उत्तराखंड : NTPC प्रोजेक्ट हादसे के एक साल बाद तक मिल रहे शव, मलबे में दबे दो क्षत-विक्षत शरीर हुए बरामद

एनटीपीसी की परियोजना की सुरंगों में अभी भी कई टन मलबे में शव फंसे हुए हैं.  पुलिस ने कहा कि त्रासदी के बाद कुल 205 लोगों के लापता होने की खबर है, जिनमें से अब तक 82 शव और एक मानव अंग मिला है.

उत्तराखंड : NTPC प्रोजेक्ट हादसे के एक साल बाद तक मिल रहे शव, मलबे में दबे दो क्षत-विक्षत शरीर हुए बरामद

फरवरी 2021 में एक हिमनद फटने से ऋषि गंगा और धौली गंगा नदियों में अचानक बाढ़ आ गई थी.

गोपेश्वर:

उत्तराखंड में लगभग एक साल पहले ऋषिगंगा आपदा में बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुई 520 मेगावाट की तपोवन-विष्णुगाड पनबिजली परियोजना की सुरंग से दो क्षत-विक्षत शव मिले हैं. पुलिस ने ये जानकारी दी. पुलिस ने गुरुवार को कहा कि सुरंग की सफाई के दौरान दो क्षत-विक्षत शव मिले हैं. जिसमें एक का सिर नहीं है, और एक शव का पूरा शरीर नहीं है. सुरंग की सफाई बुधवार को की जा रही थी. बिना सिर वाले शव की पहचान जोशीमठ के पास ढाक गांव के हरीश सिंह के रूप में हुई है. वहीं दूसरे शव की अभी शिनाख्त नहीं हो पाई है. एनटीपीसी की परियोजना की सुरंगों में अभी भी कई टन मलबे में शव फंसे हुए हैं.  पुलिस ने कहा कि त्रासदी के बाद कुल 205 लोगों के लापता होने की खबर है, जिनमें से अब तक 82 शव और एक मानव अंग मिला है.

फरवरी 2021 में एक हिमनद फटने से ऋषि गंगा और धौली गंगा नदियों में अचानक बाढ़ आ गई थी, जिसने ऋषि गंगा जलविद्युत परियोजना को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया था और धौली गंगा पर बनाया जा रहे एनटीपीसी की तपोवन विष्णुगढ़ पनबिजली परियोजना पर भी इसका असर पड़ा था. हिमनद टूटने से ऋषिगंगा नदी में अचानक आई बाढ़ में परियोजना स्थल पर कार्यरत लोग लापता हो गए थे. 

सफाई के दौरान मिलते रहते हैं शव

इस साल फरवरी महीने में भी सुरंग की सफाई के दौरान एक शव मिला था. चमोली जिले के तपोवन में परियोजना की सुरंग से बरामद शव की पहचान जोशीमठ के रविग्राम निवासी 25 वर्षीय दीपक टम्टा के रूप में हुई थी. इस आपदा में जहां रैंणी में ऋषिगंगा पनबिजली परियोजना पूरी तरह से बह गयी थीय वहीं तपोवन-विष्णुगाड पनबिजली परियोजना को भारी  नुकसान पहुंचा था. कुल मिलाकर 200 से ज्यादा लोग लापता हो गए थे. इनमें से अभी तक 80 से ज्यादा शव बरामद हो चुके हैं.

"पैगंबर पर विवादित टिप्पणी मामले में अलकायदा की भारत को धमकी, दिल्ली-मुंबई में आत्मघाती हमले को तैयार
पालतू खरगोश के लापता होने से मायूस थी मालकिन, फिर पुलिस ने जो किया उस पर लोग दिल हार गए
"PUBG खेलने से रोकने पर नाबालिग ने गोली मारकर की मां की हत्या, पुलिस को सुनाई कत्ल की फर्जी कहानी'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्‍ली : धार्मिक टिप्‍पणी से जुड़े मामलों में नुपूर शर्मा सहित 9 लोगों के खिलाफ FIR