समाजवादी पार्टी ने 7 प्रत्याशियों के नाम का किया ऐलान, बदायूं से शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव को मिला टिकट

SP ने बदायूं लोकसभा सीट से पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को उम्मीदवार घोषित किया था. बाद में शिवपाल सिंह यादव को उम्मीदवार घोषित किया गया. अब एक बार फिर शिवपाल यादव की जगह उनके बेटे आदित्य को उम्मीदवार बनाया गया है.

समाजवादी पार्टी ने 7 प्रत्याशियों के नाम का किया ऐलान, बदायूं से शिवपाल यादव के बेटे आदित्य यादव को मिला टिकट

लखनऊ:

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर समाजवादी पार्टी (सपा) ने उत्तर प्रदेश की सात लोकसभा सीट पर उम्मीदवारों की घोषणा की, जबकि दो सीटों पर उम्मीदवार बदल दिये. पार्टी के प्रवक्ता ने रविवार को यह जानकारी दी. उत्‍तर प्रदेश में विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' के सबसे प्रमुख घटक समाजवादी पार्टी (सपा) ने रविवार शाम को दो उम्मीदवारों की घोषणा करते हुए तीसरी बार बदायूं संसदीय क्षेत्र से अपना प्रत्याशी बदल दिया और पार्टी महासचिव शिवपाल सिंह यादव के पुत्र आदित्य यादव को मौका दिया गया है.

वहीं सुलतानपुर में भीम निषाद की जगह राम भुआल निषाद को उम्मीदवार बनाया गया है. सपा के प्रवक्ता राजपाल कश्यप ने कहा कि पार्टी ने दो बार के लोकसभा सदस्य भीष्म शंकर ‘कुशल' तिवारी को डुमरियागंज लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है. तिवारी बसपा की टिकट पर 2007 से 2009 तक खलीलाबाद से और 2009 से 2014 तक संत कबीर नगर से सांसद रहे हालांकि दिसंबर, 2021 में वह सपा में शामिल हुए थे.

सपा प्रवक्ता ने कहा कि पार्टी ने मायावती के करीबी रहे बाबू सिंह कुशवाहा को जौनपुर लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है. कुशवाहा की जन अधिकार पार्टी, 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भागीदारी परिवर्तन मोर्चा का हिस्सा थी हालांकि उनकी पार्टी को कोई सीट हासिल नहीं हुई थी. सपा प्रवक्ता के मुताबिक, श्रावस्ती से मौजूदा बसपा सांसद राम शिरोमणि वर्मा इस बार सपा की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं. वहीं सपा के पूर्व विधायक लक्ष्मीकांत उर्फ पप्पू निषाद को संत कबीर नगर से प्रत्याशी बनाया गया है.

उन्होंने बताया कि सलेमपुर निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व बसपा लोकसभा सदस्य रमाशंकर राजभर सपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं. राजभर ने 2009 से 2014 तक सलेमपुर लोकसभा का प्रतिनिधित्व किया था. वहीं सपा ने अमरनाथ मौर्य को फूलपुर लोकसभा सीट से और प्रिया सरोज को मछलीशहर सीट से प्रत्याशी घोषित किया है. सपा ने 'एक्‍स' पर उम्मीदवारों की सूची साझा की, जिसमें बदायूं से आदित्य यादव और सुलतानपुर से रामभुआल निषाद को उम्मीदवार बनाने की घोषणा की गयी.

सपा ने बदायूं लोकसभा सीट से पहले सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव को उम्मीदवार घोषित किया लेकिन बाद में शिवपाल सिंह यादव को उम्मीदवार घोषित किया हालांकि सपा कार्यकर्ताओं ने प्रस्‍ताव पारित कर आदित्य यादव को उम्मीदवार घोषित करने की मांग रखी थी. कार्यकर्ताओं की मांग के बाद शिवपाल सिंह यादव ने आदित्य के चुनाव लड़ने की पुष्टि की. सपा ने धर्मेन्द्र यादव को आजमगढ़ से उम्मीदवार घोषित किया है. सपा ने सुलतानपुर में पहले भीम निषाद को प्रत्याशी बनाया था लेकिन उनकी जगह पूर्व मंत्री राम भुआल निषाद को मौका दिया गया.

निषाद का सुलतानपुर लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की नेता और मौजूदा सांसद मेनका गांधी से मुकाबला होगा. बदायूं में लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण के अंतर्गत सात मई को और सुलतानपुर में छठे चरण में 25 मई को मतदान होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- : 



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)