राज्यसभा के सभापति धनखड़ नए संसद भवन पर रविवार को फहराएंगे तिरंगा

लोकसभा सचिवालय के अनुसार, धनखड़ नये संसद भवन के ‘गज द्वार’ के ऊपर झंडा फहराएंगे. इस सत्र में संसदीय कार्यवाही पुराने से नए भवन में स्थानांतरित हो सकती है.

राज्यसभा के सभापति धनखड़ नए संसद भवन पर रविवार को फहराएंगे तिरंगा

नई दिल्ली: उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ रविवार को नए संसद भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराएंगे. ध्वजारोहण समारोह सोमवार से शुरू होने वाले पांच दिवसीय संसद सत्र से एक दिन पहले होगा. इस सत्र में संसदीय कार्यवाही पुराने से नए भवन में स्थानांतरित हो सकती है.

लोकसभा सचिवालय के अनुसार, धनखड़ नये संसद भवन के ‘गज द्वार' के ऊपर झंडा फहराएंगे. इस अवसर पर लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश, केंद्रीय संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघावाल और वी. मुरलीधरन के अलावा राज्यसभा और लोकसभा में विभिन्न दलों के नेता उपस्थित रहेंगे.

वहीं, कांग्रेस अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि वह ध्वजारोहण समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे. उन्होंने ‘‘काफी देर से'' आमंत्रण मिलने पर निराशा व्यक्त की. खरगे ने शनिवार को राज्यसभा महासचिव पी.सी. मोदी को पत्र लिखकर कहा कि उन्हें समारोह का निमंत्रण 15 सितंबर को देर शाम को मिला.

राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, ‘‘मैं यह पत्र इस निराशा के साथ लिख रहा हूं कि कल नये संसद भवन में ध्वजारोहण समारोह के लिए आपका आमंत्रण मुझे काफी देर यानी 15 सितंबर, 2023 की शाम को मिला है.''

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि वह 16 और 17 सितंबर को कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में भाग लेने के लिए फिलहाल हैदराबाद में हैं और रविवार देर रात दिल्ली लौटेंगे. खरगे ने कहा, ‘‘कल (रविवार) सुबह होने वाले समारोह में शामिल होना मेरे लिए संभव नहीं होगा.'' प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 28 मई को नये संसद भवन का उद्घाटन किया था.

बता दें कि संसद का विशेष सत्र (Parliament Special Session) अगले हफ्ते 18 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. इससे पहले नए संसद में मंत्रियों के लिए कमरों का आवंटन कर दिया गया है, जिसकी लिस्ट सामने आई है. 11 वरिष्ठ कैबिनेट मंत्रियों को अपर ग्राउंड फ्लोर पर कमरे आवंटित किए हैं.

जानकारी के अनुसार गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, विदेश मंत्री एस जयशंकर, अर्जुन मुंडा, स्मृति ईरानी, धर्मेंद्र प्रधान, अश्विनी वैष्णव को अपर ग्राउंड फ्लोर पर कमरा आवंटित किए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढें:- 
भारत-कनाडा के बीच व्यापार को लेकर बातचीत टली, जानें - संबंधों में खटास की क्या है वजह
जाह्ववी कंडुला मौत मामले में अधिकारी की टिप्पणियों को गलत रूप में लिया गया: सिएटल पुलिस
PM मोदी अपने जन्मदिन पर देश को देंगे 'यशोभूमि' का तोहफा, देखें भव्य Video