विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 14, 2023

"यह मेरा आखिरी वीडियो हो सकता है": गाजा में फंसीं स्कॉटलैंड के मंत्री की सास

उत्तरी गाजा के 10 लाख से अधिक निवासी अब इजराइल के जवाबी हमलों से जान बचाने के लिए जगह खाली कर रहे हैं.

Read Time: 5 mins

स्कॉटलैंड के डंडी की रिटायर नर्स एलिजाबेथ एल-नक्ला गाजा में फंस गई हैं.

Israel-Gaza war: गाजा के निवासियों को इजराइल ने इलाके के उत्तरी हिस्से से दक्षिण में भागने के लिए 24 घंटे का अल्टीमेटम दिया है, क्योंकि वह इस क्षेत्र में भारी हवाई बमबारी और जमीनी हमले की योजना बना रहा है. उत्तरी गाजा के 10 लाख से अधिक निवासी अब इजराइली के जवाबी हमलों से जान बचाने के लिए जगह खाली कर रहे हैं.

गाजा पट्टी 41 किलोमीटर लंबी है और पांच हिस्सों में बंटी हुई है; उत्तरी गाजा, गाजा, मध्य क्षेत्र, खान यूनिस और रफा.गाजा में बिस्तरों, कुर्सियों और सूटकेसों से लदीं हजारों कारें दक्षिण की ओर जा रही हैं, जहां अभी भी इज़राइल से हवाई हमले जारी हैं.

इजराइल के अल्टीमेटम पर चिंता जताते हुए स्कॉटलैंड के फर्स्ट मिनिस्टर हमजा यूसुफ ने अपनी सास, जो गाजा में फंसी हुई हैं, का एक वीडियो शेयर किया है. वे मदद की गुहार लगी रही हैं.

स्कॉटलैंड के डंडी की रिटायर नर्स एलिजाबेथ एल-नक्ला गाजा में फंस गई हैं. अब उन्हें इजराइल के हमले से पहले जगह खाली करने का आदेश दिया गया है. नक्ला ने कहा, "यह मेरा आखिरी वीडियो हो सकता है. गाजा से हर कोई उस ओर बढ़ रहा है जहां हम हैं. दस लाख लोगों के पास न खाना है, न पानी, लेकिन अस्पताल में जो लोग हैं उनका क्या, उन्हें निकाला नहीं जा सकता."

नक्ला ने कहा, "मानवता कहां है, इस दिन और इस युग में ऐसा होने देने के लिए लोगों का दिल कहां है? भगवान हमारी मदद करें."

स्कॉटलैंड के फर्स्ट मिनिस्टर हमजा यूसुफ ने पहले कहा था कि उनकी पत्नी के माता-पिता इजराइल पर हमास के सप्ताहांत में हुए हमले के बाद फंस गए हैं. यूसुफ की पत्नी नादिया अल-नक्ला फिलिस्तीनी हैं और उनके माता-पिता, जो कि स्कॉटलैंड में रहते हैं, गाजा में परिवार से मिलने के लिए गए थे.

हमजा यूसुफ ने कहा कि इजराइली अधिकारियों ने उनके सास-ससुर से वहां से चले जाने के लिए कहा, लेकिन सुरक्षित रास्ते की गारंटी नहीं दी.

इजराइल और हमास के युद्ध में दोनों पक्षों के निर्दोष नागरिक लगातार हमलों के शिकार हो रहे हैं. हमलों में 1300 से अधिक इजरायली और 1500 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं.

मानवीय त्रासदी

इज़राइल ने अपने जमीनी हमले से पहले टैंकों और पैदल सेना से लड़ने वाले वाहनों के साथ-साथ अपने सैनिकों को इकट्ठा करना शुरू कर दिया है. संभावित घेराबंदी के लिए 300000 से अधिक इजराइली रिजर्विस्टों को लामबंद किया गया है. इससे पिछले कुछ वर्षों में इस अशांत क्षेत्र में देखे गए गंभीर मानवीय संकट को लेकर चिंताएं और बढ़ गई हैं.

इज़राइल ने पहले ही नागरिकों की हत्या सहित अतिरिक्त हानि पहुंचाने की अपनी मंशा जता दी है.

इज़राइल और मिस्र की ओर से कड़े सीमा प्रतिबंधों के कारण गाजा को अक्सर "खुली जेल" कहा जाता है. केवल दो बॉर्डर क्रासिंग खुली हैं, एक उत्तर में इज़राइल की सीमा के साथ है और एक दक्षिण में गाजा की मिस्र की सीमा के साथ है.

इजराइल ने अन्य बॉर्डर क्रॉसिंग खोलने की किसी भी संभावना से इनकार कर दिया है. केवल रफ़ा में दक्षिणी सीमा क्रॉसिंग 10 लाख निवासियों के लिए 365 वर्ग किलोमीटर जमीन की पट्टी छोड़ने का एकमात्र विकल्प है.

यह भी पढ़ें -

इजराइल के हवाई हमलों से भयभीत गाजा के बचाव कर्मियों की नींद उड़ी

...तो अस्पताल मुर्दाघर में हो सकते हैं तब्दील : गाजा के हालात पर 'डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स'

युद्ध अपराध क्या हैं, जानिए - क्या इजराइल और हमास इसके लिए कटघरे में खड़े किए जा सकते हैं?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
2 अगस्त 1990 का वो दिन फिर क्यों याद आया? गल्फ वॉर में कैसे फंसे थे ब्रिटिश एयरवेज के 367 यात्री
"यह मेरा आखिरी वीडियो हो सकता है": गाजा में फंसीं स्कॉटलैंड के मंत्री की सास
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Next Article
अमेरिका में कार हादसे में 3 भारतीय मूल के छात्रों की मौत, 2 घायल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;