अभद्र टिप्पणी मामले में रणदीप सुरजेवाला पर EC की कार्रवाई, दो दिन नहीं कर पाएंगे चुनाव प्रचार

बीजेपी की मथुरा से सांसद हेमा मालिनी के बारे में टिप्पणी के लिए कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला को चुनाव आयोग ने पहले कारण बताओ नोटिस भेजा था. वहीं अब कार्रवाई करते हुए उन्हें चुनाव प्रचार करने से 2 दिनों के लिए रोक दिया गया है.

अभद्र टिप्पणी मामले में रणदीप सुरजेवाला पर EC की कार्रवाई, दो दिन नहीं कर पाएंगे चुनाव प्रचार

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला (Congress leader Randeep Surjewala) पर बीजेपी सांसद हेमा मालिनी के खिलाफ अभद्र टिप्पणी मामले में चुनाव आयोग ने कार्रवाई की है. कार्रवाई के तहत आयोग ने सुरजेवाला को 2 दिनों के लिए चुनाव प्रचार करने से रोक दिया है.  गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस को चेताया था कि चुनाव प्रचार के दौरान महिलाओं का अपमान नहीं कर सकते. हेमा मालिनी पर कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला की टिप्पणी के बाद चुनाव आयोग ने ये हिदायत दी थी. 

बीजेपी की मथुरा से सांसद हेमा मालिनी के बारे में टिप्पणी के लिए कांग्रेस के रणदीप सुरजेवाला को चुनाव आयोग ने पहले कारण बताओ नोटिस भेजा था. वहीं अब कार्रवाई करते हुए उन्हें चुनाव प्रचार करने से 2 दिनों के लिए रोक दिया गया है.

चुनाव आयोग ने संविधान के अनुच्छेद 324 और इस संबंध में सक्षम बनाने वाली अन्य सभी शक्तियों के तहत, सुरजेवाला को मौजूदा चुनाव के संदर्भ में 16 अप्रैल को शाम 6 बजे से 48 घंटे तक किसी भी जनसभा, सार्वजनिक जुलूस, सार्वजनिक रैलियां, रोड शो और साक्षात्कार, मीडिया (इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट, सोशल मीडिया) आदि में सार्वजनिक भाषण देने से रोक लगा दी है. 

सुरजेवाला का बयान  "अशोभनीय, अश्लील और असभ्य"- चुनाव आयोग
चुनाव आयोग ने रणदीप सुरजेवाला के बयान को "अशोभनीय, अश्लील और असभ्य" बताया था. कंगना रनौत पर विवाद को लेकर सुप्रिया श्रीनेत पर अपनी सख्ती का हवाला देते हुए आयोग ने अपने नोट में कहा, "ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि आयोग द्वारा आपके स्तर पर पार्टी के संज्ञान में लाने के बावजूद, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के प्रचारक अभी भी इसमें शामिल हैं. ऐसे बयानों को लेकर जो महिलाओं के सम्मान और प्रतिष्ठा के खिलाफ है."

रणदीप सुरजेवाला ने दी थी सफाई
वहीं अपने बयान के बाद कांग्रेस महासचिव रणदीप सुरजेवाला ने दावा किया था कि भारतीय जनता पार्टी के आईटी प्रकोष्ठ ने झूठ फैलाने के लिए अभिनेत्री हेमा मालिनी से संबंधित टिप्पणी वाले उनके वीडियो में काट-छांट की. उन्होंने ये भी कहा कि वह लोकसभा सदस्य हेमा मालिनी का सम्मान करते हैं.

सुरजेवाला ने अपने भाषण का वीडियो सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर साझा करते हुए कहा था, ‘‘भाजपा के आईटी प्रकोष्ठ को काट-छांट, तोड़-मरोड़ करने, फ़र्ज़ी-झूठी बातें फ़ैलाने की आदत बन गई है, ताकि वह रोज़ मोदी सरकार की युवा विरोधी, किसान विरोधी, गरीब विरोधी नीतियों-विफलताओं व भारत के संविधान को ख़त्म करने की साज़िश से देशवासियों का ध्यान भटका सके.''

उन्होंने कहा था, ‘‘पूरा वीडियो सुनिए. मैंने कहा कि हम तो हेमा मालिनी जी का भी बहुत सम्मान करते हैं. क्योंकि धर्मेंद्र जी से उनका विवाह हुआ है, वह बहू हैं हमारी.''

हेमा मालिनी ने क्या कहा था?
सांसद हेमा मालिनी ने सुरजेवाला की अपने प्रति कथित अभद्र टिप्पणी का जवाब देते हुए कहा था कि निशाना उन्हीं लोगों को बनाया जाता है जो नाम वाले होते हैं. उन्होंने कहा कि जिनका नाम नहीं है उनको टारगेट करके फायदा क्या होगा? सांसद ने कहा कि उन्हें नहीं मालूम, कि कांग्रेस नेतृत्व ऐसे लोगों पर कार्रवाई क्यों नहीं करता? उन्हें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सीखना चाहिए कि महिलाओं का सम्मान कैसे करना चाहिए. सुरजेवाला ने हरियाणा में एक चुनावी सभा को सम्बोधित करते हुए हेमा मालिनी को लेकर कथित तौर पर अभद्र टिप्पणी की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें- :