ में ख़रीदा था.

बेन स्टोक्स (राइजिंग पुणे सुपरजायन्‍ट्स, 2017)
आईपीएल सीज़न 10 में सबसे ज़्यादा रकम बेन स्टोक्स को मिली है. वह इतिहास के दूसरे सबसे महंगे क्रिकेटर बन गए हैं. स्टोक्स को पुणे ने 14.50 करोड़ में खरीदा है. स्टोक्स बड़े शॉट्स लगाते हैं और 140 किलोमीटर प्रतिधंटे की रफ़्तार से लगातार गेंद फेंकते है.

दिनेश कार्तिक (दिल्ली डेयरडेविल्स, 2014)
आईपीएल 2014 में युवराज के अलावा दिनेश कार्तिक की भी किस्मत खुली थी. कार्तिक को दिल्ली ने 12.5 करोड़ में ख़रीदा था. कार्तिक 2015 सीज़न में भी अपने नाम और दाम के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके. एमएस धोनी और सुरेश रैना को भी 12.5 करोड़ मिले थे.

टाइमल मिल्स (रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू, 2017)
तूफानी गेंदबाज टाइमल मिल्स पर सीजन 2017 में दूसरी सबसे बड़ी बोली लगी. वह इतिहास के पांच सबसे महंगे क्रिकेटरों में भी शामिल हो गए हैं. जिन्हें रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने 12 करोड़ में हासिल किया है.

गौतम गंभीर (कोलकाता नाइटराइडर्स, 2011)
कोलकाता नाइटराइडर्स अगर 2 दफ़ा आईपीएल चैंपियन (2012 और 2014) बनी तो इसका श्रेय गौतम गंभीर को जाता है. शाहरुख़ ख़ान की टीम ने दिल्ली के दमदार को 2011 सीज़न में 11.4 करोड़ में ख़रीदा. इसके बाद से गंभीर लगातार टीम के साथ बने हुए हैं. गंभीर ने 2011 सीज़न में 15 मैचों में 378 रन बनाए. वैसे गंभीर के नाम आईपीएल के 132 मैचों में 3634 रन हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com