विज्ञापन
This Article is From Feb 02, 2024

Exclusive : चुनाव से पहले बजट में लोकलुभावन घोषणाओं से क्यों बनाई दूरी? वित्त मंत्री ने बताया कहां से आया ये कॉन्फिडेंस

ये बजट लोकसभा चुनाव से पहले पेश किया गया, लेकिन 2019 के अंतरिम बजट की तरह इस बजट में कोई भी लोकलुभावन घोषणाएं नहीं हुईं. सरकार का सीधा फोकस इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट पर दिखा. लोकसभा चुनाव के बाद नई सरकार जुलाई में फुल बजट पेश करेगी.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने तीसरी बार मोदी सरकार आने का भरोसा जताया है.

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance minister Nirmala Sitharaman) ने 1 फरवरी (गुरुवार) को अंतरिम बजट (Interim Budget 2024) पेश किया. अपने भाषण में उन्होंने कहा- "सरकार देश को 4 जाति में बांटकर देखती है, महिला, किसान, युवा और गरीब." लेकिन लोकसभा चुनाव (Loksabha Elections 2024) से पहले मोदी सरकार (Modi Government) के अंतरिम बजट में देश की इन 4 जातियों को लेकर कोई बड़ी या लोकलुभावन घोषणाएं नहीं हुईं. इस बार बजट में आम जनता के लिए न ही कुछ सस्ता-महंगा हुआ, न टैक्स के स्लैब में कोई बदलाव हुआ. कुछ योजनाओं का दायरा जरूर बढ़ाया गया है. चुनाव से पहले किसी सरकार की पोजिशन चाहे कितनी ही अच्छी हो, लेकिन लोगों को एंगेज रखने के लिए बड़े ऐलान किए जाते हैं. लेकिन मोदी सरकार ने ऐसा नहीं किया. अब वित्त मंत्री ने बताया कि चुनाव से ऐन वक्त पहले बजट में कोई बड़ा ऐलान नहीं करने का कॉन्फिडेंस सरकार में कहां से आया है.

NDTV के एडिटर-इन-चीफ संजय पुगलिया के साथ खास इंटरव्यू में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "हमारे पास पिछले 10 साल के काम का कॉन्फिडेंस है. इन 10 सालों में मोदी सरकार ने एक के बाद एक जनहितकारी और सोशल वेलफेयर स्कीम लॉन्च किए. ये स्कीम सिर्फ लॉन्च ही नहीं हुए, बल्कि सरकार ने ये भी सुनिश्चित किया कि ये स्कीम समाज के आखिरी आदमी तक पहुंचे. हमारी सरकार ने इसके लिए बहुत मेहनत की है. अब लोगों और योजना के लाभार्थियों को ये भरोसा है कि सरकार ने जो योजनाएं शुरू की हैं, उनका लाभ उन्हें जरूर मिलेगा. लाभार्थी खुद बताते हैं कि किसी योजना से उन्हें क्या और कितना लाभ हुआ. जनता में कॉन्फिडेंस है कि ये सरकार जो कहती है, वो करके दिखाती भी है. यही हमारा कॉन्फिडेंस है."

पूर्वी राज्य 'इंजन ऑफ पावर', नॉर्थ ईस्ट पर लगातार देते रहेंगे ध्यान : NDTV से बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

इस बार भी मोदी सरकार को मिलेगा जनता का आशीर्वाद
सीतारमण ने कहा, "आप कहीं भी देख लीजिए... पीएम मोदी के कार्यक्रम में लाभार्थी आते हैं और अपना अनुभव शेयर करते हैं. वो बताते हैं कि सरकार की किसी न किसी योजना का लाभ उन्हें मिला है. किसी को घर मिला, तो किसी के घर पर पानी पहुंचा और किसी का घर बिजली से रोशन हुआ. हमारी सरकार लाभार्थियों के अकाउंट में डायरेक्ट पैसा भेजती है. मोदी सरकार ने जो योजनाएं शुरू कीं, उनका फायदा वाकई लोगों को हुआ है. इसलिए हमें भरोसा है कि मोदी सरकार को इस बार भी जनता का आशीर्वाद मिलेगा. केंद्र में तीसरी बार मोदी सरकार आएगी. पीएम मोदी के नेतृत्व पर जनता में अटूट विश्वास है, हमें इससे ही कॉन्फिडेंस मिलता है."

पूर्ण बजट पर लेंगे सुझाव
वित्त मंत्री ने इंटरव्यू में ये भी बताया कि अंतरिम बजट को लेकर किसी से सलाह-मशवरा क्यों नहीं किया गया? निर्मला सीतारमण ने कहा, "हमने बजट में क्या करना है... इसपर हमने सितंबर से मीटिंग और चर्चा करनी शुरू की. सितंबर-अक्टूबर में आमतौर पर हम बजट को लेकर सलाह वगैरह लेते हैं. लेकिन इस बार किसी से सलाह नहीं ली गई. मैंने पीएम मोदी से बात की थी. उन्होंने कहा कि अंतरिम बजट में सलाह करने का क्या फायदा. जुलाई में जब पूर्ण बजट आएगा, तब सुझाव लिए जाएंगे."

"नौकरी का मतलब दफ्तर में काम ही नहीं..." : वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया मोदी सरकार में कैसे आत्मनिर्भर बनेगा भारत?

जनता को भरोसा- मोदी सरकार ट्रांसपरेंट 
सीतारमण ने आगे कहा, "हमारे 10 साल के कार्यकाल में लाभार्थियों के अकाउंट में कितना अमाउंट गया? जनता को योजना का कितना फायदा पहुंचा? सरकारी योजनाओं से उनके जीवन में क्या बदलाव आया? इनका जवाब पहले ही पीएम मोदी से गाइंडेंस के नाते मिलता रहा है. इसलिए हम 'वोट ऑन अकाउंट' में पहले से स्पष्ट थे. हमने बजट में आमदनी और खर्च का पूरा ब्योरा दिया है. ऐसा बजट दिया है, जो जनता को समझ में आए. मतलब कहां खर्चा होगा? कितनी सेविंग हुई? लोगों के लिए आगे क्या आने की संभावना है? लोग समझते हैं कि मोदी सरकार ट्रांसपरेंट है. ये सरकार किसी लालच में नहीं पड़ती और लीपापोती की भी कोशिश नहीं करती. जनता ऐसी सरकार का समर्थन करना चाहती है."

पीएम मोदी आर्थिक मामलों में रखते हैं अनुशासन
इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, "हमें पीएम के नेतृत्व में अटूट विश्वास है. पीएम मोदी देश के आर्थिक मामलों में पूरा अनुशासन रखते हैं. हर योजना पर पीएम जरूर पूछते हैं कि इससे कितनी नौकरियां पैदा होंगी? इन नौकरियों में कितनी प्रत्यक्ष और कितनी अप्रत्यक्ष होंगी. अगर आप में क्षमता है और आप अपना बिजनेस चलाना चाहते हैं, तो सरकार मदद करती है. हमारे पास ऐसी योजनाएं हैं."

PM मोदी के नेतृत्व में अटूट विश्वास, तीसरी बार भी मिलेगा जनता का आशीर्वाद : NDTV से बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

अंतरिम बजट में सरकार ने इन स्कीम्स का बढ़ाया दायरा
-मोदी सरकार ने अंतरिम बजट में कुछ स्कीम्स का दायरा बढ़ाया है. PM आवास योजना (ग्रामीण) के तहत 3 करोड़ घर बनाने का काम पूरा किया है. वहीं, अगले 5 साल में और 2 करोड़ घर बनाए जाएंगे. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार योग्य मध्यम वर्ग के लिए अपना घर खरीदने या बनाने के लिए एक आवास योजना शुरू करेगी.

-अंतरिम बजट में 'लखपति दीदी' योजना के तहत 3 करोड़ महिलाओं को लखपति बनाने का टारगेट रखा है. पहले ये टारगेट 2 करोड़ था. इस योजना के तहत अभी तक एक करोड़ महिलाओं को लखपति बनाया जा चुका है. स्कीम के तहत महिलाओं को स्मॉल लोन मिलता है.

-आयुषमान भारत योजना के तहत अब सभी आंगनबाड़ी और आशा वर्कर्स को इसके दायरे में लाया जाएगा. इसकी शुरुआत 2018 में हुई थी. यह योजना देश के कम आय वर्ग वाले नागरिकों को स्वास्थ्य सुरक्षा देती है. इस योजना में 5 लाख रुपये तक का इलाज फ्री में मिलता है.

आखिरी आदमी तक पहुंचा मोदी सरकार की योजनाओं का लाभ : NDTV से बोलीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

#FMtoNDTV इंटरव्यू, NDTV के 2024 के बजट कवरेज में सबसे प्रमुख है. डेली हंट, जियो न्यूज और इनशॉर्ट्स जैसे न्यूज एग्रीगेटर्स के सहयोग से ये हमारे नेटवर्क पर सबसे ज्यादा देखे जाने वाले शो में से एक बन गया है. पूरा शो आप यहां देख सकते हैं:

एनडीटीवी के साथ वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का पूरा इंटरव्यू

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महाराष्ट्र : लातूर के हॉस्टल के खाने में मिली छिपकली, 50 छात्राएं बीमार
Exclusive : चुनाव से पहले बजट में लोकलुभावन घोषणाओं से क्यों बनाई दूरी? वित्त मंत्री ने बताया कहां से आया ये कॉन्फिडेंस
हरियाणा चुनाव के बीच कांग्रेस प्रत्याशी को झटका, हाईकोर्ट ने धर्म सिंह छौक्कर की गिरफ्तारी का दिया आदेश
Next Article
हरियाणा चुनाव के बीच कांग्रेस प्रत्याशी को झटका, हाईकोर्ट ने धर्म सिंह छौक्कर की गिरफ्तारी का दिया आदेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com