विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 15, 2023

इजराइल से 197 भारतीय नागरिकों को लेकर तीसरी उड़ान भारत पहुंची

केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने इजराइल से निकाले गए भारतीय नागरिकों का दिल्ली में हवाई अड्डे पर स्वागत किया

Read Time: 5 mins
इजराइल से 197 भारतीय नागरिकों को लेकर तीसरी उड़ान भारत पहुंची
इजराइल से भारतीयों की निकासी के लिए ऑपरेशन अजय चलाया जा रहा है (फाइल फोटो).
नई दिल्ली:

इजराइल-हमास संघर्ष के बीच इजराइल छोड़ने के इच्छुक 197 भारतीय नागरिकों का तीसरा जत्था शनिवार को एक विशेष उड़ान से स्वदेश पहुंचा. केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर ने इजराइल से निकाले गए भारतीय नागरिकों का दिल्ली में हवाई अड्डे पर स्वागत किया. भारतीय नागरिकों का यह जत्था भारतीय समयानुसार रात 8.10 बजे इजराइल से रवाना हुआ था. यह भारतीय यात्री रात में करीब दो बजे दिल्ली पहुंचे. समाचार एजेंसी एएनआई ने यह खबर दी है.

‘ऑपरेशन अजय' के तहत विशेष उड़ानें उन भारतीय नागरिकों की वापसी की सुविधा के लिए 12 अक्टूबर को शुरू की गईं, जो गाजा से हमास आतंकवादियों द्वारा इजराइली शहरों पर किए गए भीषण हमलों के बाद पैदा हुए हालात के मद्देनजर स्वदेश लौटना चाहते हैं. इन हमलों के कारण क्षेत्र में काफी तनाव पैदा हो गया है.

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ‘एक्स' (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट किया था कि, ‘‘ऑपरेशन अजय आगे बढ़ रहा है. 197 और यात्री भारत वापस आ रहे हैं.''

भारतीय दूतावास ने कहा था कि शनिवार को बेन गुरियन हवाई अड्डे से दो विशेष उड़ानें संचालित होंगी. पहली उड़ान स्थानीय समयानुसार अपराह्न 5:40 बजे रवाना हुई. दूसरी उड़ान स्थानीय समयानुसार रात 11:00 बजे निर्धारित है और इसमें 330 यात्री सवार हो सकते हैं.

इस दौरान इजराइल में भारतीय दूतावास ने 'एक्स' पर लिखा,'' 'ऑपरेशन अजय' के हिस्से के रूप में जो भारतीय नागरिक अभी भी इजराइल में हैं और भारत जाना चाहते हैं तो वे जल्दी से फॉर्म भर दें.''

भारतीय दूतावास ने दिशानिर्देश भी जारी किए, इसने कहा,'' 'ऑपरेशन अजय' में 'पहले आओ, पहले पाओ' के आधार पर यात्रियों को जगह के लिए चुना जाएगा. वहीं, अगर आप यात्रा के लिए सीट पक्की होने के बाद मना करते हैं तो आपका नाम सूची के अंत में डाल दिया जाएगा.''

राजदूत संजीव सिंगला ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, ‘‘दूतावास इजराइल में हमारे उन सभी नागरिकों की सुविधा के लिए चौबीसों घंटे काम कर रहा है जो देश छोड़ना चाहते हैं. हमने छात्रों, नर्स और व्यवसायी समेत अन्य लोगों से संपर्क किया है. उनमें से कुछ वास्तव में स्वयंसेवकों के रूप में हमारे साथ काम कर रहे हैं. हम सभी से संयमित रहने का आग्रह करते हैं.''

इजराइल में भारतीय दूतावास ने ‘एक्स' पर कहा, ‘‘दूतावास ने शनिवार को दो विशेष उड़ानों को लेकर अगले जत्थे के लिए पंजीकृत भारतीय नागरिकों को ई-मेल किया है. अन्य पंजीकृत लोगों को संदेश बाद की उड़ानों के लिए भेजा जाएगा.''

दूतावास के डेटाबेस में सभी भारतीयों को पंजीकृत करने के लिए भारतीय दूतावास द्वारा शुरू किए गए एक अभियान के बाद यात्रियों को ‘‘पहले आओ पहले पाओ'' के आधार पर चुना जाता है. उनकी वापसी का खर्च सरकार उठा रही है.

इजराइल से पहली विशेष उड़ान बृहस्पतिवार को 212 लोगों को लेकर रवाना हुई थी. 235 भारतीय नागरिकों के दूसरा जत्थे ने शुक्रवार देर रात उड़ान भरी थी. अब तक कुल 644 भारतीय नागरिकों की इजराइल से निकासी हो चुकी है.

इजराइल में नर्स, छात्रों, कई आईटी पेशेवरों और हीरा व्यापारियों समेत लगभग 18,000 भारतीय नागरिक रहते हैं. सात अक्टूबर को गाजा पट्टी से हमास आतंकवादियों द्वारा इजराइल पर अभूतपूर्व हमले के बाद भारतीय नागरिकों की निकासी की शुरुआत हुई.

हमास के हमले में इजराइल में 1,300 से अधिक लोग मारे गए हैं जबकि इजराइल की जवाबी कार्रवाई में गाजा में कम से कम 1,900 लोग मारे गए हैं.

इजराइल की सेना ने शनिवार को कहा कि उसने विवादित गाजा पट्टी में वायु सेना, थल सेना और नौसेना के साथ ‘समन्वित' हमले की तैयारी की है.

यह भी पढ़ें -

हमास ने कर दी बेस्ट फ्रेंड की हत्या, दोस्त को इजराइल फेस्ट के दौरान 'रन फॉर लाइफ' याद आई

"यह मेरा आखिरी वीडियो हो सकता है": गाजा में फंसीं स्कॉटलैंड के मंत्री की सास

युद्ध अपराध क्या हैं, जानिए - क्या इजराइल और हमास इसके लिए कटघरे में खड़े किए जा सकते हैं?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
जब गहमागहमी के बीच राहुल गांधी ने सदन में पूछा- 'क्या शिवजी का चित्र दिखाना गलत है...'
इजराइल से 197 भारतीय नागरिकों को लेकर तीसरी उड़ान भारत पहुंची
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री को स्वादिष्ट आम, हिलसा मछली और रसगुल्ला भेजा
Next Article
बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने त्रिपुरा के मुख्यमंत्री को स्वादिष्ट आम, हिलसा मछली और रसगुल्ला भेजा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;