विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 13, 2023

VIDEO : विजिटर्स गैलरी से कूदने वाले को कांग्रेस लोकसभा सांसद ने कैसे दबोचा, बताई आंखों देखी

Security Breach in Parliament: सुरक्षा गार्डों ने एक युवक को पकड़ा, जबकि दूसरे युवक को सबसे पहले कांग्रेस के एक सांसद ने दबोच लिया था. इसी बीच बाकी सांसद भी जुट गए. सबने मिलकर युवक की जमकर धुनाई की. अमृतसर से कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला ने संसद में घटी इस घटना का आंखों देखा हाल बयां किया है.

Read Time: 4 mins

गुरजीत सिंह औजला अमृतसर से कांग्रेस सांसद हैं.

नई दिल्ली:

देश की संसद के अंदर सुरक्षा में बड़ी चूक (Security breach in Parliament Lok Sabha) का मामला सामने आया. बुधवार दोपहर करीब 1 बजे लोकसभा की विजिटर्स गैलरी  (Loksabha Visitor's Gallery) से दो युवकों ने जमकर उत्पात मचाया. एक युवक सांसदों की बेंच पर कूदा और पीला धुआं छोड़ दिया. जबकि संसद के बाहर से एक युवक और एक महिला ने स्मोक कनस्तर छोड़ते हुए नारेबाजी भी की. पुलिस ने चारों को गिरफ्तार कर लिया है. मामले में कुल 6 लोग शामिल थे, जिनमें से 2 लोग फरार चल रहे हैं. इस पूरे मामले में सांसदों के बयान भी सामने आ रहे हैं. 

सुरक्षा गार्डों ने एक युवक को पकड़ा, जबकि दूसरे युवक को सबसे पहले कांग्रेस के एक सांसद ने दबोच लिया था. इसी बीच बाकी सांसद भी जुट गए. सबने मिलकर युवक की जमकर धुनाई की. अमृतसर से कांग्रेस सांसद गुरजीत सिंह औजला (Gurjeet Singh Aujala) ने संसद में घटी इस घटना का आंखों देखा हाल बयां किया है. 

औजला ने कहा, "जब वो कूदे, हम आगे बैठे हुए थे. जीरो आवर आखिरी फेज में था. थोड़ा हल्ला-गुल्ला हुआ, तो हमने ध्यान दिया. जो पहले कूदा और फिर दूसरा कूदा, जो पहले कूदा वो स्पीकर की तरफ बढ़ रहा था और हल्ला-गुल्ला कर रहा था. फिर उसने जूता उतारना शुरू किया. "

कौन हैं BJP सांसद प्रताप सिम्हा? जिन्होंने दिए थे संसद सुरक्षा में सेंध लगाने वालों को पास

उसके जूते में कोई चीज थी- औजला
न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में कांग्रेस सांसद ने बताया, "जूते में कोई चीज थी, जिसे उसने निकाला और फिर पकड़ा गया. फिर हमने सोचा कि दूसरे को पकड़ते हैं, तो हम वहां गए तो उसके हाथ में स्प्रे था." गुरजीत सिंह औजला ने सबसे पहले दूसरे व्यक्ति को पकड़ा और उसके हाथ स्मोक कनस्तर छीन लिया. फिर उसे लेकर फौरन दौड़कर सदन के बाहर आए. 

स्पीकर ने दी शाबाशी
कांग्रेस सांसद के हाथ में अभी पीले रंग का निशान है. उन्होंने कहा कि कनस्तर काफी गर्म हो चुका था. उससे काफी धुआं निकल रहा था. लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने इस दिलेरी के लिए कांग्रेस सांसद को सर्वदलीय बैठक में शाबाशी भी दी.

लोकसभा की सुरक्षा में बड़ी चूक : कब-कब, क्या-क्या हुआ

संसद में घुसने वालों की हुई पहचान
लोकसभा में प्रवेश करने वाले दोनों आरोपियों की पहचान लखनऊ निवासी सागर शर्मा और कर्नाटक के मैसूरु निवासी मनोरंजन डी के रूप में की गई है. बाहर स्मोक कैन छोड़ने वाले दूसरे आरोपी की पहचान महाराष्ट्र के लातूर के अमोल शिंदे (25) के रूप में हुई है. जबकि एक महिला ने भी स्मोक कैन छोड़ा था. उसकी पहचान नीलम के तौर पर हुई है. बताया जा रहा है कि वह हरियाणा के हिसार में रहकर पढ़ाई कर रही है.

लोकसभा की विजिटर्स गैलरी बंद
फिलहाल इस पूरे मामले के बाद सुरक्षा व्यवस्था बेहद सख्त कर दी गई है. CRPF डीजीपी सदन पहुंचे हैं. मामले की जांच के लिए दिल्ली पुलिस और कई सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट हो गई हैं. गिरफ्तार हुए चारों लोगों को मंदिर मार्ग पुलिस स्टेशन ले जाया गया है. उनसे पूछताछ की जा रही है. वहीं, अगले आदेश तक लोकसभा की विजिटर्स गैलरी को बंद कर दिया गया है.

कौन हैं संसद के भीतर-बाहर धुआं स्प्रे कर हंगामा करने वाले युवक-युवती

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
'पापा को तो हादसे का भी नहीं पता, वो 2 KM दूरे थे': पिता की रिहाई की गुहार लगाती बेटी का दर्द
VIDEO : विजिटर्स गैलरी से कूदने वाले को कांग्रेस लोकसभा सांसद ने कैसे दबोचा, बताई आंखों देखी
क्या, गोलगप्पे से कैंसर का खतरा! जानिए क्यों इतना डरा रही यह स्टडी
Next Article
क्या, गोलगप्पे से कैंसर का खतरा! जानिए क्यों इतना डरा रही यह स्टडी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com