विज्ञापन
Story ProgressBack

रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस ने जारी की लिस्ट

कांग्रेस नेता राहुल गांधी के रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ने जा रहे हैं और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा लड़ेंगे चुनाव. कांग्रेस ने रायबरेलीी और अमेठी के लिए अपने उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी कर दी है.

Read Time: 3 mins
रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस ने जारी की लिस्ट
रायबरेली से क्‍यों चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी...
नई दिल्‍ली:

कांग्रेस नेता राहुल गांधी (Rahul Gandhi) रायबरेली सीट (Raebareli Lok Sabha Seat ) से लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) लड़ने जा रहे हैं और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा चुनाव लड़ेंगे. कांग्रेस ने रायबरेली और अमेठी के लिए अपने उम्‍मीदवारों की लिस्‍ट जारी कर दी है. ऐसे में प्रियंका गांधी के रायबरेली से लोकसभा चुनाव लड़ने के कयासों पर विराम लग गया है. अमेठी और रायबरेली गांधी-नेहरू परिवार की पारंपरिक सीटें मानी जाती हैं, क्योंकि इस परिवार के सदस्यों ने कई दशकों तक इन सीट का प्रतिनिधित्व किया है.

रायबरेली से क्‍यों चुनाव लड़ रहे राहुल गांधी 

राहुल गांधी इस बार भी दो लोकसभा सीटों पर ताल ठोक रहे हैं. वह वायनाड के साथ-साथ रायबरेली से भी चुनाव लड़ रहे हैं. ऐसी उम्‍मीद की जा रही थी कि प्रियंका गांधी इस बार सक्रिय राजनीति में कदम रख सकती हैं. ऐसा बताया जा रहा था कि कांग्रेस प्रियंका को रायबरेली सीट से उतारने की तैयारी कर रहा है. लेकिन अंतिम समय में स्थिति बदल गई है. इसलिए राहुल गांधी को नेहरू-गांधी परिवार की पारंपरिक सीट से मैदान में उतारा गया है. बता दें कि सोनिया गांधी ने वर्ष 2004 से 2024 तक रायबरेली निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया. हालांकि वह अब राज्यसभा के लिए निर्वाचित हो गई हैं. रायबरेली राहुल गांधी की मां सोनिया गांधी का पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र रहा है.

कौन हैं अमेठी से कांग्रेस उम्‍मीदवार किशोरी लाल शर्मा? 

गांधी परिवार के करीबी किशोरी लाल को कांग्रेस अमेठी से चुनाव मैदान में उतारा है. इंदिरा गांधी की नजदीकी रिश्तेदार एवं कांग्रेस की पूर्व नेता शीला कौल के पौत्र हैं. सोनिया गांधी जब रायबरेली से सांसद थीं, तब वह उनके सांसद प्रतिनिधि हुआ करते थे. उन्हें गांधी परिवार का बेहद करीबी माना जाता है. मूलत: पंजाब के रहने वाले किशोरी लाल शर्मा पहली बार 1983 में राजीव गांधी के साथ अमेठी पहुंचे थे. उसके बाद से वो लगातार कांग्रेस पार्टी के लिए काम करते रहे हैं. 1991 में राजीव गांधी की मौत के बाद जब इस सीट से गांधी परिवार के सदस्य चुनाव नहीं लड़ते थे, फिर भी केएल शर्मा यहां कांग्रेस पार्टी के जो भी सांसद होते थे, उनके लिए कार्य करते रहे थे.

Latest and Breaking News on NDTV

अमेठी-रायबरेली से बीजेपी ने इन पर खेला दांव

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बृहस्पतिवार को दिनेश प्रताप सिंह को रायबरेली से अपना उम्मीदवार घोषित किया. 2019 के लोकसभा चुनाव में वह सोनिया गांधी से हार गए थे. वहीं, अमेठी लोकसभा सीट से भाजपा ने एक बार फिर स्‍मृति ईरानी को चुनाव मैदान में उतारा है. अमेठी सीट पर राहुल गांधी 2019 में भाजपा की स्मृति ईरानी से चुनाव हार गए थे.

ये भी पढ़ें:- "वे चाहते हैं कि सब कुछ 'एक' हो...": शशि थरूर ने BJP पर साधा निशाना

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नौकरी का वादा कर महिला से ठगे 39 लाख रुपये, केस दर्ज
रायबरेली से राहुल गांधी और अमेठी से किशोरी लाल शर्मा लड़ेंगे चुनाव, कांग्रेस ने जारी की लिस्ट
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
Next Article
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;