विज्ञापन

अब डराने लगी है बारिश, महाराष्‍ट्र से बिहार और UP से राजस्‍थान तक इन राज्‍यों में आज भी भारी बारिश का अनुमान

देश के कई राज्‍यों में बारिश ने लोगों को परेशान कर दिया है. बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं और इसके कारण लोगों को परेशानी हो रही है. आज भी मौसम विभाग ने कई राज्‍यों में भारी बारिश की संभावना जताई है.

अब डराने लगी है बारिश, महाराष्‍ट्र से बिहार और UP से राजस्‍थान तक इन राज्‍यों में आज भी भारी बारिश का अनुमान
नई दिल्‍ली :

देश कई राज्‍यों में बारिश ने कहर बरपा दिया है. देश की आर्थिक राजधानी मुंबई का बुरा हाल है तो मौसम विभाग ने महाराष्‍ट्र सहित कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बारिश का इंतजार कर रहे लोगों को अब बारिश की लगभग हर दिन सामने आ रही तस्‍वीरें डराने लगी हैं. बारिश के कारण नदी-नाले उफान पर हैं और कई जगहों पर आम लोगों का जनजीवन अस्‍तव्‍यस्‍त हो गया है. हालांकि लोगों को अभी बारिश के चलते होने वाली परेशानी से निजात मिलने की फिलहाल कोई उम्‍मीद नजर नहीं आ रही है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई राज्‍यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन राज्‍यों में महाराष्‍ट्र से बिहार और उत्तर प्रदेश से राजस्‍थान तक शामिल हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

मौसम विभाग की इन राज्‍यों में भारी बारिश की चेतावनी 

मौसम विभाग ने 08 से 12 जुलाई के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना जताई है. वहीं 12 जुलाई को झारखंड तो 08 से 11 जुलाई के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश हो सकती है. 

इसके साथ ही 08 और 12 तारीख जुलाई को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में, वहीं 10 से 12 जुलाई के दौरान बिहार में और 08-11 जुलाई के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में बहुत भारी बारिश का अनुमान जताया है. 

महाराष्‍ट्र, गोवा और कर्नाटक में भारी बारिश का अनुमान 

मौसम विभाग ने बारिश का कहर झेल रहे महाराष्‍ट्र और गोवा राज्‍यों को कोई राहत नहीं दी है. मौसम विभाग के मुताबिक, 09, 11 और 12 जुलाई को कोंकण और गोवा के साथ ही मध्य महाराष्ट्र में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं 09 और 12 जुलाई को तटीय कर्नाटक में कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश का अनुमान है. 

इसके साथ ही 11 जुलाई को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है. 10 और 11 जुलाई को पूर्वी उत्तर प्रदेश तो 08 और 11 जुलाई को पश्चिम मध्य प्रदेश के साथ ही 10 और 11 जुलाई को पूर्वी  मध्य प्रदेश में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई गई है. 

इसके साथ ही 12 जुलाई को जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. वहीं 11 और 12 जुलाई के दौरान हिमाचल प्रदेश तो 9 से 12 जुलाई तक उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा  हो सकती है. इसके साथ ही 09 से 12 जुलाई तक पूर्वी उत्तर प्रदेश, 09 जुलाई को पूर्वी राजस्थान और 08-10 जुलाई के दौरान विदर्भ में भारी बारिश का मौसम विभाग का पूर्वानुमान है. 

खतरे के निशान के ऊपर बह रहीं कई नदियां 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने राज्य में भारी बारिश के बाद कई नदियों का जलस्तर बढ़ने पर पूर्वी चंपारण, गोपालगंज और पश्चिमी चंपारण जिलों का सोमवार को हवाई सर्वेक्षण किया. बिहार में पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश के कारण राज्य में गंडक, कोसी, महानंदा और कमला नदियों का जलस्तर बढ़ गया है.

Latest and Breaking News on NDTV

बिहार के गोपालगंज, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, बगहा, पूर्णिया, सुपौल, दरभंगा, खगड़िया और झंझारपुर में कुछ स्थानों पर नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. अधिकारियों ने बताया कि सोमवार को सुपौल और बसंतपुर इलाकों में कोसी का जलस्तर लाल निशान से ऊपर था. अधिकारियों ने आगाह किया कि जलस्तर में और वृद्धि होने की उम्मीद है क्योंकि नेपाल में कोसी और गंडक नदियों के साथ बांधों से पानी छोड़े जाने के कारण निचले इलाकों में बाढ़ आ सकती है.
 

मुंबई, ठाणे, रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग में मंगलवार को स्कूल-कॉलेज बंद

मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पनवेल के साथ-साथ रत्नागिरी-सिंधुदुर्ग के ग्रामीण इलाकों में स्कूल और कॉलेज आज बंद रहेंगे, क्योंकि इन इलाकों के लिए भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बारिश को लेकर 'रेड अलर्ट' जारी किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

एक अधिकारी ने बताया कि यह निर्णय प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों के साथ-साथ जूनियर और सीनियर कॉलेजों पर भी लागू होगा. पुणे जिले के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के बीच स्थानीय प्रशासन ने सभी स्कूलों और जूनियर कॉलेजों (कक्षा 12 तक) के छात्रों के लिए मंगलवार को छुट्टी की घोषणा की. प्रशासन ने इस संबंध में एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि हालांकि, सभी प्रधानाचार्यों, शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को ड्यूटी पर आना है और आपदा प्रबंधन कार्य करना है. 

Latest and Breaking News on NDTV

भारी बारिश के बाद दृश्यता कम होने के कारण सोमवार को मुंबई हवाई अड्डे पर उड़ान सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुईं. दृश्यता कम होने के कारण हवाई पट्टी पर एक घंटे से अधिक समय तक परिचालन बंद रहा और लगभग 50 उड़ानें रद्द कर दी गईं.

कर्नाटक के तटीय इलाकों में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

कर्नाटक के तटीय जिलों दक्षिण कन्नड़, उडुपी और उत्तर कन्नड़ में भारी वर्षा से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है और नदियों के किनारे स्थित अनेक इलाके जलमग्न हो गए हैं. आईएमडी ने सोमवार को अगले चौबीस घंटे के दौरान इन तीनों जिलों में भारी बारिश की चेतावनी देते हुए 'रेड अलर्ट' जारी किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

स्थानीय प्रशासन ने मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए लोगों से सतर्क रहने और अनावश्यक यात्रा से बचने की अपील की है. प्रशासन ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह भी दी है. मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 36 घंटों में दक्षिण कन्नड़ और उडुपी में क्रमश: 152 मिमी और 150 मिमी बारिश दर्ज की गई है. राज्य सरकार के प्रवक्ता ने बताया कि बारिश के कारण उडुपी जिले के कई निचले इलाकों में पानी भर गया है तथा कई घरों में पानी घुस गया है. उन्होंने बताया कि स्थानीय प्रशासन की ओर से राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है तथा बाढ़ में फंसे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है. 

गोवा में लगातार बारिश जारी, दो दिनों में पांच की मौत

गोवा में सोमवार को लगातार तीसरे दिन भारी बारिश हुई, जिससे कई निचले इलाकों में पानी भर गया तथा दो दिन में दीवार गिरने की घटनाओं में पांच लोगों की मौत हो गई. 

Latest and Breaking News on NDTV


दिल्‍ली में आज मौसम विभाग ने हल्की बारिश के साथ आसमान में आमतौर पर बादल छाए रहने का अनुमान लगाया है.


 

ये भी पढ़ें :

* बारिश से आफत! पानी से भरी सड़कों पर खतरा, मुंबईवालो जरा बचके
* उत्तराखंड में खिसक रहे पहाड़, पानी-पानी मुंबई, बिहार में गुस्‍से में गंडक-कोसी... ये हो क्या रहा?
* पीलीभीत में भारी बारिश से उफान पर शारदा, सामने आ रहे हैं डराने वाले VIDEO

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
भारत दौरे पर मालदीव के राष्‍ट्रपति मुइज्‍जू, विदेश मंत्री के साथ की बातचीत, PM मोदी से कल मुलाकात
अब डराने लगी है बारिश, महाराष्‍ट्र से बिहार और UP से राजस्‍थान तक इन राज्‍यों में आज भी भारी बारिश का अनुमान
क्या गांधी जी आज होते तो इजराइल और ईरान के बीच युद्ध रुक पाता? जानिए AI ने दिया इस सवाल का क्या जवाब
Next Article
क्या गांधी जी आज होते तो इजराइल और ईरान के बीच युद्ध रुक पाता? जानिए AI ने दिया इस सवाल का क्या जवाब
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com