विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 28, 2022

दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर, जानें बाकी जगहों के मौसम का हाल

नए साल के शुरुआती हफ्ते में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी उत्तर पश्चिम से आ रही हवा दिल्ली में सर्दी में इजाफा कर रही है.

Read Time: 6 mins
दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर, जानें बाकी जगहों के मौसम का हाल
सर्द हवाओं ने बढ़ाई उत्तर भारत में ठंड
नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में पिछले कुछ दिनों से कड़ाके की ठंड पड़ रही है. वहीं घने कोहरे ने लोगों की मुसीबतें और बढ़ा दी. हालांकि आज ठंड से हल्की राहत जरूर मिली है और सड़कों पर कोहरा ही कम दिखा. दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान फिलहाल 7 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है. वहीं अधिकतम 17.5 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. दिल्ली में बीते दिन विजिबिलिटी 50 मीटर थी, जबकि आज कोहरा कम होने की वजह से विजिबिलिटी नॉर्मल बनी हुई है, जिससे लोगों को भी राहत मिली.

मौसम विभाग के मुताबिक ने कोहरे को लेकर अगले पांच दिनों का अलर्ट जारी किया है. अगले कुछ दिनों के लिए दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और अन्य इलाकों के लिए कोहरे का अलर्ट है. अगले कुछ घंटों के दौरान पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और दिल्ली के कुछ हिस्सों में घना कोहरा छा सकता है. इसके अलावा, पंजाब, हरियाणा दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में शीत लहर चलने की भी संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान कोल्ड डे की स्थिति कम होने की संभावना है और ये केवल कुछ इलाकों में देखा जा सकता है. 

नए साल के शुरुआती हफ्ते में न्यूनतम तापमान 5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक अभी उत्तर पश्चिम से आ रही हवा दिल्ली में सर्दी में इजाफा कर रही है. बीते दिन दिल्ली में कहीं-कहीं शीत लहर और गंभीर शीत लहर की स्थिति बनी रही. दिल्ली के आयानगर में सबसे कम चार डिग्री न्यूनतम तापमान दर्ज हुआ. रिज में 4.4 और मुंगेशपुर में न्यूनतम तापमान 4.5 डिग्री सेल्सियस रहा. सोमवार को दिल्ली में न्यूनतम तापमान लगभग पांच डिग्री दर्ज किया गया था.

राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को ‘बहुत ठंडा दिन' दर्ज किया गया और दिल्ली का न्यूनतम तापमान देहरादून, धर्मशाला और नैनीताल से भी नीचे पहुंच गया. इसकी तुलना में देहरादून में न्यूनतम तापमान सात डिग्री सेल्सियस, धर्मशाला में 6.2 डिग्री सेल्सियस और नैनीताल में 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम वैज्ञानिकों ने दिन के तापमान में इस गिरावट के लिए मैदानी इलाकों से गुजरने वाली उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाओं और कोहरे के मौसम के कारण कम धूप निकलने को जिम्मेदार ठहराया है.

‘स्काईमेट वेदर' के मौसम विज्ञान एवं जलवायु परिवर्तन संबंधी विभाग के उपाध्यक्ष महेश पलावत ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 25-26 दिसंबर को पहाड़ों में फिर से बर्फबारी हुई, जिसके बाद उत्तर-पश्चिमी ठंडी हवाएं अब मैदानी इलाकों में बह रही हैं. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर), हरियाणा, पंजाब, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ हिस्सों समेत पश्चिमोत्तर भारत के व्यापक हिस्सों में मंगलवार को घने से बेहद घना कोहरा छाया रहा. राष्ट्रीय राजधानी में दृश्यता गिरकर केवल 50 मीटर तक रह गई और सड़क यातायात और ट्रेन की आवाजाही प्रभावित हुई.

पंजाब और हरियाणा के कई हिस्सों में कोहरा छाया रहा, जहां मंगलवार को भी कड़ाके की ठंड रही. वहीं राजस्थान में भी कड़ाके की ठंड का दौर जारी है जहां बीते सोमवार की रात चुरू में न्यूनतम तापमान 0.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कश्मीर शीतलहर की चपेट में है तथा समूची घाटी में तापमान कई डिग्री सेल्सियस तक लुढ़क गया है जिससे पारा शून्य से और नीचे चला गया है. अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि सोमवार रात का न्यूनतम तापमान रविवार रात्रि की तुलना में एक से दो डिग्री तक गिरा है.

अधिकारियों ने बताया कि कड़ाके की सर्दी की वजह से कई इलाकों में पानी की आपूर्ति करने वाली पाइप लाइनों में पानी जम गया है. डल झील का अंदरूनी हिस्सा और घाटी के अन्य जलाशय भी जम गए. उन्होंने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 4.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है जबकि यहां पारा रविवार रात्रि को शून्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस नीचे था. दक्षिण कश्मीर के पहलगाम और आसपास के इलाकों में थोड़ी बर्फबारी हुई है लेकिन घाटी में फिलहाल शुष्क मौसम है और दिसंबर आखिर तक बारिश होने का कोई प्रमुख अनुमान नहीं है.

कश्मीर में अभी ‘चिल्लई-कलां' का दौर जारी है. यह 21 दिसंबर को शुरू हुआ था. यह 40 दिन तक चलता है जिसमें कश्मीर घाटी में शीतलहर चलने के साथ ही तापमान में काफी गिरावट दर्ज की जाती है. इस अवधि में बर्फबारी की प्रबल संभावना रहती है, खासकर ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी होती है. ‘चिल्लई-कलां' का दौर 30 जनवरी को समाप्त होगा और उसके बाद 20 दिन का ‘चिल्लई-खुर्द' शुरू होगा, जिसमें भी कश्मीर घाटी में शीतलहर जारी रहेगी. फिर 10 दिन का ‘चिल्लई बच्चा' का दौर रहेगा, तब घाटी में ठंड में कमी आने लगेगी.

ये भी पढ़ें : दिल्ली के अस्पताल कोविड से निपटने के लिए पूरी तरह से लैस: सिसोदिया

ये भी पढ़ें : ओडिशा दुबई, सिंगापुर और बैंकॉक के लिए सीधी उड़ान सेवाएं संचालित करेगा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
हाथरस वाले 'बाबा' पर लगे हैं यौन शोषण के आरोप, पुलिस की नौकरी से किया गया था बर्खास्त
दिल्ली-NCR समेत उत्तर भारत में ठंड का कहर, जानें बाकी जगहों के मौसम का हाल
Exclusive: NASA दो भारतीयों को देगा ट्रेनिंग, उनमें से एक को भेजेगा अंतरिक्ष में - ISRO चीफ ने NDTV से कहा
Next Article
Exclusive: NASA दो भारतीयों को देगा ट्रेनिंग, उनमें से एक को भेजेगा अंतरिक्ष में - ISRO चीफ ने NDTV से कहा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;