VIDEO: वंदे भारत एक्‍सप्रेस ने ट्रायल में दर्ज की 180 किमी/घंटे की गति, लेकिन गिलास में भरा पानी नहीं छलका

.ट्रेन के अंदर के विजुअल्‍स में देखा जा सकता है कि 180 किमी/घंटे की रफ्तार में होने के बावजूद पानी से भरा गिलास हिल नहीं रहा है.

VIDEO: वंदे भारत एक्‍सप्रेस ने ट्रायल में दर्ज  की 180 किमी/घंटे की गति, लेकिन गिलास में भरा पानी नहीं छलका

वंदे भारत एक्‍सप्रेस का निर्माण पूरी तरह से भारत में किया गया है

नई दिल्‍ली :

नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस (Vande Bharat Express) के मंगलवार को हुए ट्रायल रन में इस टेन में 180 किमी/घंटे की रफ्तार दर्ज की. साउदर्न रेलवे ने ट्रायल रन का वीडियो शेयर किया है और अच्‍छी खासी गति में होने के बाद ट्रेन को कोचों के अंदर की 'स्थिरता' (stability )की प्रशंसा की है.ट्रेन के अंदर के विजुअल्‍स में देखा जा सकता है कि 180 किमी/घंटे की रफ्तार में होने के बावजूद पानी से भरा गिलास हिल नहीं रहा है. साउदर्न रेलवे ने अपने वीडियो में लिखा, "ट्रायल रन में नई 'वंदे भारत' को 180-183 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ते हुए देखें. 180 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के बावजूद पानी से भरा गिलास स्थिर रहता है."

रेलवे मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने पिछले माह चेन्‍नई की Integral Coach Factory (ICF) में नई वंदे भारत ट्रेन का निरीक्षण किया था. उन्‍होंने कहा था, "मुझे इस बात की खुशी है कि वंदे भारत ट्रेन कर का निर्माण आईसीएफ द्वारा बेहद कम समय और अच्‍छी गुणवत्‍ता के साथ किया है. यह विश्‍वस्‍तरीय ट्रेन है. इस ट्रेन में यात्रा करने वालों के लिए यह एक नया अनुभव होगा." वंदे भारत,पूरी तरह से भारत में निर्मित स्व-चालित इंजन ट्रेन है. इसका मतलब यह है कि इसमें अलग इंजन नहीं है.

ट्रेन में ऑटोमेटिक दरवाजे, एयरकंडीशंड चेयर कार कोच और रिवाल्विंग चेयर हैं जो 180 डिग्री तक घूम सकती हैं. रेल मंत्री वैष्णव ने कहा था कि पिछले साल पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा रेल मंत्रालय के लिए निर्धारित लक्ष्य के अनुसार 15 अगस्त, 2023 से पहले देशभर में 75 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण और तैनाती की जाएगी.

* अशोक गहलोत पर सचिन पायलट का तीखा तंज- 'कम से कम एक-दूसरे पर कीचड़ न उछालें'
* पाकिस्तान ने तोड़ा सीजफायर, बीएसएफ जवानों ने भी दिया फायरिंग का जवाब
* भारी बारिश में पानी-पानी हुआ बेंगलुरु, घंटों ट्रैफिक में फंसे लोग, सड़कें-रिहायशी इलाके जलमग्न : 10 बड़ी बातें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शराब नीति मामले में CBI के बाद अब ED की इंट्री, दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस