संसद की सुरक्षा में बड़ी चूक के बाद अपग्रेड की गई सुरक्षा, एयरपोर्ट की तरह लगाए जाएंगे बॉडी स्कैनर्स

कोई व्‍यक्ति कक्ष में न कूद जाए, इसके लिए दर्शक दीर्घा और कक्ष के बीच शीशा लगाया जाएगा. इसके साथ ही एयरपोर्ट की तर्ज पर संसद में भी बॉडी स्‍कैनर मशीनें लगाई जाएंगी. 

नई दिल्‍ली :

Parliament Security Breach : किसी भी देश की संसद उस देश की सबसे सुरक्षित जगहों में से एक मानी जाती है. हालांकि संसद पर हमले की 22वीं बरसी पर लोकसभा की दर्शक दीर्घा (Lok Sabha Visitors Gallery) से दो लोग कक्ष में कूद गए. इस घटना ने एक बार फिर संसद की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं. यही कारण है कि जिसके बाद संसद की सुरक्षा को अपग्रेड किया गया है और सुरक्षा को मजबूत करने को लेकर कई कदम उठाए गए हैं. इन कदमों में एयरपोर्ट की तरह बॉडी स्‍कैनर्स (Body Scanners) लगाने जैसे कदम भी शामिल हैं. 

सूत्रों के मुताबिक, संसद में आज की घटना के बाद सांसदों के निजी सहायकों के संसद में प्रवेश पर रोक लगा दी गई है. साथ ही दर्शकों का संसद में प्रवेश भी निलंबित कर दिया गया है. 

संसद की सुरक्षा में चूक के बाद सुरक्षा प्रोटोकॉल को नया रूप दिया गया है, जिसके तहत अब  सांसदों, स्टाफ सदस्यों और प्रेस को अलग-अलग प्रवेश द्वार आवंटित करना शामिल था. इसके साथ ही अन्‍य आने वालों को चौथे गेट से प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. कोई व्‍यक्ति कक्ष में न कूद जाए, इसके लिए दर्शक दीर्घा और कक्ष के बीच शीशा लगाया जाएगा. इसके साथ ही एयरपोर्ट की तर्ज पर संसद में भी बॉडी स्‍कैनर मशीनें लगाई जाएंगी. 

काम नहीं आई चार स्‍तरीय सुरक्षा 

संसद पर आज ही के दिन 2001 में आतंकी हमला हुआ था, जिसके बाद पुराने संसद भवन में सुरक्षा प्रक्रिया में बदलाव किया गया था. पाकिस्तान स्थित दो आतंकवादी समूहों ने उस हमले को अंजाम दिया था, जिसमें आठ कर्मचारी सदस्यों सहित नौ लोग मारे गए थे. हमले के बाद त्रिस्‍तरीय सुरक्षा व्‍यवस्‍था को और मजबूत करते हुए इसे चार स्‍तरीय बनाया गया था.  

लोकसभा में किया स्‍प्रे, सांसदों ने पकड़ा 

बता दें कि आज लोकसभा में दो युवक दर्शक दीर्घा से नीचे कूद गए और सदन की बेंच पर एक जगह से दूसरी जगह पर दौड़ने लगे. युवक अपने जूते में स्‍प्रे छिपाकर लाए थे, जिसे छिड़कने से सदन में पीला धुंआ फैल गया. इस दौरान सांसदों ने दोनों आरोपियों को पकड़ा और सुरक्षाकर्मियों को सौंप दिया. बताया जा रहा है कि दोनों विजिटर्स पास के जरिए दर्शक दीर्घा तक पहुंचे थे. वहीं सदन के बाहर भी दो आरोपियों ने स्‍मोक कैन का इस्‍तेमाल किया और जमकर नारेबाजी की.

ये भी पढ़ें :

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

* "वो TV पर आ रही है..." : जब परिवार ने नीलम को स्मोक कैन के साथ संसद भवन के बाहर देखा
* संसद सुरक्षा में बड़ी चूक : विजिटर्स गैलरी से 2 लोग लोकसभा में कूदे, फैलाया धुआं; सांसदों ने ही दबोचा
* VIDEO : विजिटर्स गैलरी से कूदने वाले को कांग्रेस लोकसभा सांसद ने कैसे दबोचा, बताई आंखों देखी