महाराष्‍ट्र के इस स्‍कूल में सिर्फ एक छात्र और एक ही शिक्षक, जानिए- क्‍या है इसकी वजह

महाराष्‍ट्र के इस स्‍कूल में हर रोज सुबह प्रार्थना होती है. राष्‍ट्रगान होता है. मिड-डे मील की भी व्‍यवस्‍था इस विद्यालय में है. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि इस स्‍कूल में पिछले 2 सालों से सिर्फ एक ही छात्र पढ़ रहा है. टीचर इस छात्र को प्रतिदिन नियम से पढ़ाने आते हैं.

महाराष्‍ट्र के इस स्‍कूल में सिर्फ एक छात्र और एक ही शिक्षक, जानिए- क्‍या है इसकी वजह

किशोर मानकर ने बताया कि वह पिछले दो साल से इस स्कूल में पढ़ा रहे हैं

गणेशपुर: महाराष्ट्र के गणेशपुर गांव में जिला परिषद प्राथमिक विद्यालय में पढ़ाने वाले टीचर किशोर मानकर का कहना है कि स्कूल में पिछले दो वर्षों से केवल एक छात्र है. ये जानकार बड़ी हैरानी होती है कि पूरे स्‍कूल में सिर्फ एक ही बच्‍चा बढ़ता है. दरअसल, ये विद्यालय महाराष्ट्र के वाशिम जिले से 22 किलोमीटर दूर स्थित है. मानकर बताते हैं कि गणेशपुर की आबादी महज 150 है. 

किशोर मानकर ने बताया कि वह पिछले दो साल से इस स्कूल में पढ़ा रहे हैं. वह प्रतिदिन अपनी मोटर साइकिल पर आते हैं और सिर्फ एक बच्‍चे को पढ़ाकर चले जाते हैं.  वह कहते है, "मैं स्कूल में एकमात्र शिक्षक हूं. पिछले दो सालों से स्कूल में केवल एक शिक्षक है. मैं इस अवधि के दौरान पढ़ा रहा हूं. इस दौरान हम सभी नियमों का पालन करते हैं. सुबह साढ़े दस आते स्‍कूल में आते हैं और दोपहर 12 बजे तक रहते हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मानकर बताते हैं कि हर रोज सुबह स्‍कूल में प्रार्थना होती है. राष्‍ट्रगान भी होता है. हालांकि, इस दौरान स्‍कूल में मेरे अलावा सिर्फ एक छात्र होता है. मैं इस छात्र को सभी विषयों को बढ़ाता हूं. इस विद्यालय में सरकार द्वारा दी जाने वाली सभी सुविधाओं को उपलब्‍ध कराया जाता है. छात्र को स्‍कूल में मिड-डे मील भी दिया जाता है.